भगवान चुनाव के बाद

0 0
Read Time7 Minute, 23 Second
रविवार का दिन था। सभी काम निपट चुके थे। जब कुछ नहीं बचा तो सोचा भगवान से मिला जाए। रविवार को सुबह तो भगवान से मिलने हर कोई चला आता है,लेकिन शाम को आरती के बाद कौन जाता है। चुनाव हो चुके थे,भगवान की सारी व्यस्तता समाप्त हो चुकी थी। जिसे जो देना था वह ले चुका था। जिसे पाने की उम्मीद थी,उसकी उम्मीद पूरी नहीं होने से वह भी अब दिखाई नहीं देता। चुनाव के बाद चुनाव आयोग की तरह भगवान भी फुरसत में आ गए थे। वहीं उनके दो-चार पुराने भक्त शाम को टहलते-टहलते पहुंच जाते,थोड़ा-सा प्रसाद पा जाते और फिर भगवान को अकेला छोड़ चल देते। मंदिर में कदम रखते ही आवाज आई-मिल गई फुरसत चुनाव से..मैं हैरान था भगवान ने मुझ पर ही व्यंग्य दे मारा। झिझकते हुए कहा-नहीं भगवन वह बात नहीं थी। बात तो ये थी कि मैं आपके यहां नंगे पैर आना चाहता हूं। एक कारण तो यह है कि पूरी श्रद्धा के साथ भक्ति हो जाती है और दूसरी बात महंगी चप्पल चोरी जल्दी हो जाती है। चप्पल चोरी हो जाए उसका दुख नहीं,लेकिन भगवन मेरी चप्पल से किसी गरीब आदमी का सिर गंजा हो जाए,उसका दुख है।
खैर,अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा-आपके यहां चुनाव की तारीख तक इतनी भीड़ होती थी कि,आना संभव नहीं था और चुनाव में इतनी गंदगी फैली कि सड़क पर रैम्प की तरह उछल-उछल कर कैट वाक करनी पड़ती है। ऐसी स्थिति में आप ही बताइए कि,कैसे आपके दर्शन किए जाएं और आपको तो छोड़ सकते हैं,लेकिन उनकी शिकायत नहीं कर सकते। आपके पूजने वाले जीत गए। आपके पूजने वाले भी हार गए,आपकी महिमा महान है। हारने वाले भी धन्यवाद कर  रहे हैं और जीतने वाले भी लडडू पर लडडू सटकाए जा रहे हैं। जब उनका पेट भर जाएगा,तब आपके पास आने वाली सड़क पर बहता हुआ सीवर का पानी बंद हो जाएगा। मैंने आपसे पहले ही कहा था कि,ऐसे लोगों को मुंह न लगाओ,जो पांच में पांच बार आते हैं। आपकी आरती रिकार्ड कर रखी है,जहां होते हैं वहीं चला लेते हैं। एक हाथ में आपकी आरती हो रही होती है दूसरे हाथ में पेय…आपकी आरती खतम होते ही हाथ जैसे ही खाली होता है,पता नहीं कैसे दूसरी आरती के लिए..। खैर,अब तो ढोल-ढमाके के साथ तो क्या अकेले आने में भी शर्म आती है। आपके मंदिर के कोने में जो बड़ा बल्ब चुनाव के पहले लगा था, चुनाव समाप्त होने के बाद बंद पड़ा है। मैंने एक से पूछ लिया-भई,इसे भी चालू करवा दो। उसका कहना है-सर,जीतने के बाद नेताजी ने कहा है-भगवान कौन-सा हमको देख रहा है। हमने ही तो जाना है देखने। उसके उपर तो बल्ब लगा रखा है न,अभी कोई त्योहार भी ना है। त्योहार आने पर चालू करवा देंगे,तब तो लोगों के बीच भाषण भी देना पड़ेगा ना।
खैर,भगवान ने हां में हां मिला दी। वे बोले-तेरा क्या विचार है,तू आएगा कि नहीं। तेरी सरकारी नौकरी लग गई। लुगाई घर में आ गई। डीडी से एक फ्लैट निकल आया,भाई से ज्यादा हिस्सा भी मार लिया। अब तो कोई कमी ना है। अब बता-आएगा कि नहीं।
