मैं यहाँ तू वहाँ

0 0
Read Time7 Minute, 30 Second

kapil shastri

अपनी सुख,सुविधा और आराम के प्रति हर व्यक्ति सचेत होता है,परंतु बात जब ट्रेन से सफ़र की होती है तो ये माध्यम `हाई अलर्ट` पर आ जाता है। सबसे पहली चिंता होती है कि,हम समय पर स्टेशन पहुँच जाए,यातायात में फँस जाने पर एक खीझ आती है,फिर हमारा डिब्बा किस जगह पर आएगा? संकेतक पटल देखते ही हम निर्धारित डब्बे के सामने अपना सामान ले जाते हैं,उससे पहले ही हम एक दो कुलियों से पूछ चुके होते हैं।
सबसे पहले हम ही अपने सामान के साथ चढ़ जाएं,तो समझते हैं कि हमने एक जंग जीत लीl फिर सबसे पहले ही हम अपना लगेज सुव्यवस्थित  ढंग से जमा दें तो सोने पर सुहागा हो जाता है। मोबाइल चार्जिंग प्लग्स पर भी हम फ़ौरन ही अधिकार जमा लेते हैं।पेट-पूजा करने के बाद ही सोने के इंतज़ाम में भी फ़ौरन ही सक्रिय हो जाते हैं। घर में हम भले ही ग्यारह-बारह बजे तक टीवी देखने के बाद सोते हों लेकिन ट्रेन में हमें नौ बजे ही सोने को चाहिए। अपनी सुख-सुविधा में कोई खलल नहीं पड़े,इसके लिए अपने सहयात्रियों के साथ वाकपटुता में भी बहुत इज़ाफ़ा हो जाता है,यानि अपने जीवन के ढर्रे में एक आमूलचूल परिवर्तन आ जाता है।
ऐसी ही एक ट्रेन यात्रा में हम पति-पत्नी पुणे से भोपाल लौट रहे थे। बी-१ कोच में बर्थ नम्बर एक और दो हमें तत्काल टिकट में  दिया गया था। कुछ देर बाद एक मराठी युवक आया और बोला-एक नम्बर मेरा है। हमने आश्चर्य व्यक्त किया-`ऐसा कैसे हो सकता है,एक और दो नम्बर  तो हमारा है और हमने अपनी प्रिंट उसके सामने हाज़िर कर दियाl उसने गौर से देखने के बाद बताया कि,एक नम्बर आपको कोच बी-२  में दिया गया है और दो नंबर बर्थ कोच बी-१  में दिया गया है। हमने अपना टिकट फिर से जांचा,युवक सही था।अर्थात हम मियाँ-बीबी को अलग-अलग कोच में सोना पड़ेगा। हम फ़ौरन ही याचक की मुद्रा में आ गए-`क्या आप हमारी बर्थ पर चले जाएंगे?` श्रीमतीजी ने उससे अनुरोध किया जिसे उसने ये कहते हुए नकार दिया कि-`मैं अपनी परिवार के साथ हूँ।` मैंने कहा -`कोई बात नहीं,रात में मैं दूसरे कोच में सोने चला जाऊँगा।` उस लड़के के साथ एक बीमार खांसती हुई माँ थी और बहन भी बीमार ही लग रही थी।
मैं अपने मोबाइल में लगा हुआ था,जिओ सिम वाला राऊटर साथ ले गया था,इसलिए नेटवर्क बराबर मिल रहा था। इसी बीच श्रीमतीजी ने दूसरे डब्बे की उस बर्थ का मुआयना कर लिया और बताया कि -`उस लोअर बर्थ पर एक सज्जन लेटे हुए हैं,मैंने उनसे बात कर ली है,जब तुम जाओगे तो वो ऊपर वाली बर्थ पर चले जाएंगे।`
विपरीत परिस्थिति में भी वाकपटुता से राह निकाल लेने वाली श्रीमतीजी रात में मुझे उस कोच तक छोड़ने भी आई। वो सज्जन उठ खड़े हुए,जिसके लिए उन्हें पहले से ही तैयार किया जा चुका था। ऐसी थ्री-टायर में सभी काले कम्बल और सफ़ेद चादर में सोते हुए भूत जैसे ही लगते हैं। श्रीमतीजी मुझे आश्वस्त करके चली गई कि`-कोई परेशानी हो तो फ़ोन कर देना।` फिर एक फ़ोन आया भी कि-`ठीक से सो गए।` मैंने कहाँ-`हाँ,सब ठीक है`,मगर सब ठीक नहीं थाl पत्नीजी ने मेरा तकिया बार-बार खुलने और बंद होने वाले गेट की तरफ लगा दिया था जो मुझे बहुत परेशान कर रहा था। मैंने दिशा बदली और फिर वाई-फाई चालू  कर लिया। एक बाल आँखों के पास आकर परेशान करने लगा,मैंने उसे हाथ से झटक दिया,शायद कहीं से उड़कर आ गया होगा,लेकिन नहीं..फिर बाल आ गयाl फिर झटका,फिर आ गया। मोबाइल में पढ़ने की तारतम्यता भंग हो रही थी। मैं खीझकर उठा और अपने पीछे देखा तो सारा माजरा समझ में आया। मिडिल बर्थ पर घोड़े बेचकर सो रही महिला जो खर्राटे भी भर रही थी,उसकी जुल्फें नीचे लटक रही थी और मुझे परेशान कर रही थी। `सुनिए-सुनिए` का उस पर कोई असर नहीं थाl स्पर्श कर कर या उसे झंझोड़ कर उठा भी नहीं सकता था,हाँ उसके बाल नीचे से ज़रूर खीच सकता था,जैसे ट्रेन की ज़ंजीर खीचते हैं ,लेकिन इस विचार पर अमल करने से चप्पलें भी पड़ सकती थी। सो,इस विचार को त्याग कर मैं नीचे से खट-खट करने लगाl महिला की थोड़ी-सी नींद खुली तो मैं नीचे से ही बोला `मैडम,आपके बाल नीचे लटक रहे हैं,इन्हें ऊपर कर लीजिए।` उसने फ़ौरन ही ऊपर खींच लिए।
जयललिता जी अभी-अभी ही इस फ़ानी दुनिया से विदा हुई हैं और उनकी एक हिन्दी  फ़िल्म `इज्जत` का गीत याद आया,जो परदे पर धर्मेन्द्र और तनूजा पर फिल्माया गया था कि `दिलों को बोझ लगते हैं,कभी ज़ुल्फ़ों के साये भी।` ये पंक्तियां इस स्थिति में मुझपे बिलकुल सटीक बैठ रही थी ,क्योंकि जब महिला खर्राटे भर रही हो और शकल भी नहीं दिख रही हो और उस पर नम्र अनुरोध का भी कोई असर नहीं हो तो दिल का बोझ और बढ़ जाता है। बीबी भी सो गई होगी,नहीं तो उसे भी मोबाइल पर सुनाता `मैं यहाँ, तुम वहाँ,ज़िन्दगी है कहाँ।`

