प्रत्येक बैंक खाता धारक के सवा रुपए से दी जाए अमर जवान को श्रद्धांजलि

0 0
Read Time3 Minute, 34 Second
   नई दिल्ली. जून 20, 2020. यदि प्रत्येक भारतीय मात्र सवा रुपया अपने वीर बलिदानी सैनिक के खाते में ट्रांसफ़र करने की स्वीकृति अपने बैंक को दे और बैंक सम्पूर्ण देश से ऑटोमेटिक तरीके से एकत्र इस राशि को सीधे भारत माता के उस वीर सपूत के खाते में कुछ ही घंटों में जमा कर दे तो आपको कैसा लगेगा ! जी हाँ! यह सिर्फ एक विचार नहीं बल्कि सच्ची श्रद्धांजलि है उस लाल को जिसने हम सब की सुरक्षार्थ सर्वोच्च बलिदान दिया. विश्व हिन्दू परिषद् के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री विनोद बंसल ने इस आशय का एक पत्र प्रधान मंत्री मोदी को भेज भी दिया है. इस पत्र में उन्होंने कहा है कि जब भी कोई सैनिक बलिदान हो, भारत के प्रत्येक नागरिक के बैंक खाते से, उसकी एक बार की स्थाई स्वीकृति के आधार पर, स्वत: ही सवा रुपया काट कर, बलिदानी सैनिक के खाते में यदि सीधा जमा कर दिया जाए तो उस अमर हुतात्मा को देश का प्रत्येक व्यक्ति अपनी सार्थक व सच्ची श्रद्धांजलि दे सकेगा.

   श्री बंसल ने कहा है कि हमारे वीर जवान जब देश के लिए बलिदान होते हैं तो एक नागरिक के नाते गहरा दुःख व वेदना होती है. किन्तु मन के भाव तथा अमर हुतात्मा के परिजनों के प्रति सम्वेदना प्रकट करने के अतिरिक्त हम कुछ भी नहीं कर पाते हैं. एक बार की स्वीकृति के आधार पर, हमेशा के लिए जब भी कोई वीर सैनिक वीर गति को प्राप्त करे, बिना बार-बार पूछे, हमारे खाते से सवा रुपया डेबिट कर सैनिक के खाते में क्रेडिट कर दिया जाए. इससे प्रत्येक नागरिक सीधे रूप से उस महान बलिदानी परिवार के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त कर सकेगा. साथ ही, सम्पूर्ण देश से एक साथ संचित इस समर्पित पवित्र धन से वीर सैनिक के परिजनों की पीड़ा में देशवासी भी सहभागी बन सकेंगे.

   विहिप प्रवक्ता ने भारत के प्रधानमंत्री को भेजे इस पत्र में उनसे निवेदन किया है कि सभी बैंकों को भारतीय रिजर्व बैंक के माध्यम से इस सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश अविलम्ब दिए जाएँ जिससे देश का जन सामान्य सैनिकों के प्रति अपने मन की भावनाओं के ज्वर को किसी तरह शांत कर सके. कल रात्रि ईमेल से भेजे इस पत्र की प्रति देश के रक्षामंत्री श्री राजनाथ सिंह तथा वित्तमंत्री श्रीमति निर्मला सीता रमण को भी भेजी है.

भवदीय

विनोद बंसल

राष्ट्रीय प्रवक्ता

विश्व हिन्दू परिषद्

matruadmin

Next Post

योग के दोहे एवं कुंडलिया

Sat Jun 20 , 2020
दोहे योग साँस का खेल है, साँस देह की सार। देह रहे जो रोग बिनु, उपजे नेक विचार।। साँस साँस को जोड़कर, साँसहि लिया बचाय। साँस देह की मूल है, साँस बिना सब जाय।। सूर्यदेव का है नमन, बिटमिन डी का भोग। उदयकाल नित उठ करो, योग भगाए रोग।। मन […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।