आपत्तिजनक एडवरटाइज का विरोध

0 0
Read Time4 Minute, 36 Second

तनिष्क ज्वेलरी ने अपने एक एडवरटाइज में हिन्दू लड़की को मुस्लिम परिवार की बहू बना कर प्रदर्शित किया। जिसमें मुस्लिम महिला बनी सास अपनी गर्भवती हिन्दू बहू का ध्यान रखते हुए गोद भराई की रस्म संपन्न करती है, जिसे बड़े ही आकर्षक रूप में बताया गया है। दुर्भाग्य से यह दिखाने का प्रयास हुआ कि मुस्लिम घरों में हिन्दू बेटियों का कितना ध्यान रखा जाता है। जिसे हिन्दू समाज ने लव जिहाद के समर्थन के रूप में पाया और सोशल मीडिया से लेकर इलेक्ट्रोनिक मीडिया, शोरूम हेल्पलाइन, शोरूम आउटलेट तक अपने विरोध को पहुंचाया। गुजरात के एक तनिष्क शोरूम द्वारा लिखित रूप में क्षमा पत्र अपने शोरूम के बाहर चस्पा किया गया, जिसमें लिखा गया था कि तनिष्क की ओर से प्रसारित एडवर्टाइज से किसी भी हिन्दू परिवार को यदि ठेस पहुंची है तो हम उसके लिए क्षमा चाहते हैं। यह एक बहुत बड़ा संदेश है और करारा थप्पड़ है उस घृणित मानसिकता को जो हिन्दू मान्यताओं व परंपराओं को बॉलीवुड व टीवी धारावाहिकों के माध्यम से अपमानित करते है, अब समाज इसे स्वीकार नहीं करेगा। अब हर छोटी से छोटी अपमानजनक घटना पर समाज जागृत होकर विरोध करता है और यह विरोध केवल सोशल मीडिया तक सीमित नहीं रहता इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से होते हुए शोरूम व संबंधित संस्थाओं को आर्थिक रूप से बहिष्कार करने तक प्रतिबद्ध होता है। जिसके कारण अब ऐसी हिन्दू विरोधी घटनाओं पर विराम लगना तय है। अब समाज ऐसी घटनाओं को स्वीकार नहीं करता, यह मानसिकता समाप्त होना चाहिए जिसमें हिन्दू को भ्रमित करते हुए अपनी परंपराओं से दूर किया जाता है, उसकी आस्था पर चोट की जाती है, उसकी मान्यताओं को तुच्छ बताया जाता है, जबकि यही एडवर्टाइज और धारावाहिक अन्य पंथों की रूढ़ीवादी परंपराओं या अंधविश्वासों पर कोई प्रश्नचिन्ह नहीं उठाते ! एक तरफ जहां मणिरत्नम की बॉम्बे फिल्म में हिन्दू पत्रकार नायक की बीवी को मुस्लिम लड़की दिखाया था। तब जावेद अख्तर फिल्म में बदलाव के समर्थन में खड़े हुए थे। ठाणे, भोपाल, हुबली, मेरठ तक विरोध-प्रदर्शन और अंततः मणिरत्नम के घर पर हमला किया गया था। सिर्फ हिन्दुओ की भावनाओ से खेलना ही आसान था, भारत में। पर अब हिन्दू भी अपने अपमान का जवाब देना सिख चुका है, मुद्दा जो भी हो हिन्दू तुरन्त जवाब देने लगा है। तनिष्क ज्वेलर्स को ऐसा सबक सिखाया जो आजतक किसी व्यवसायिक कम्पनी ने सोचा भी नही था। सोशल मीडिया पर भयंकर विरोध के बाद, कंपनी आउटलेट पर भी ग्राहकों ने मौखिक विरोध किया, हजारों कॉल कस्टमर केयर पर गए एक सप्ताह कस्टमर केयर ने फोन उठाना बन्द किए, हजारों ग्राहकों ने अपने अकाउंट्स तनिष्क से विड्रॉ करवा लिए। ऐसा सबक हर बार विवादित एडवरटाइज, धारावाहिक, फ़िल्म को मिलना ही चाहिए ताकि भविष्य में कोई फिल्मकार हो या बिजनेस मेन, हिन्दू मान बिन्दुओं का अपमान करने की हिम्मत न कर सके, और यदि इतने पर भी करे तो उसे वो आर्थिक, समाजिक, मानसिक मार पड़े जो वह स्वप्न में भी ना भूल सके।

मंगलेश सोनी
धार (मध्यप्रदेश)

matruadmin

Next Post

प्रीत की आग लगाई क्यों तुमने

Wed Oct 14 , 2020
प्रीत की आग लगाई क्यों तुमने। आग लगाकर बुझाई क्यों तुमने।। पास बुलाकर अपने दूर मुझे क्यों तुमने। पहले सताई ही हूं फिर सताई क्यों तुमने।। छोड़ दिए थे सारे त्यौहार जब मैंने फिर से करवाचौथ मनाई क्यों मैंने चोट पहुंचा कर मलहम लगाया है तुमने। फिर इतनी गहरी चोट […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।