श्री शारदा वाचनालय में मनाया गया विश्व पुस्तक दिवस

0 0
Read Time1 Minute, 59 Second
IMG-20190424-WA0011
गोंदिया।
नगर के प्रख्यात श्री शारदा वाचनालय में २३अप्रैल को विश्वपुस्तक दिवस प्रसिद्ध कवि गीतकार एवं वाचनालय के प्रमुख ग्रंथपाल श्री शिव शर्मा की अध्यक्षता में मनाया गया। इस प्रसंग पर नगर के उपस्थित कवि श्री छगन पंचे, श्री शशि तिवारी, श्री लक्ष्मीकांत कटरे एवं श्री निखिलेशसिंह यादव ने पुष्पगुच्छ प्रदान कर श्री शिव शर्मा को वाचनालय एवं साहित्य की दीर्घ सेवा के लिए सम्मानित किया एवं विश्वपुस्तक दिवस की शुभकामनाएँ दी।
वरिष्ठ कवि शशि तिवारी ने अपना व श्रीमती कमलेश तिवारी का काव्य संग्रह ‘कलरव’, छगन पंचे ने ‘फुरसत के क्षण’ एवं ‘मंथन’, लक्ष्मीकांत कटरे ने चिकोटी व्यंग्य काव्य संग्रह वाचनालय एवं श्री शिव शर्मा को भेंट कर इस दिन को सार्थक बनाया।
श्री शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि लेखन की सार्थकता तब ही है कि वह श्रोता और पाठक के मन को छू जाए। कविता सिर्फ़ तालियों और वाहवाही की मोहताज नहीं होती। कविता में रस उत्पन्न होना चाहिए, जिसमें श्रोता इतना मग्न हो जाए कि उसे ताली बजाने का भी ध्यान न रहे।
इस अवसर पर एक कवि गोष्ठी भी हुई, जिसमें निखिलेशसिंह यादव, लक्ष्मीकांत कटरे, छगन पंचे ‘छगन’, शशि तिवारी एवं शिव शर्मा ने गीत, ग़ज़ल, व्यंग्य, घनाक्षरी छंद सुनाए।
आभार निखिलेशसिंह यादव ने माना।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पत्ता परिवर्तन 

Thu Apr 25 , 2019
वह ताश की एक गड्डी हाथ में लिए घर के अंदर चुपचाप बैठा था कि बाहर दरवाज़े पर दस्तक हुई। उसने दरवाज़ा खोला तो देखा कि बाहर कुर्ता-पजामाधारी ताश का एक जाना-पहचाना पत्ता फड़फड़ा रहा था। उस ताश के पत्ते के पीछे बहुत सारे इंसान तख्ते लिए खड़े थे। उन […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।