जीत से पहले हार के संकेत।

0 0
Read Time6 Minute, 17 Second

sajjad haidar

जी हां बात करते हैं उत्तर प्रदेश के धरती की। इसलिए की कहते हैं दिल्ली का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर ही गुजरता है। तो आइए आपको उत्तर प्रदेश की धरती पर लेकर चलते हैं, जहाँ गठबंधन की जीत से पहले ही हार का खाका अभी से ही खींचा जाने लगा। बड़े-बड़े वायदे एवं बाते करने वाला गठबंधन चुनाव से पहले ही बिखरने लगा, जिससे विरोधियों को अब और मौका मिलना तय है। अब विरोधी पूरी ताकत के साथ गठबंधन पर टूट पड़ेगें। यह सत्य है। अब भाजपा को बैठे बैठाए बहुत ही बड़ा चुनावी अवसर मिल गया कि यह गठबंधन जब चुनाव में अपनी सहयोगी पार्टियों को सम्मान पूर्वक सीट नहीं दे पाता तो यह देश के नेतृत्व के लिए प्रधानमंत्री क्या देगा?
हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश के एक क्षेत्रीय दल निषाद पार्टी की, यह पार्टी वैसे तो देश स्तर एवं प्रदेश स्तर पर अपना कोई बहुत बड़ा जिताऊ जनाधार नहीं रखती यह तो तय है। परन्तु, पूर्वी उत्तर प्रदेश की कुछ सीटों पर इसका जनाधार काफी मजबूत है। इस बात से इनकार भी नहीं किया जा सकता। क्योंकि, निषादपार्टी का वास्तविक जनाधार गंगा नदी के किनारे पर पूरी तरह से बसा हुआ है, जिस पर निषाद पार्टी की पूरी राजनीति टिकी हुई है।
क्योंकि, आज के इस जातिगत राजनीति की परंपरा में भला निषादपार्टी ही क्यों पीछे रहती। तो निषाद पार्टी ने भी अपनी बिरादरी को आधार बनाया और एक पार्टी बना ली। यह पार्टी पहले कोई खास चर्चा में नहीं थी। परन्तु, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की गोरखपुर सीट के उपचुनाव में चर्चा में आई जब सपा बसपा और निषादपार्टी ने मिलकर प्रदेश के मुख्यमंत्री की परंपरागत सीट को ही छीन लिया। तब सियासत के महारथियों की निगाह निषादपार्टी पर जाकर केंद्रित हुई। अवगत करा दें कि गंगा नदी के किनारे बसे हुए केवट एवं मल्लाहों के बीच निषाद पार्टी जातिगत राजनीति के युग में अपनी पैठ तेजी के साथ मजबूत करती हुई दिखायी दे रही है। मुख्य रूप से प्रयागराज (इलाहाबाद) से लेकर वाराणसी तथा गोरखपुर तक इस पार्टी का अपना कैडर दिन प्रतिदिन तेजी के साथ अपनी पैठ बनाता चला जा रहा है।
अतः इस पार्टी ने गठबंधन के साथ मिलकर फूलपुर एवं गोरखपुर की सीटों पर अपना जो दम-खम दिखाया था उससे गठबंधन के पुजारियों की कुछ आस जगी थी। परन्तु, ब्याह होने से पहले ही मंडप में घमासान युद्ध शुरू हो गया। और फाईटिंग शुरू हो गई।
अतः इस रस्सा कसी एवं बिखरते हुए गठबंधन का असर जनता पर बहुत ही विपरीत पडेगा जोकि महागठबंधन की हार का कारण भी बन सकता है। क्योंकि, ब्याह न हुआ होता और आज तलाक की स्थिति न आती तो जनता पर इसका इतना असर नहीं पड़ता। परन्तु, ढ़ोल नगाड़े के साथ पहले ब्याह किय जाना उसके बाद तलाक की स्थिति उत्पन्न होना और अन्ततोगत्वः तलाक भी हो जाना। यह मुद्दा जनता के बीच बनना तय है साथ ही विरोधियों को आरोप-प्रत्यारोप एवं राजनीतिक प्रहार करने का बड़ा अवसर अवश्य ही मिल जाएगा।
इन सभी घटनाक्रमों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश की मौजुदा राजनीतिक स्थिति में भाजपा पूरी तरह से विजयी होती हुई दिखाई दे रही है। क्योंकि, “बिखरता हुआ विपक्ष तथा एकजुट होता हुआ पक्ष” जनता को पूरी तरह से यह संदेश देने में सफल रहेगा कि उत्तर प्रदेश की धरती पर गठबंधन धर्म निभाने वाली पार्टी भाजपा ही एक मात्र ऐसी पार्टी है जोकि, मजबूती के साथ अपने सभी दलों को साथ लेकर चुनावी मैदान में डटी हुई है।
साथ ही जनता के बीच यह संदेश तेजी जाएगा कि जब गठबंधन अपने सहयोगी दलों के साथ टिकट बंटवारे एवं चुनाव चिन्ह को लेकर बड़ा दिल नहीं कर सकता तो फिर आप लोग इस बात का आंकलन कर लीजिए की देश में इस गठबंधन के द्वारा काल्पनिक सरकार किस रूप में चलेगी?
अतः शब्दों को परिवर्तित करके कहें तो प्रधानमंत्री के उन शब्दों को और बल मिलेगा कि आप देश में मजबूत सरकार चाहते हैं अथवा मजबूर सरकार? स्थिति आप जनता के सामने पहले से ही आने लगी है। जबकि, अभी कोई चुनाव नहीं हुए। अभी तो सीट एवं सिम्बल की बात है, कुर्सी और सत्ता की नहीं।
अतः निषादपार्टी के द्वारा इस समय गठबंधन से बाहर होने का फैसला महागठबंधन के लिए पूरी तरह से इस लोकसभा के चुनाव में हानिकारक सिद्ध होगा। बाकि परिणाम तो आने वाला समय ही बताएगा कि सियासी ऊँट किस करवट बैठता है।

विचारक ।
(सज्जाद हैदर)

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

विरोध

Sat Mar 30 , 2019
विरोध हमारा गर कोई करे आत्मावलोकन कीजिए कही बुराई है गर अपने अंदर दूर उसको कर लीजिए दुश्मन नही मित्र समझो विरोध अपना जो कर रहे वही तो सच का आईना दिखा सुधार का अवसर हमें दे रहे बुराई नही गर कोई अपने अंदर विरोध का कड़ा प्रतिकार करो सच […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।