बोलियों में कबीर के पदों के गायकों को उच्चारण पर ध्यान देना आवश्यक- श्री पटेल

0 0
Read Time5 Minute, 24 Second

‘लोक गायन में कबीर’ विमोचित

इन्दौर। कबीर जन विकास समूह द्वारा रविवार को श्री मध्यभारत हिंदी साहित्य समिति इंदौर में सुरेश पटेल की हाल ही में प्रकाशित पुस्तक ‘लोक गायन में कबीर’ पर गहन चर्चा हुई। संजय पटेल संस्कृति कर्मी, प्रकाशकान्त एवं डॉ पद्मा सिंह, पूर्व रीडर हिंदी अध्ययन शाला देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर ने पुस्तक में सम्मिलित बुंदेली, भोजपुरी, अवधी, निमाड़ी, मालवी, छत्तीसगढ़ी के लोक में प्रचलित एवं लुप्त होते पदों को बहुत सुंदर प्रयास बताया। संजय पटेल ने बुंदेली में लिखी कृतज्ञता एवं संकलित पदों को बहुत गायकों एवं समाज के लिए अर्थवान बताया। उन्होंने कहा इतनी बोलियों का संग्रह गायकों को अन्य बोलियों को गाने के लिए प्रेरित करेगा। उन्होंने कहा कि गायन की लोक परंपरा में शब्दों के उच्चारण पर ध्यान नहीं दिया जाता उस पर गायकों की कार्यशाला जरूरी है। उन्होंने कबीर का पद मन न रंगाये रंगाये जोगी कपड़ा …..स्वयं गाकर उदाहरण पेश किया। डॉ प्रकाश कांत ने कबीर गायन की पूरी परंपरा को कबीर के विचार की यात्रा कहा उन्होंने कहा कि 600 साल पहले जन्में कबीर मानवीय गरिमा के लिए धर्मसत्ता एवं राजसत्ता एवं मोर्चा लेते हैं और सहजता से अपनी वाणियों से आम जनो को समझाते है, सहज होना सबसे कठिन है। उनकी उस यात्रा को लोक ने समझा और अपने जीवन प्रमाण से उसे पुष्ठ किया। आज सारी दुनिया में अनेक प्रकार से कबीर की वाणी को व्यक्त किया जा रहा है पर यह देखना जरूरी है कि उनके विचारों को कार्यों में कहाँ बदला जा रहा है, यह जरूरी है अपने विविध कार्यक्रमो के जरिये कबीर जन विकास समूह पिछले 30 वर्षों से यह कर रहा है यह महत्वपूर्ण है।डॉ पद्मा सिंह ने विस्तार से पुस्तक के बारे में बात की और कहा कि सुरेश पटेल ने अपनी लंबी भूमिका में बुंदेली बोली में पुस्तक की रचना प्रक्रिया में सहयोगियों को कृतज्ञता ज्ञापित की हैं। साथ ही कबीर पंथ में कबीर, साहित्य में कबीर, विदेशी अखवारों में कबीर और लोक में कबीर की जीवंत उपस्थिति के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दी है। साथ ही जमीनी कामों के बारे में वर्तमान में कहां क्या हो रहा है वह भी लिखा है। उन्होंने इसे कबीर के विलंबित पढ़े आंदोलन का नया आगाज बताया है। लोक ने अपने प्रतीकों और विम्बो कबीर के विचार को अपनी बोली भाषा में ढाला उनके शब्दार्थ और अर्थ लिखे जो सभी के लिए बहुत उपयोगी हैं। सचमुच ये श्रम सुरेश जी का अकारथ नहीं जाएगा।सुरेश पटेल ने पुस्तक की रचना प्रक्रिया के बारे में बताया कि कबीर कि 20 वर्ष पहले इन वाणियों का संग्रह गायकों से सुनकर किया गया थाऔर कोरोना काल में इन्हें लिपिबद्ध किया गया। इन पदों में से अनेक पद लुप्त हो गए हैं कबीर की धरोहर आगे की पीढ़ियों तक जाए इसलिए यह छोटा सा प्रयास है। उन्होंने कहा भले ही कबीर को उपेक्षित किया जाए पर जब तक गायकों के कंठ में स्वास है कबीर जिंदा रहेंगे। अध्यक्षीय संबोधन में डॉ सूर्यप्रकाश चतुर्वेदी ने कहा कि कबीर ने बताया कि यह जीवन किसी भी पल जाने वाला है इसलिए जो भी बन सके अच्छे काम कर लीजिए हर व्यक्ति सोचता है कि दूसरे की मृत्यु होगी मैं अमर रहूंगा बार बार कबीर ने नश्वरता की बात कही।कार्यक्रम का प्रारंभ गीता पराग एवं उनके साथियों ने कबीर के पद ,मेरा सद्गुरु है रंगरेज चुनरिया मोरी रंग डारी से किया, उनकी सुंदर प्रस्तुति से श्रोता कबीरी रंग में रंग गए। स्वागत भाषण डॉ चारुशीला मौर्य ने दिया । अतिथियो का स्वागत के. आर. ओसवाल, शशिकांत व्यास ने किया आभार राजेन्द्र बंधु ने व्यक्त किया।
कार्यक्रम का संचालन छोटेलाल भारती ने किया।

matruadmin

Next Post

अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार के लिए डॉ. अर्पण जैन चयनित

Tue Nov 29 , 2022
अखिल भारतीय 13 एवं प्रादेशिक 15 कृति पुरस्कार वर्ष 2020 के पुरस्कारों की घोषणा  _सात वर्षों से संचालित मातृभाषा डॉट कॉम के लिए यह पुरस्कार मिला_  इन्दौर। साहित्य अकादमी, मध्यप्रदेश संस्कृति परिषद्, मध्यप्रदेश शासन संस्कृति विभाग, भोपाल द्वारा अखिल भारतीय 13 (तेरह) एवं प्रादेशिक 15 (पन्द्रह) कृति पुरस्कार कैलेण्डर वर्ष […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।