मतदान के महत्व को दर्शाती हुई रचनायें पढ़ी गईं ‘सृजन विविधा’ में

0 0
Read Time2 Minute, 45 Second

इन्दौर। श्री मध्यभारत हिन्दी साहित्य समिति, इन्दौर के साप्ताहिक कार्यक्रम सृजन विविधा में शुक्रवार को कई विषयों पर रचनाकारों ने अपनी रचनायें सुनाईं, जिसमें विशेष तौर से लोकतंत्र के महापर्व ’मतदान’ के महत्व को प्राथमिकता दी गई। ज्ञातव्य है कि इन्दौर में लोकतंत्र का उत्सव 13 मई को होगा उसमें अपने मताधिकार का उपयोग करने का आह्वान किया गया। संचालन कर रही डॉ. पद्मा सिंह ने सृजन विविधा के माध्यम से नये रचनाकारों को प्रोत्साहन तथा विषय की विविधता पर प्रकाश डाला। आरंभ में नीति अग्निहोत्री ने श्री राम की महत्ता पर रचना पढ़ी फिर मॉं की महिमा पर डॉ. अखिलेश राव, शीला चंदन ने अपनी रचना ’प्रेम स्वरूप तुम्हीं हो, ममता स्वरूप तुम्ही हो…’ पढ़ीं। सुरेखा सिसोदिया ने ’सावन की बूंदों में तेरी छवि मैं देखती हूॅं… ’ मधुर शीतलता प्रदान करने वाला गीत पढ़ा। राधिका इंगले ने ’लोकतंत्र का उत्सव आया है..’ ज्योति यादव ने ’बार-बार क्या याद दिलायें… वोट देने सभी जायें…’ के माध्यम से मतदान करने का आह्वान किया। शीला बड़ोदिया ने ग्रीष्म ऋतु का वर्णन किया तो अमन पाण्डे ने ग्रीष्मकालीन छुट्टियों का बहुत ही सुंदर वर्णन करते हुए कहा ’खूब भाती थी गर्मियों की छुट्टियॉं, परिवारों को मिलाती थी गर्मी की छुट्टियॉं, अब तो समर वेकेशन हो गई हैं गर्मी की छुट्टियॉं…’ मनोरमा जोशी ने अपनी गजल में कहा ’दर्द की तस्वीर की बनकर रह गई है जिन्दगी…’।


इस अवसर पर डॉ. किरण पांचाल, नवनीत जैन, सरिता जैन, कविता चौहान ने जहॉं रचनायें पढ़ीं वहीं मदन जी ने व्यंग्य रचना का पाठ किया। कार्यक्रम में , प्रचारमंत्री हरेराम वाजपेयी डॉ. अर्पण जैन, डॉ. आरती दुबे, राजेश शर्मा, अनिल भोजे, घनश्याम यादव, किशोर यादव आदि काफी संख्या में साहित्यकार उपस्थित थे। अंत में आभार समिति के प्रधानमंत्री श्री अरविन्द जवलेकर ने व्यक्त किया।

matruadmin

Next Post

कविता में नवाचार और प्रयोग के पक्षधर रहे शमशेर बहादुर

Tue May 14 , 2024
इंदौर। श्री मध्यभारत हिन्दी साहित्य समिति, इन्दौर के साप्ताहिक कार्यक्रम कालजयी साहित्यकार स्मरण शृंखला में आज मंगलवार को शमशेर बहादुर सिंह के साहित्यिक कृतित्व और व्यक्तित्व पर चर्चा करते हुए उन्हें उनकी रचनाओं के साथ याद किया गया। 13 जनवरी, 1911 को जन्मे और 12 मई, 1993 को इस संसार […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।