महिला दिवस पर विशेष

0 0
Read Time11 Minute, 2 Second
       लगता है मैं ऐसी भावनाहीन वस्तु हूँ, जिसका फर्ज़ है सबके आदेशों का पालन करना।जो मेरा सुख -दुख का संगी है,उसकी हर इच्छा का पालन करना मेरा कर्तव्य है, किंतु सलाह देने का मुझे कोई अधिकार नहीं है। वह कुछ भी कहते रहें, चुपचाप सिर झुकाकर सुनते रहना और एक आँसू भी न बहा पाना मेरी लाचारी है,और यह भी मेरी विवशता है कि रोना आते हुए भी मुझे हँसना पड़ता है...क्योंकि मैं नारी हूँ, जिसके लिए बड़े-बड़े उपदेशकों ने यही कहा है... 

जब पति ऑफिस जाए तो पत्नी उसे अपनी मुस्कान से विदा करे और शाम को जब घर आए तो अपनी मुस्कान से उसका स्वागत।किन्तु आजकल तो पुरूष और स्त्री दोनों कंधे से कंधा मिलाकर काम करते हैं। अक्सर ऐसा भी होता है कि पत्नी पति से पहले दफ्तर जाती है। तब क्या पति का यह फर्ज़ नहीं बनता कि वह भी पत्नी को अपनी मधुर मुस्कान से विदा करे? आप कहेंगे, नहीं! पति का सिर्फ यह फर्ज़ है कि जब पत्नी दफ्तर जाए… तो उसे डाँटे फटकारे। रोज किसी ने किसी बात पर चख- चख करे।
लोग कहते हैं कि सुबह से घर से निकला आदमी शाम को घर में सही सलामत आ जाए तो गनीमत समझो।यदि घर से ही मूड खराब हो जाए तो रास्ते का तो भगवान ही मालिक है।लेकिन क्या यह बात सिर्फ पतियों के लिए ही लागू होती है? क्या सारे अधिकार सिर्फ पतियों के हिस्से में ही आए हैं?
आज नारी किसी भी क्षेत्र में पुरूष से पीछे नहीं है।स्त्री पुरुष समान रूप से गृहस्थी की आर्थिक कठिनाइयों को हल करने में लगे हुए हैं, बल्कि यह कहना कदापि अतिशयोक्ति नहीं होगी कि आज स्त्री को पुरुष से दुगुना काम करना पड़ता है।वह दफ्तर में तो काम करती ही है,घर में आकर भी उसे वही सब काम करने पड़ते हैं जो घर में रहने वाली महिला करती है। जब पत्नी भी पति के समान नौकरी पर जाती है तो क्या कभी पति ने भी यह सोचा है कि वह पत्नी को मुस्कुरा कर विदा करे।जी नहीं… पत्नी के हिस्से में तो केवल डाँट फटकार ही लिखी है।यदि बच्चा सुबह देर से उठता है या स्कूल के वक्त पर तैयार नहीं हो पाता है… क्योंकि बच्चों की आदत होती है सवेरे से उठते ही कुछ ऐसी फरमाइशें करना, जिन्हें पूरा करना संभव नहीं होता।कई बार तो बच्चा अपनी माँग बनवाने के लिए इतनी जिद पकड़ लेता है कि वक्त पर न माँ ऑफिस के लिए तैयार हो पाती है, न ही बच्चा स्कूल के लिये। पतिदेव को इतनी फुर्सत नहीं है कि वे बिस्तर छोड़कर उठ जायें और बच्चों को मनाने की कोशिश करें। या कम से कम एक बच्चे को ही सँभाल लें। जी नहीं। वो तो तब उठकर आयेंगे, जब दो बच्चे लड़ने लगेंगे और जोर-जोर से रोने लगेगें।आते ही एक- एक इतना करारा झापड़ दोनों बच्चों को मारेंगे कि दोनों का वहीं खड़े-खड़े पेशाब निकल जाएगा और एक जोरदार मुक्का पत्नी के जबाड़े पर रसीद करते हुए चिल्लाएगें… “उल्लू की…….साली से इतना भी नहीं होता कि कम से कम इन बच्चों को तो चुप करा ले। सालों ने नींद हराम कर दी है। चुप हो जाओ हरामजादों… वरना मार- मार कर खाल उधेड़ दूँगा” और पत्नी की तरफ मुखातिब होकर कहेंगे….. “और इस साली को इतनी अक्ल नहीं है कि बच्चों को कैसे टैकल करना होता है?”
