28 को पालघर हुतात्माओं को राष्ट्रव्यापी श्रद्धांजलि व राष्ट्रपति से न्याय की मांग: विहिप

0 0
Read Time3 Minute, 54 Second
    नई दिल्ली।
पालघर में पूज्य संतों व उनके चालक की नृशंस सामूहिक हत्या से क्षुब्द विश्व हिन्दू परिषद(विहिप) ने 28 अप्रेल को देश व्यापी कार्यक्रमों की घोषणा की है. इस दिन आद्य शंकराचार्य जी, संत सूरदास जी तथा श्री रामानुजाचार्य जी की पावन जयंती है। विहिप के केन्द्रीय महामंत्री श्री मिलिन्द परांडे ने हिन्दू समाज से आह्वान किया है कि वे इस दिन (मंगलवार) को अपने अपने घरों में ही रह कर पारिवारिक सत्संग कर पालघर की अमर हुतात्माओं के लिए एक दीप जलाकर उन्हें श्रद्धांजलि दें तथा एक समय का उपवास रख महाराष्ट्र सरकार को सद्बुद्धि हेतु प्रार्थना करें. इसके अतिरिक्त विहिप पदाधिकारी सभी राज्यों की राजधानीयों में राज्यपालों को तथा जिला स्तर पर जिलाधीशों को महामहिम राष्ट्रपति को सम्बोधित करते हुए एक ज्ञापन भी देंगे जिसमें उस वीभत्स घटना की उच्चस्तरीय जाँचकर हत्यारों एवं षड्यंत्रकारियों को कड़ी से कड़ी सजा की माँग होगी।

      श्री परांडे ने कहा कि भारत एक धर्म प्राण देश है. इसमें जन्मी सभी धर्म-धाराओं (सनातनी, जैन, बौद्ध, सिख इत्यादि) के पूज्य संतों व मानविन्दुओं पर होते हमलों से सम्पूर्ण भारत आहत है. अत: सभी से निवेदन है कि ये कार्यक्रम देश के प्रत्येक घर में, हर-एक मठ-मन्दिर-गुरूद्वारे में, सभी धार्मिक व सामाजिक संगठनों द्वारा तथा सभी पूज्य संतों के आश्रमों में हों.

      उन्होंने कहा कि हर मंगलवार को बजरंग दल कार्यकर्ता देश भर में साप्ताहिक मिलन केंद्र चलाते हैं. विहिप के कार्यकर्ताओं के माध्यम से भी इस दिन बड़े पैमाने पर पारिवारिक सत्संग होते ही हैं. साथ ही, मठ-मंदिरों व आश्रमों में भी पूज्य संतों, महंतों, अर्चक, पुरोहितों व असंख्य सत्संग मंडलियों द्वारा मंगलवार के सत्संग होते हैं. इन सभी सत्संगों में पालघर हुतात्मा पूज्य महंत श्री कल्पवृक्षगिरी जी महाराज, पूज्य संत श्री सुशील गिरी जी महाराज तथा उनके चालक श्री निलेश तेलगडे को एक दीप जलाकर श्रद्धांजलि दी जाए। 

      विहिप महामंत्री ने हिन्दू समाज के सभी घटकों से यह आह्वान भी किया कि वे सभी बंधू-भगिनी इस राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम की जानकारी अपने निवेदन के साथ अपने कम से कम 5 मित्र-परिचित-पडौसी व रिश्तेदार परिवारों को भी फोन या सोशियल मीडिया के माध्यम से दें जिससे भारत के महान संतों की इस जयंती पर अमर हुतात्माओं को श्रद्धांजलि, राज्य सरकार को सद्बुद्धि तथा शीघ्र न्याय की प्रार्थना में वे भी सह-भागी हो सकें.

जारीकर्ता
विनोद बंसल
राष्ट्रीय प्रवक्ता,

विश्व हिंदू परिषद

matruadmin

Next Post

तन्हाईयों से…

Mon Apr 27 , 2020
हाँ मोहब्बत है मुझे, अपनी तन्हाईयों से। जो तुम्हारे करीब, ले आती है। और प्यार के सागर में, डूबा देती है। जहाँ हम अपने को, जन्नत में पाते है।। हाँ मोहब्बत है मुझे, उन ख्वाबो से। जो रोज नींद में, तुम दिखाते हो। और अपने पास, हमें बुलाते हो। और […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।