                                                                            #कपिल शास्त्री

परिचय : 2004 से वर्तमान तक मेडिकल के व्यापारी कपिल शास्त्री भोपाल में बसे हुए हैं। आपका जन्म 1965 में  भोपाल में ही हुआ है। बीएससी और एमएससी(एप्लाइड जियोलॉजी) की शिक्षा हासिल कर चुके श्री शास्त्री लेखन विधा में लघुकथा का शौक रखते हैं। प्रकाशित कृतियों में लघुकथा संकलन ‘बूँद -बूँद सागर’ सहित ४ लघुकथाएँ-इन्द्रधनुष,ठेला, बंद,रक्षा,कवर हैं। द्वितीय लघुकथा भी प्रकाशित हो गया है। लघुकथा के रुप में आपकी अनेक रचनाएँ प्रकाशित होती हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कविताओं की श्रद्धांजलि

Fri Apr 14 , 2017
अच्छी तरह याद है इतवार था उस दिन… कबाड़ी वाले की आवाज गली में गूंज रही थी घर के कबाड़ के साथ बिक गई थीं कुछ अमूल्य निधि भी बस १२ के भाव में… कब सोचा था कि एक रद्दी बेचने वाला ले जाएगा मेरे जीवन के सारे एहसास कुछ […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।