मौन व्रत

0 0
Read Time4 Minute, 19 Second

devendr soni

रमा के मौन व्रत का आज सातवां दिन था। उसने परिवार में सबसे बोलना बंद कर दिया था। दिन भर सबके काम करना और फिर चुपचाप अपने कमरे में चले जाना ही अब उसकी दिनचर्या  थी । बीमार सास की सेवा करना उसका ध्येय था किंतु जेठानी की अनावश्यक दखलंदाजी और अपने पति सुरेश की भी अनदेखी उसे अंदर ही अंदर तोड़ रही थी मगर फिर भी उसे प्रताड़ित करने का कोई मौका घरवाले नही छोड़ते थे।
आज भी रमा घर का सारा काम निपटा कर अपने कमरे में आई थी । घड़ी देखी तो दोपहर का चार बजने को था । उसने एक लंबी उसांस भरी और बिस्तर पर लेट गई । थकान के कारण उसे रोना आ रहा था । कई बार उसके मन में जीवन से वितृष्णा पैदा होती पर रह रह कर उसके पिता का चेहरा सामने आ जाता । उनकी समझाईस ऐसे समय में आशा का संचार भी करती । वह फिर अपनी दिनचर्या में व्यस्त हो जाती। मगर कब तक ?
बिस्तर पर लेटे लेटे रमा को याद आ रहा था जब रमेश से उसका रिश्ता तय हो रहा था तभी उसके पिता ने उसकी ससुराल वालों से अपनी पढ़ी लिखी नोकरी पेशा लड़की को ससुराल में जॉब करने देने की सहमती ले ली थी , किन्तु बाद में कोई न कोई बहाना बनाकर उसे जॉब नही करने दिया गया जबकि उसकी जेठानी जॉब करती थी । रमा के लिए यह भेदभाव असहनीय था किंतु उसने यहां भी परिवार की ख़ुशी की खातिर समझौता कर लिया । वह दिन भर घर का काम करती और परिजन मीन मेख निकालते । कई दिनों तक उसने चुपचाप सहन किया फिर स्थितियां असहनीय होने लगीं तो प्रतिवाद करना शुरू कर दिया । उसका प्रतिवाद करना भी उस पर भारी पड़ने लगा । अब वह सबकी नजरों में बुरी बन गई । रमेश से कुछ कहती तो वह भी अपने परिजनों की ही तरफदारी करते और रमा को भला बुरा कहते । यही कारण रहा कि रमा ने सबकी भलाई के लिए मौन व्रत धारण कर लिया लेकिन यह स्थिति भी परिजनों को रास नही आई।
रमा सोच रही थी – आखिर वह करे तो क्या करे । प्रतिवाद करने पर भी विवाद होता है और मौन रहने पर भी असामान्य स्थितियां ही रहती है । ऐसे में उसे अब अपना भविष्य अंधकार में लगने लगा । वह कोई ठोस निर्णय करना चाहती थी कि तभी रमेश ने कमरे में प्रवेश किया और बोला – रमा आखिर इतनी चुप क्यों हो ? कुछ तो बोलो ? आज एक सप्ताह होने जा रहा , तुम्हारी चुप्पी को ? ऐसे कैसे और कब तक चलेगा ?
अपने पति की बात सुनकर रमा का धैर्य टूट गया , वह बोली – आखिर मैं क्या करूँ ! बोलती हूँ तो सबको बुरी लगती हूँ , चुप रहती हूँ तब भी आप सब को तकलीफ होती है । आप ही बताइए – मैं क्या करूँ ? तब रमेश ने स्नेह जताते हुए कहा – रमा ! अब मुझे सब समझ आ गया है । धीरे धीरे सब ठीक हो जायेगा । मैं भी अपने स्वभाव में बदलाव लाऊंगा और जो सही होगा उसका ही साथ दूँगा । अन्याय का प्रतिवाद ठीक है पर इस तरह मौन तुम्हारे मन और स्वास्थ्य के लिए ठीक नही। किसी के लिए भी ठीक नहीँ। चलो अब अपना मौन व्रत तोड़ो और मेरे साथ बाजार चलो । कुछ जरूरी सामान लाना है।
रमा मुस्कुरा दी औऱ यह कहते हुए तैयार होने चली गई – रमेश मुझे सिर्फ तुम्हारा प्यार और साथ ही तो चाहिए है। आज रमा को अपनी मौन शक्ति सुखद लग रही थी।

                                     #देवेन्द्र सोनी 

Arpan Jain

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सत्य

Tue Feb 27 , 2018
सदा सत्य के पथ जो चले सफलता वही तो पाते है जो असत्य का मार्ग चुने वे कष्टो से घिर जाते है एक झूठ सौ पाप बराबर एक सच सौ पुण्य बराबर इनमे से जो पुण्य कमाए वही शांति खुश को पाते है आत्मा भी उनकी पावन रहती परमात्म आनन्द […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।