इतना सब कुछ करने के बाद कमरे में जाकर सो जायेंगे।
बच्चे बेचारे मार खाकर रोते- रोते स्कूल चले जायेंगे।
जबाड़े पर मुक्का खाकर पत्नी का चूँकि होंठ सूज गया है अतः आज वह ऑफिस नहीं जाना चाहती। उसे अपनी लाचारी पर बहुत अधिक रोना आ रहा है। नौकरी करने के बावजूद वह अपनी इच्छा से अपने लिए कुछ नहीं ला सकती। पति की हर इच्छा पर कुर्बान होती है।हर क्षेत्र में उसके साथ सहयोग करती है और उसका यह फल!!!! वह सोचती है कि नौकरी छोड़ दे। कम से कम दिन भर अपने घर में कुछ आराम तो करेगी। जी भरकर अपने बच्चों को प्यार तो कर सकेगी। बार-बार चाहती है कि नौकरी छोड़ दे, लेकिन पति यह भी नहीं करने देते। चाहती है कि आज का आकस्मिक अवकाश ले ले, किन्तु जानती है कि इससे बात घटने की बजाए और ज्यादा बढ़ जाएगी और चूँकि वो समझदार पत्नी है, इसलिए बात को वहीं खत्म करने के इरादे से… चुपचाप सूजा होंठ लिये… आँखों में आँसू लिए… होठों पर मुस्कान ओढ़े… ऑफिस चली जाती है।
न जाने कितनी ही बार ऐसी बातें होती हैं, किंतु हमेशा चुपचाप सभी कुछ सहना होता है। इसलिए सहना होता है, क्योंकि मैं नारी हूँ और मैं नारी हूँ यह मेरा सबसे बड़ा सौभाग्य है।मैं जन्मदात्री हूँ। पुरुषों को मैंने ही तो जन्म दिया है।
मैं एक सबला नारी हूँ।नारी ही है,जो धैर्य धारण कर सकती है, किन्तु अपने कर्तव्य से पलायन कभी नहीं करती।गौतम की तरह शान्ति की तलाश में पति और बच्चों को सोते हुए छोड़कर जाने का बल नहीं दिखा सकती। अपने कर्तव्य से मुँह मोड़ने का बल नहीं है उसमें।वह पुरूष की तरह इतनी कमजोर भी नहीं है कि दुःख में जाम पीकर ग़म भुलाने की कोशिश करे और खुशी में भी जाम टकराकर जाम में डूब जाये।वह कम खाकर और ग़म खाकर घर और बाहर दोनों मोर्चे संभालती है।अपने कर्तव्यों को पूरा करने के लिए अपनों के द्वारा ही किये जा रहे सभी तरह के अत्याचारों को सहने का बल है उसमें।वह इतनी समझदार है कि अपनी गृहस्थी को बचाने के लिए उसे अपनी हार मान जाना मंजूर है। क्योंकि वो वैवाहिक जीवन की सफलता का मूल मंत्र जानती है कि:–
जो हार गया वो जीत गया
जो जीत गया वो हार गया
इसलिए वह खुशी-खुशी हार को भी उपहार समझती है।यदि स्त्री भी पुरुष जैसी कमजोर हो तो गृहस्थी उजड़ने में देर नहीं लगती।स्त्री शक्ति स्वरूपा है।
शिव भी शक्ति के बिना शव हैं।
सभी लोग औरत को ही समझदारी की सीख देते हैं।कभी सोचा कि पुरुष को कभी कोई सीख क्यों नहीं देता????
सीख भी तो समझदार को ही दी जाती है।
हाँ मैं नारी हूँ। एक सबला नारी। एक सबला नारी ही घर और बाहर दो मोर्चे संभालने में सक्षम है।तभी तो कहा गया है:–
एक नहीं दो दो मात्राएँ, नर से बड़ी नारी
जब नर से बड़ी नारी, तो फिर कैसी लाचारी

