नवोदय क्रांति परिवार :- शिक्षा जगत की अनूठी पहल

0 0
Read Time14 Minute, 18 Second
rajesh sharma
    राजकीय विद्यालयों के शैक्षिक स्तर को सुधारने के लिए प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक सरकार द्वारा अनेकों योजनाएं लागू की है। फिर भी सरकारी स्कूलों का स्तर नहीं सुधर रहा है। शिक्षकों को भारी वेतन मिलता है। लेकिन पढ़ाई का स्तर ठीक नहीं है।
  प्राथमिक शिक्षा हेतु खेल खेल में शिक्षा देने हेतु कक्षा एक व दो के लिए लहर कक्षों का निर्माण किया गया था। लेकिन महज दिखावा बन कर रह गए ये लहर कक्ष। अभी सरकार एस आई क्यू ई लागू का विद्यार्थियों का सतत मूल्यांकन करवा रही है। साप्ताहिक टेस्ट मासिक टेस्ट एस ए 1,एस ए 2 एस ए 3 लिया जा रहा है। सरकार ने 6 से 14 वर्ष तक हेतु अनिवार्य शिक्षा अधिनियम बना रखा है। सरकारी स्कूलों में निशुल्क पाठ्यपुस्तकें, पोषाहार दूध चरण पादुकाएं दी जाती है। निशुल्क सायकिल वितरण किया जाता है। इतनी योजनाओं के साथ ही छात्रवृति मिलती है। फिर भी सरकारी स्कूलों में नामांकन कम है। बच्चों का शैक्षिक स्तर कमजोर है।
  इन्हीं सब बातों को सोचकर नवोदय क्रांति परिवार का जन्म हुआ। इसमें भारत के समस्त समर्पित सरकारी अध्यापकों को साथ लेकर देश की सरकारी शिक्षा को बेहतर बनाने की दिशा में निरन्तर कार्य कर रहा एक परिवार है नवोदय क्रांति।अगले पांच से सात सालों में देश मे शिक्षा के लिए एक मात्र बेहतर विकल्प के रूप में सरकारी शिक्षा को  स्थापित करना ही हम सबकी प्राथमिकता है।ताकि पूरे देश मे एक जैसी समान शिक्षा व्यवस्था हो।और देश के हर अमीर गरीब के लिए आगे बढ़ने के अवसर समान रूप से खुले हों।यह सब करने के लिए नवोदय क्रांति परिवार कोई हड़ताल विरोध प्रदर्शन या किसी भी प्रकार के आंदोलन का सहारा नहीं होगा।सिर्फ शांतिपूर्वक तरीके से पूरी निष्ठा से इस परिवार के सभी समर्पित अध्यापक खुद के कार्यक्षेत्र से शुरुआत करके देश की सम्पूर्ण शिक्षा व्यवस्था को स्मार्ट बनाकर एक आदर्श स्थापित करते हुए आगे बढ़ेंगे।और अगले पांच से सात साल के अन्दर अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे। भारत के समस्त समर्पित सरकारी अध्यापक राष्ट्रभक्त नागरिक शिक्षाविद समाजसेवी व्यक्ति व संस्था अधिकारी कर्मचारी अभिभावक बिजनेसमैन  डॉक्टर इंजीनियर आदि किसी भी धर्म व सम्प्रदाय के सकारात्मक विचारधारा वाले लोगों से आव्हान किया जाता है कि इस नेक मिशन को सफल बनाने के लिए नवोदय क्रांति परिवार को सहयोग व समर्थन दें क्योंकि यदि हम सभी इस मिशन में सफल होते हैं तो देश की तमाम समस्याओ  जैसे बेरोजगारी अपपढता भ्र्ष्टाचार पर्यावरण असन्तुलन समाजिक  असमानता आर्थिक असमानता भूखमरी आदि का समाधान स्वतः हो जाएगा।
  गुरुजी संदीप ढिल्लो फाउंडर नवोदय क्रांति परिवार ने बताया कि नवोदय क्रांति परिवार के मार्गदर्शन व प्रेरणा से कई कार्य किये जा रहे हैं उनमें खास है:-  नवोदय क्रांति स्मार्ट क्लास रूम इसमें वाल पेंटिंग टी एल एम के माध्यम से बच्चों को कॉपी पेंसिल व पुस्तके के बिना भी भरपूर अभ्यास करवाया जा सकता है।
नवोदय क्रांति स्मार्ट स्कूल:- तैयार किये जा रहे हैं जहाँ अध्यापन की पूरी प्रक्रिया स्मार्ट होती है। सरकारी स्कूलों को इतना बेहतर बनाया जा रहा है कि समाज का प्रत्येक व्यक्ति  यहाँ पर अपने बच्चों को पढ़ाना चाहेगा।
