खरीदें,मगर जरा सम्भलकर

0 0
Read Time6 Minute, 29 Second

gopal narsan

उपभोक्ता दिवस(24 दिसम्बर) पर विशेष….
उपभोक्ताओं को सुझाव है कि,जब भी वे बाजार में खरीदारी करने जाएं तो दुकानदार की चिकनी-चुपड़ी बातों के भ्रमजाल में न फंसकर जो वस्तु आप खरीद रहे हैं उसको खरीदने से पहले उसकी गुणवत्ता की जांच कर लीजिए। जांच के लिए वस्तु की निर्माण कम्पनी का नाम, निर्माण तिथि,वस्तु का गुणवत्ता चिन्ह जैसे आईएसआई मार्का,हॉलमार्क आदि वस्तु पर स्पष्ट रूप से अंकित है या नहीं, यह जानना आवश्यक है। साथ ही वस्तु का अधिकतम खुदरा मूल्य क्या है ?, वस्तु पर जो मूल्य अंकित है वह कर सहित है या कर रहित, यह भी जान लीजिए,तभी वस्तु खरीदने की पहल करिए। जिस समय आप कोई वस्तु खरीद रहे हों तो जो मूल्य आपने चुकाया है उसकी रसीद और वस्तु की बाबत जो भी वारण्टी या गारन्टी कम्पनी की ओर से दी गई है,उसे दुकानदार की मोहर व हस्ताक्षर के साथ लेना न भूलें। आज उपभोक्ताओं को बहुत सजग रहने की जरूरत है। इसी प्रकार यदि आप कोई सेवा उसका मूल्य चुकाकर या मूल्य चुकाने का वायदा करके प्राप्त कर रहे हैं तो सेवा में लापरवाही या कमी होने पर प्रतिवाद किया जा सकता है। सेवा के क्षेत्र में रेल,बस,टैक्सी,बैंक,डाक विभाग,टेलीफोन,हवाई यात्रा, चिकित्सा सेवा,बिजली विभाग आदि अनेक सरकारी गैर सरकारी विभागों में ली गई सेवा में कमी पाए जाने पर पीड़ित उपभोक्ता,उपभोक्ता अदालत में परिवाद योजित कर सकता है। ऐसे ही खरीदी गई वस्तु के वारण्टी या गारन्टी अवधि में खराब हो जाने या उत्पादीय त्रुटि पाए जाने पर भी उपभोक्ता न्यायालय की शरण ली जा सकती है। सरल शब्दों में-वस्तु या सेवा में कमी होने पर वस्तु निर्माता,दुकानदार तथा सेवाप्रदाता के खिलाफ शिकायत का कारण उतपन्न होने के दो वर्ष के अंदर उपभोक्ता फोरम में वाद दायर किया जा सकता है। बीस लाख रुपए मूल्य के उपभोक्ता मामलों की सुनवाई जिला उपभोक्ता फोरम में तथा बीस लाख से एक करोड़ रुपए मूल्य की सुनवाई उपभोक्ता राज्य आयोग में की जा सकती है। एक करोड़ से अधिक के मामलो में राष्ट्रीय उपभोक्ता आयोग में वाद दायर हो सकता है। कम समय में न्याय मिलने का उपभोक्ता अदालत एक बड़ा मंच है,जिससे बड़ी संख्या में पीड़ित उपभोक्ताओं को न्याय प्राप्ति भी हो रही है।

उपभोक्ता अदालतों में एक न्यायाधीश अध्यक्ष के रुप में व दो सदस्य(एक स्त्री-एक पुरुष) के रुप में होते हैं,जिनमें से किन्हीं दो का होना अनिवार्य है,तभी उपभोक्ता अदालत चल सकती है। इस अदालत में तीन में से कोई दो की राय एक हो तो,वही निर्णय प्रभावी होता है।

                                                       #गोपाल नारसन

परिचय: गोपाल नारसन की जन्मतिथि-२८ मई १९६४ हैl आपका निवास जनपद हरिद्वार(उत्तराखंड राज्य) स्थित गणेशपुर रुड़की के गीतांजलि विहार में हैl आपने कला व विधि में स्नातक के साथ ही पत्रकारिता की शिक्षा भी ली है,तो डिप्लोमा,विद्या वाचस्पति मानद सहित विद्यासागर मानद भी हासिल है। वकालत आपका व्यवसाय है और राज्य उपभोक्ता आयोग से जुड़े हुए हैंl लेखन के चलते आपकी हिन्दी में प्रकाशित पुस्तकें १२-नया विकास,चैक पोस्ट, मीडिया को फांसी दो,प्रवास और तिनका-तिनका संघर्ष आदि हैंl कुछ किताबें प्रकाशन की प्रक्रिया में हैंl सेवाकार्य में ख़ास तौर से उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए २५ वर्ष से उपभोक्ता जागरूकता अभियान जारी है,जिसके तहत विभिन्न शिक्षण संस्थाओं व विधिक सेवा प्राधिकरण के शिविरों में निःशुल्क रूप से उपभोक्ता कानून की जानकारी देते हैंl आपने चरित्र निर्माण शिविरों का वर्षों तक संचालन किया है तो,पत्रकारिता के माध्यम से सामाजिक कुरीतियों व अंधविश्वास के विरूद्ध लेखन के साथ-साथ साक्षरता,शिक्षा व समग्र विकास का चिंतन लेखन भी जारी हैl राज्य स्तर पर मास्टर खिलाड़ी के रुप में पैदल चाल में २००३ में स्वर्ण पदक विजेता,दौड़ में कांस्य पदक तथा नेशनल मास्टर एथलीट चैम्पियनशिप सहित नेशनल स्वीमिंग चैम्पियनशिप में भी भागीदारी रही है। श्री नारसन को सम्मान के रूप में राष्ट्रीय दलित साहित्य अकादमी द्वारा डॉ.आम्बेडकर नेशनल फैलोशिप,प्रेरक व्यक्तित्व सम्मान के साथ भी विक्रमशिला हिन्दी विद्यापीठ भागलपुर(बिहार) द्वारा `भारत गौरव` सम्मान,पंचवटी हिन्दी साहित्य सेवा सम्मान और मानस श्री सम्मान आदि भी दिया गया हैl 

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जीवन 

Sat Dec 23 , 2017
मन की पीड़ा दिल का दर्द, सबकी बस एक तू ही दवा। मेरे कान्हा,मेरे मालिक तुझसे ये दूरी, कब होगी पूरी कब तक रहूँ मै यहाँ। मन को न भाए झूठे ये रिश्ते, कैसे निभाऊं इन्हें मै जाऊं कहाँ। रोती हैं आँखें याद में तेरी बावला हुआ है ये मन, […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।