#राधा गोयल

परिचय-

नाम:-     राधा गोयल 
पति का नाम:- श्याम सुंदर गोयल
निवास स्थान:-नई दिल्ली-110018
शिक्षा- स्नातक

संक्षिप्त परिचय: —
          हमारे परिवार में लड़कियों को ज्यादा पढ़ाना ठीक नहीं समझा जाता था। आठवीं कक्षा तक सरकारी स्कूल में पढ़ाई की। आगे पढ़ने के लिए लगातार एक महीने तक खुशामद करने के पश्चात पत्राचार माध्यम द्वारा पंजाब विश्वविद्यालय से मैट्रिक की परीक्षा दी व प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुई। फिर पढ़ाई की बंदिश; किंतु पढ़ने की ललक के कारण मैंने भी हठ पकड़ ली और पत्राचार माध्यम द्वारा ही पंजाब यूनिवर्सिटी से सन 1964 में हायर सेकेंडरी की परीक्षा दी तथा पूरी दिल्ली में टॉपर रही।आगे पढ़ने की बिल्कुल भी इजाजत नहीं मिली।
       लेखन के प्रति बचपन से ही रुचि थी, लेकिन मेरा यह शौक किसी को भी पसंद नहीं था। 1970 में सात बहन भाइयों के मध्यम वर्गीय परिवार में विवाह हुआ।ससुर का देहांत 1965 में हो चुका था।पति परिवार में सबसे बड़े हैं।परिवार की जिम्मेदारियों ने कभी मेरे शौक की तरफ मुझे झाँकने का अवसर ही नहीं दिया।अब सभी जिम्मेदारियाँ पूरी करके अपने शौक को पुनर्जीवित किया है।पति आधुनिक विचारों के हैं। उनकी इच्छा थी कि मैं आगे पढ़ूँ अतः 1986 में पत्राचार माध्यम से बी.ए किया तथा पूरी यूनिवर्सिटी में द्वितीय स्थान प्राप्त किया।
      समाज कल्याण के कामों के प्रति बहुत जुनून है और गम्भीर बीमारी होने के बावजूद मेरा जुनून मुझे जीवित रखता है।

प्रकाशित कृतियाँ:-

1-काव्य मंजरी(एकल काव्य संग्रह)
2-पाती प्रीत भरी भाग-1(एकल पुस्तक)
3-एक एकल काव्य संकलन *निनाद* व दूसरा  *आक्रोश*  प्रकाशनाधीन है।
4-कई सांझा संकलनों में रचनाएँ प्रकाशित हो चुकी हैं। 
-सम्मान 
कभी गिने नहीं।पाठकों को मेरा लिखा हुआ पसन्द आए,यही सबसे बड़ा सम्मान है।

matruadmin

Next Post

औरत

Fri Mar 6 , 2020
क्योंकि मैंऔरत हूं,,,,, औरों में रत रहना मेरी नियति है तुम्हें टूटता देख मैं भी बिखर जाती हूंं किंतु नहीं,मुझे संभलना होगा तत्क्षण , मैं न टूट सकती हूं न बिखर सकती हूं क्योंकि मैं नहीं तो कौन सम्हालेगा तुम्हें? टूटना बिखरना यहां सबको आता है पर जोड़ना समेटना किसी […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।