स्मार्ट व नवाचारी शिक्षण विधियां व शिक्षण टूल तैयार किये जा रहे हैं। जैसे स्मार्ट तख्ती स्लेट आदि। जॉब वर्क विद एजुकेशन पर कार्य किया जा रहा है।ताकि रोजगार एक मुद्दा न रहे। शिक्षण को रोचक व प्रभावी बनाया जा रहा है।
   नवोदय क्रांति सफल ग्रेडिंग ;- के तहत विभिन्न विषयों के लिए सरल व प्रभावी शिक्षण तकनीक तैयार करके अध्यापकों को ऐसी योजना दी जा रही है जिसके माधयम से सभी बच्चों को न्यूनतम अधिगम स्तर तक सरलता से लाया जा सके। इस संदर्भ में हिंदी विषय पर काफी कार्य किया जा चुका है।
नवोदय क्रांति हैंडराइटिंग सुधार अभियान:- के तहत बच्चों को सुंदर स्पष्ट व शुद्ध लेखन सिखाने के लिए विशेषज्ञ द्वारा कार्यशालाओं का आयोजन किया जाता है।
नवोदय क्रांति दाखिला अभियान:- के तहत बच्चों के शैक्षिक स्तर में सुधार करके व विद्यालय की  व्यवस्था को बेहतर बनाकर तथा सरकारी योजनाओं का प्रचार करके नामांकन बढ़ाने के लिए पूरी कोशिश की जा रही है। और इसमें सफलता भी मिल रही है।
नवोदय क्रांति स्मार्ट रक्तदाता अभियान:- के तहत देश के सभी रक्तदाताओं को सूचीबद्ध किया जा रहा है जिसके बाद किसी भी व्यक्ति को कहीं भी आवश्यकता होने पर रक्त उपलब्ध करवाया जा सकेगा।
नवोदय क्रांति नशामुक्ति अभियान:-के तहत देश को नशामुक्त करने के लिए समय समय पर जागरूकता अभियान चलाकर प्रयास किये जा रहे हैं। इस दिशा में अध्यापक की भूमिका को सुनिश्चित करके सफलता प्राप्त की जा सकती है  और प्रयास सफल होते भी नजर आ रहे हैं।
नवोदय क्रांति पौधरोपण अभियान:- के तहत पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए ओर जीवन बचाने के लिए निरन्तर प्रयास किये जा रहे हैं।और अधिक से अधिक पेड़ लगाकर उनकी देखभाल भी सुनिशित की जा रही है ।
सरकारी शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए समाज को दान एवम सहयोग के लिए प्रेरित किया जा रहा है। समाज के दानी सज्जन और संस्थाएं सरकारी विध्यालयो से जुड़ रहें है और इनके लिए संसाधन जुटाने के लिए दान व अन्य सहयोग भी करने लगे हैं।
अध्यापकों व अभिभावकों को अपनी आय का एक भाग स्कूलों में लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है और इसमें सफलता भी मिल रही है।
सभी विषयों के अलग अलग विभाग स्थापित करके हेल्पलाइन जारी कर दी गई है। शिक्षा के बदलते स्वरूप के साथ नवीन शिक्षण विधियों का प्रशिक्षण:- जिसमें अभिव्यक्त भाषा :- शिक्षण सृजनात्मक शिक्षण ड्रामा इन एजुकेशन आदि की व्यवस्था की जा रही है।
अधयापकों को खुद का महत्व समझांकर व आदर्श रूप में स्थापित करके उनको राष्ट्र निर्माता की भूमिका का वहन निष्ठापूर्वक करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
  नवोदय क्रांति परिवार का गठन प्रारूप इस प्रकार है:- नवोदय क्रांति परिवार ब्रांड एम्बेसडर:- विदेशों में नवोदय क्रांति परिवार के अम्बेसेडर तैयार किये जा रहे हैं जो वहाँ की शिक्षा व्यवस्था व शिक्षण विधियां इस परिवार के अध्यापकों से शेयर करेंगे ताकि अपने देश की सरकारी शिक्षा को बेहतर बना सके। भारत मे भी शिक्षाविदों को एम्बेसेडर बनाया जा रहा है।
नवोदय क्रांति गाइड:- भारत के समस्त सरकारी शिक्षा अधिकारी शिक्षाविद रिटायर्ड अधिकारी व कर्मचारी बिजनेसमैन डॉक्टर वकील इंजीनियर आदि किसी भी व्यवसाय से जुड़े सभी समांतर व सकारात्मक विचारधारा वाले लोग जो अपने कार्यक्षेत्र में भरपूर सहयोग व मार्गदर्शन करते रहते हैं ऐसी सभी शख्सियतों को नवोदय क्रांति गाइड का नाम दिया गया है।
