धूम मचाओ…

3
0 0
Read Time3 Minute, 25 Second

gulab

मचानी हो तो धूम मचाओ,
लेकिन बेटी बचाओ..
चाहे उसे सोना न दिलाओ,
लेकिन बेटी बचाओ।

चाहे उसे नाच नचाओ,
लेकिन बेटी बचाओ..
चाहे उसकी मांगे भगाओ
लेकिन बेटी बचाओ।

चाहे उसे कम पढ़ाओ,
लेकिन बेटी बचाओ..
चाहे उसे दूध न पिलाओ,
लेकिन बेटी बचाओ।

चाहे उसे पायल न पहनाओ,
लेकिन बेटी बचाओ..
चाहे उसे वारिस न बनाओ,
लेकिन बेटी बचाओ।

चाहे उसका जन्मदिन न मनाओ,
लेकिन बेटी बचाओ..
चाहे चोरी-चुपके गाना गाओ,
लेकिन बेटी बचाओ।

चाहे शादी में डीजे न बजाओ,
लेकिन बेटी बचाओ..
जीवन अपना सुन्दर सजाओ,
और बेटी बचाओ।

बाग में अपने फूल खिलाओ,
और बेटी बचाओ..
घर में अपने ज्योति जलाओ,
और बेटी बचाओ।

लोगों को सच्ची राह दिखाओ,
और बेटी बचाओ..
घर में अपने लक्ष्मी लाओ,
और बेटी बचाओ।

दिल में अपने प्यार जगाओ,
और बेटी बचाओ..
गरवी गुजरात का गौरव बढ़ाओ,
और बेटी बचाओ।

गुलाबजी का गम मिटाओ,
और बेटी बचाओ।।

  #गुलाबचन्द पटेल

परिचय : गांधी नगर निवासी गुलाबचन्द पटेल की पहचान कवि,लेखक और अनुवादक के साथ ही गुजरात में नशा मुक्ति अभियान के प्रणेता की भी है। हरि कृपा काव्य संग्रह हिन्दी और गुजराती भाषा में प्रकाशित हुआ है तो,’मौत का मुकाबला’ अनुवादित किया है। आपकी कहानियाँ अनुवादित होने के साथ ही प्रकाशन की प्रक्रिया में है। हिन्दी साहित्य सम्मेलन(प्रयाग)की ओर से हिन्दी साहित्य सम्मेलन में मुंबई,नागपुर और शिलांग में आलेख प्रस्तुत किया है। आपने शिक्षा का माध्यम मातृभाषा एवं राष्ट्रीय विकास में हिन्दी साहित्य की भूमिका विषय पर आलेख भी प्रस्तुत किया है। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय और केन्द्रीय हिन्दी निदेशालय(दिल्ली)द्वारा आयोजित हिन्दी नव लेखक शिविरों में दार्जिलिंग,पुणे,केरल,हरिद्वार और हैदराबाद में हिस्सा लिया है। हिन्दी के साथ ही आपका गुजराती लेखन भी जारी है। नशा मुक्ति अभियान के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी दवारा भी आपको सम्मानित किया जा चुका है तो,गुजरात की राज्यपाल डॉ. कमला बेनीवाल ने ‘धरती रत्न’ सम्मान दिया है। गुजराती में ‘चलो व्‍यसन मुक्‍त स्कूल एवं कॉलेज का निर्माण करें’ सहित व्‍यसन मुक्ति के लिए काफी लिखा है।

 

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

3 thoughts on “धूम मचाओ…

  1. सर हमें अपने विचार व्यकत करने का अवसर प्रदान किया है मे आपका धन्यवाद करता हूँ!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

समय के नव-चरन...

Tue Mar 28 , 2017
चैत्र में पड़े समय के नव-चरन। प्रत्युष बेला में मेरा शत-शत नमन।। चौकड़ी भरता चलता रश्मि-रथी। नित नव चमक रहती प्रभात के क्षण।। यंत्रवत पथ के कारज करता चलता। संवत्सर सृष्टि चक्र का अनूप प्रबन्धन।। आर्य संस्कृति की ध्वजा तले तपोनिष्ठ। श्रेष्ठ वृत्ति,विमल कीर्ति का हो वरण।।  #विवेकानन्द बिल्लौरे (व्ही.एन.बी) […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।