कविता- उस रास्ते से अब कोई नहीं गुजरता

0 0
Read Time3 Minute, 25 Second

सूर्यास्त के समय वो गुनगुनाते हुए निकल जाता था।
शायद ही ऐसा होता की उसका पूरा खोमचा बेचा न गया हो।
आते वक्त साइकल की घंटी बजाता और जाते वक्त गुनगुनाता।
उसके जाने के कुछ पल के पश्चात पशुओं का आना होता वहां।
गांव से जाता था वही एक रास्ता उस कारखाने को।
जहाँ उस गांव के हर घर से था एक व्यक्ति काम करता।
रास्ता गुजर था घनी झाड़ियों से, एक जंगल ही था वहां पे।
जैसे ही लोग निकल जाते ख़ामोशी हो जाती,
तो फिर पशु निकलते बाहर घूमने को।
कारखाने से पहले ये उनका ही तो घर था ना ?
एक दिन मगर बंद हो गया वो कारखाना।
धीरे धीरे गांव के लोग भी छोड़ चले गांव को।
बस कुछ ही घर रह गए थे वहां, जो पीढ़ियों से रहते थे।
कारखाने की वजह से ख़त्म हो गया था पानी और हरियाली भी।
अपनी खूबसूरती गँवा चुकी थी वो जगह,
गाँव वालों के लिए भी वहा कुछ नहीं था।
पशुओं को भी मानो कुछ गलत,
कुछ अलग महसूस हो रहा था।
इसीलिए इंसान नहीं और पशु भी,
उस रास्ते से अब कोई नहीं गुजरता !!!

अद्वैत अविनाश सोवले (मराठी ‘सोवळे’)

पुणे, महाराष्ट्र

परिचय-अद्वैत पुणे के रहनेवाले है । उनका बचपन विदर्भ मे गुजरा । माता पिता शिक्षा के क्षेत्र मे कार्यरत होने की वजह से बचपन से ही उन्हे पढ़ने और लिखने मे विशेष रुचि रही है । घर मे बचपन से ही किताबों का मेला रहता इसकी वजह से सिर्फ मराठी ही नहीं बल्कि हिन्दी और अंग्रेजी साहित्य मे भी उनकी रुचि बढ़ती रही । अद्वैत ने रसायनशास्त्र मे स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त की है। साहित्य मे रुचि होने के कारण उन्होने अंग्रेजी साहित्य मे स्नातक की उपाधि प्राप्त की है । उनके मराठी लेख और कविताएं काफी पत्रिकाओं मे प्रकाशित हो चुकी है। उनको सूचना प्रौद्योगिकी संबंधित लेख और ब्लॉग आंतरराष्ट्रीय माध्यमों मे प्रकाशित हो चुके है । पुणे मेट्रो के लिए घोष वाक्य प्रतियोगिता, विज्ञान वर्ग पहेली निर्मिति प्रतियोगिता उन्होंने जीती है। पिंपरी चिंचवड स्थित रामकृष्ण मोरे नाट्यगृह के रंगमंच के ऊपर उन्होंने लिखा हुआ सुभाषित नक्काशीत किया गया है । अद्वैत एक कुशल अनुवादक हैं और कुछ किताबों की निर्मिति में भी उन्होंने योगदान दिया हैं और दे रहे हैं । फिलहाल वो पुणे एक सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी मे संगणक प्रणाली गुणवत्ता व्यवस्थापक के पद पर कार्यरत है ।

matruadmin

Next Post

समिति में स्थापित हुआ पद्मश्री रामनारायण उपाध्याय जी का चित्र

Mon May 20 , 2024
अक्षर देह के रूप में सदैव विराजित रहेंगे दादा रामनारायण-श्री उपाध्याय इन्दौर। श्री मध्यभारत हिन्दी साहित्य समिति में कालजयी साहित्यकारों की चित्र शृंखला में सोमवार को पदम् श्री रामनारायण उपाध्याय जी के चित्र का लोकार्पण हुआ। श्रीमध्यभारत हिन्दी साहित्य समिति, इन्दौर ने उनकी 106वीं जयंती पर उनके चित्र का अनावरण […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।