नवोदय क्रांति सहयोगी:- भारत के समस्त राष्ट्रभक्त नागरिक समाजसेवी व्यक्ति व संस्था अभिभावक पत्रकार बिजनेसमैन डॉक्टर वकील इंजीनियर आदि किसी भी व्यवसाय से जुड़े सभी समांतर व सकारात्मक विचारधारा वाले लोग जो प्रत्यक्ष रूप से समाज को सरकारी शिक्षा के साथ  जोड़कर सहयोग करते हैं। उन सभी को नवोदय क्रांति सहयोगी का नाम दिया गया है।
नवोदय क्रांति मोटिवेटर:-  भारत के समस्त सरकारी अध्यापक जो बेहतरीन कार्य करते हुए समाज को दिशा देने का कार्य कर रहे हैं। नई व नवाचारी टीचिंग तकनीक गतिविधियोज व टी एल एम का सृजन कर रहे हैं। नवोदय क्रांति स्मार्ट क्लास व स्मार्ट स्कूल बनाकर एक आदर्श रूप में समाज को सरकारी शिक्षा के साथ जोड़कर आगे बढ़ रहे हैं। उन सभी को नवोदय क्रांति मोटिवेटर का नाम  दिया गया है। आपसे अनुरोध किया जाता है कि इस नेक मिशन को सफल बनाने के लिए इस नवोदय क्रांति परिवार को किसी भी रूप में मार्गदर्शन करें।
मुख्य अभियान:- स्मार्ट स्कूल स्मार्ट क्लास स्मार्ट टी एल एम  नवीन शिक्षण विधियों की ट्रेनिंग अभिव्यक्ति भाषा शिक्षण सृजनात्मक शिक्षण ड्रामा इन एजुकेशन सभी विषयों की परामर्श हेल्पलाइन दाखिला अभियान लेखन सुधार प्रतिभा खोज केरियर परामर्श जॉब वर्क विद एजुकेशन रक्तदान संकल्प पर्यावरण व प्राकृतिक से संसाधन संरक्षण।
अब तक:- 50 से अधिक कार्यक्रमों का आयोजन 100 स्मार्ट स्कूल 800 स्मार्ट क्लास रूम व लैब 300 से अधिक टीचिंग व प्रेरणादायक वीडियोज 20 राज्यों में परिवार का गठन भारत अमेरिका इंग्लैंड आस्ट्रेलिया जॉर्जिया यूरोप कनाडा नेपाल मलेशिया आदि देशों में ब्रांड एम्बेसडर देश के सरकारी स्कूलों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण वाले लेखक पत्रकार डॉक्टर वकील व्यवसायी कर्मचारी अधिकारी जनप्रतिनिधि समर्पित अध्यापकों सहित लगभग 1 लाख राष्ट्रभक्त नागरिकों का समर्थन नवोदय क्रांति परिवार को मिल रहा है।
नवोदय क्रांति परिवार से जुड़ने हेतु यू ट्यूब,फेसबुक पेज ट्विटर वेबसाइट व्हाट्सएप्प पर भी परिवार को सर्च किया जा सकता है।
#राजेश कुमार शर्मा ‘पुरोहित’
परिचय: राजेश कुमार शर्मा ‘पुरोहित’ की जन्मतिथि-५ अगस्त १९७० तथा जन्म स्थान-ओसाव(जिला झालावाड़) है। आप राज्य राजस्थान के भवानीमंडी शहर में रहते हैं। हिन्दी में स्नातकोत्तर किया है और पेशे से शिक्षक(सूलिया)हैं। विधा-गद्य व पद्य दोनों ही है। प्रकाशन में काव्य संकलन आपके नाम है तो,करीब ५० से अधिक साहित्यिक संस्थाओं द्वारा आपको सम्मानित किया जा चुका है। अन्य उपलब्धियों में नशा मुक्ति,जीवदया, पशु कल्याण पखवाड़ों का आयोजन, शाकाहार का प्रचार करने के साथ ही सैकड़ों लोगों को नशामुक्त किया है। आपकी कलम का उद्देश्य-देशसेवा,समाज सुधार तथा सरकारी योजनाओं का प्रचार करना है।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हिंदी के प्रचार-प्रसार में सोशल मीडिया की भूमिका

Tue May 28 , 2019
भूमिका- एक समय था जब समाचार पत्र का प्रकाशन प्रारंभ हुआ। उस समय भारत परतंत्र था। समाज अशिक्षित था। चंद लोग ही शिक्षित थे। यह वह युग था जब अधिकांश लोग अपनी बात कहना तो चाहते थे किन्तु भाषा और लिखने की समस्या मुंहबांए खड़ी थी। शिक्षित वर्ग ने उनकी […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।