     मैं तो सोच रहा था कि भगवान तो अंधेरे में बैठे हैं। इनकी कौन-सी सीबीआई शाखा है,जो इन्हें सब मेरे घोटाले मालूम हैं। जरूर सामने वाले ने बताया होगा,लेकिन वो कैसे बताएगा। उसकी तो जब से टांग तोड़ी है,तबसे बिस्तर पर पड़ा-पड़ा भगवान का नाम ले रहा है। खैर जब नेता इतने झूठ बोलकर जाते हैं तो मैं भी एकाध झूठ बोल दूंगा तो,ये भगवान मेरा क्या कर लेंगे। ये तो कहीं जाएगा नहीं,और मैं इसके पास आउंगा नहीं।
     भगवान आप तो जानते ही हैं कि,हमारे नेताजी का कितना विश्वास है मुझ पर। मेरे बगैर उनका एक भी काम नहीं हो पाता है। हां,मैं आने की कोशिश करुंगा,पर ये सड़क का गंदा पानी,रोशनी का न होना,चप्पल का चोरी होना..पाकेटमारों का धंधा थोड़ा कम करवा दो तो अच्छा रहेगा। हमारे यहां की पुलिस तो अंधेरे में आपकी तरह खड़ी रहेगी। आपको तो अंधेरे में सब कुछ दिखता है,लेकिन उसको तो दिन के उजाले में भी नहीं दिखता। आप पेड़ के नीचे और पुलिस वाला पेड़ के पीछे। आप भी गरीबों को ढूंढते हो और वो भी गरीबों को टटोलता है। मंदिर में आपका प्रताप और सड़क पर उसका ताप..।
#सुनील जैन राही
परिचय : सुनील जैन `राही` का जन्म स्थान पाढ़म (जिला-मैनपुरी,फिरोजाबाद ) हैl आप हिन्दी,मराठी,गुजराती (कार्यसाधक ज्ञान) भाषा जानते हैंl आपने बी.कामॅ. की शिक्षा मध्यप्रदेश के खरगोन से तथा एम.ए.(हिन्दी)मुंबई विश्वविद्यालय) से करने के साथ ही बीटीसी भी किया हैl  पालम गांव(नई दिल्ली) निवासी श्री जैन के प्रकाशन देखें तो,व्यंग्य संग्रह-झम्मन सरकार,व्यंग्य चालीसा सहित सम्पादन भी आपके नाम हैl कुछ रचनाएं अभी प्रकाशन में हैं तो कई दैनिक समाचार पत्रों में आपकी लेखनी का प्रकाशन होने के साथ ही आकाशवाणी(मुंबई-दिल्ली)से कविताओं का सीधा और दूरदर्शन से भी कविताओं का प्रसारण हुआ हैl आपने बाबा साहेब आंबेडकर के मराठी भाषणों का हिन्दी अनुवाद भी किया हैl मराठी के दो धारावाहिकों सहित 12 आलेखों का अनुवाद भी कर चुके हैंl रेडियो सहित विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में 45 से अधिक पुस्तकों की समीक्षाएं प्रसारित-प्रकाशित हो चुकी हैं। आप मुंबई विश्वद्यालय में नामी रचनाओं पर पर्चा पठन भी कर चुके हैंl कई अखबार में नियमित व्यंग्य लेखन जारी हैl 

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

लग गई

Wed May 24 , 2017
पढ़-लिखकर जब बेटा बेरोजगार होता है तो,माँ बेटे दोनों परेशान होते हैं। एक दिन शाम को बेटा घर लौटता है। यदि घर में आकर कोई बच्चा माँ से कहे-मम्मी,मम्मी, लग गई मां,तो क्या कोई भी सुनेगा! यही सोचेगा कि,कहीं चोट-वोट लग गई होगी। सभी के मन में दुख-दर्द,हताशा, निराशा और […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।