ठण्ड की एक सुबह और बेटी का स्कूल

0 0
Read Time5 Minute, 9 Second

sunil

सुबह के छः बजे हैं। कल सरकारी छुट्टी थी तो मैं बेटी और बेटे को मेले घुमाने ले गया था,इसलिये सभी को रात को सोने में देर हो गई थी।
श्रीमती जी खुद सुबह ५ बजे उठकर सभी के टिफिन बनाकर तैयार कर चुकी हैं। फिर भी घर में सुबह के बहुत सारे काम बाक़ी पड़े है-झाड़ू,पोंछा, चाय और सैकड़ों काम।
मेरी माताजी भी अपनी दिनचर्या के अनुसार सुबह जल्दी उठ चुकी हैं और जितना हो सकता है उतना काम निपटाने में मदद कर रही हैं। इस प्रक्रिया में वे हम सभी को देर से सोकर उठने के लिए डांट भी लगाती जा रही हैं। माहौल थोड़ा तनावपूर्ण हो चला है। श्रीमती जी बेटी को स्कूल जाने के लिए उठा रही है,लेकिन उसकी आँखे नींद से भरी हैं और वह और थोड़ी देर सोना चाहती है। बड़ी कठिनाई से वो उठी और थोड़ी देर बिस्तर में आँखें बंद कर बैठी रही। यह देखकर मैंने,उसकी मम्मी ने और उसकी दादी ने उसे फिर से डांट लगाईं । कुछ डर,कुछ जबरदस्ती और बड़ी मान-मनोव्वल के बाद वह जैसे-तैसे तैयार हुई,लेकिन फिर भी उसकी टॉयलेट बाकी है क्योंकि उसकी बॉयोलॉजिकल घड़ी के अनुसार उसे ९ बजे प्रेशर आता है,जब वह अपनी क्लास में होती है। उसे रोज़ फ्रेश होने स्कूल के टॉयलेट (उसे गन्दा लगता है)में जाना पड़ता है,जहां शायद स्कूल की चपरासी आंटी उसे डांटती है। कई बार वह डर या शर्म के मारे बताती नहीं है और दोपहर को घर आने के बाद फ्रेश होने जाती है।
स्कूल वैन घर के सामने खड़ी है,और असलम चाचा आवाज़ लगाकर बेटी को बुला रहे हैं-अमृता,जल्दी चलो, देर हो रही है। श्रीमती जी ने जल्दी से उसका हाथ पकड़कर बाहर खड़ा किया ही था कि पता चला, इस भागम भाग में उसका टिफिन किचन में ही छूट गया। श्रीमती जी दौड़ी और जल्दी से टिफिन और पानी की बोतल उसे पकड़ाई और वेन में बैठाया। आज बच्चे बहुत कम थे,क्योंकि कश्मीर में हुई ताज़ा बर्फ़बारी के कारण सुबह ठण्ड थोड़ी बढ़ गई थी।
बेटी जैसे ही वेन में बैठी,उसका चेहरा रुआंसा हो गया। रोने लगी और रोते- रोते गाड़ी से उतर गई, बोली-‘पापा मुझे स्कूल नही जाना’। इतना सुनते ही वेन वाले चाचा ने तुरंत गाड़ी आगे बढ़ा दी। अब उसके दादा जी भी मैदान में आ गए और उन्होंने भी उसे डांट लगा दी। उसकी मम्मी ने बीच- बचाव कर उसे गोद में लिया। फ़िर प्यार किया,उसके बड़े भाई के और साथ ही दूसरे बच्चों के उदाहरण दिए,स्कूल जाने के फायदे गिनाए, कहानी सुनाई और चॉकलेट दिलाने का वादा कर उसे दोबारा स्कूल जाने के लिए मनाया। मुझसे बोली कि, आपको पापा छोड़ने जाएंगे तो इसे भी स्कूल छोड़ देंगे,लेकिन मैं तो पहले ही उसको डांटने के अपराध-बोध से परेशान था और साथ ही उन सभी से नाराज़ भी था जिन्होंने उसे डांटा था। तब मैंने अपने पिता होने के विशेषाधिकार का उपयोग करते हुए घोषणा कर दी कि,वो आज स्कूल नहीं जाएगी। यह सुनते ही बेटी के आंसूओं से भरे चेहरे पर एक प्यारी मुस्कान तैर गई। उस मुस्कान ने मुझे मेरे अपराध-बोध से मुक्त कर दिया।
फिर वो मुझे अपने दादाजी के साथ बस स्टैंड तक छोड़ने आई और टाटा  करते समय मुझे गाल पर एक प्यारी- सी पप्पी देते हुए मुझसे लिपट गई और धीरे से मेरे कान में बोली-‘पापा मुझे रोज़ आपकी बहुत याद आती है। आप जल्दी आना’। मैंने हमेशा की तरह उसे हाँ कहा और अपनी नौकरी पर जाने के लिए बस में अपनी सीट पर चुपचाप बैठ गया और वो अपने दादाजी के साथ घर चली गई। पुनःश्च-मेरी बेटी केवल साढ़े चार साल की है।

                                                                                  #सुनील देशपांडे

परिचय : सुनील देशपांडे इंदौर में ही रहते हैं।पेशे से आप शिक्षक हैं तथा कई विषयों पर कलम चलाते रहते हैं।

 

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अब सबको मुस्काने दो...

Wed Mar 29 , 2017
नए वर्ष के नव जीवन में, नई उमंगें आने दो.. इन्सानों की दुनिया में तुम, अब सबको मुस्काने दो। सत्य,प्रेम की बातों से तुम, जग को भी तर जाने दो.. आशाओं और उम्मीदों को, नए ख्वाब सजाने दो। तम की काली रातों में, अब पूर्णिमा घुल जाने दो.. जीवन की […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।