भुवनेश्वर यात्रा संस्मरण (भाग 7) इंफोसिस कैंपस

0 0
Read Time3 Minute, 44 Second

भुवनेश्वर यात्रा के दौरान एक पूरा दिन इंफोसिस के नाम रहा।

चमचमाती सड़क और करीने से सजे हरे भरे पेड़ों के बीच पानी के जहाज की आकृति का शानदार भवन, भव्य प्रवेश द्वार, खूबसूरत स्वीमिंग पुल, इंडोर स्टेडियम, फूड कोर्ट और लाइब्रेरी… सब कुछ सुंदर और व्यवस्थित…

देश की यह अग्रणी आईटी कंपनी जहां अपने भव्य इंफ्रास्ट्रक्चर और विश्वस्तरीय तकनीकी सेवाओं के लिए जानी जाती है वहीं पर्यावरण संरक्षण के इसके मौलिक सिद्धांत भी बेहद प्रभावित करते हैं।

देश में तकनीकी विकास जितना जरूरी है पर्यावरण के बारे में चिंता किया जाना भी उतना ही जरूरी है। इंफोसिस के केंद्र देश में तकनीकी विकास के साथ पर्यावरण संरक्षण का बेहतरीन उदाहरण हैं।

इस मामले में वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों की चिंता करते हुए इंफोसिस के संस्थापक श्री एन आर नारायणमूर्ति ने पर्यावरण संरक्षण को इंफोसिस के मूल उद्देश्य के साथ जोड़ा। आगे पूरे देश में जहां भी इसके केंद्र स्थापित हुए पर्यावरण को ध्यान में रखा गया और इसके लिए हर संभव उपाय किये गए।

मंगलुरु कैंपस भी एक सुंदर उदाहरण है जहां रेन वॉटर हार्वेस्टिंग के जरिये बारिश का पानी इकट्ठा कर आसपास के 360 एकड़ में फैले विशाल परिसर की बंजर जमीन को एक हरे भरे जंगल में बदल दिया गया।

कंपनी ने बस पेड़ लगाये और प्रकृति को अपना काम करने के लिए छोड़ दिया जिसका नतीजा वहां हरे भरे जंगल के रूप में देखा जा सकता है।

यह वाकई एक शानदार मिसाल है जिससे हम सब को सीख लेनी चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि हम सिर्फ पर्यावरण समस्या पर अफसोस न जताएं बल्कि इसके लिए कुछ काम करें… ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं।

श्री नारायणमूर्ति की पत्नी श्रीमती सुधा मूर्ति भी इंजीनियर होने के साथ साथ एक सामाजिक कार्यकर्ता, एक संवेदनशील शिक्षक तथा एक कुशल लेखिका हैं। पद्मश्री से सम्मानित हैं। इंफोसिस फाउंडेशन का चैरिटी फंड संभालती हैं और उनकी पूरी कोशिश होती है कि फंड का सही जगह पर इस्तेमाल हो और जरूरतमंद को मिले। हाल ही में ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में सुधा मूर्ति जी आई थीं। उनके कार्य इस पीढ़ी के लिए प्रेरणादायक हैं।

पिछले वर्ष मई में मैसूर यात्रा के दौरान वहां के इंफोसिस कैंपस में कुछ दिन रुकने और उसकी कार्य संस्कृति को जानने समझने का मौका मिला था। वहां के ‘स्टेट-ऑफ-द-आर्ट लाइब्रेरी’ ने मेरी पाँचवी किताब ‘कोई एक आशियाँ’ को अपने संग्रह में शामिल किया था…

क्रमशः

#डा. स्वयंभू शलभ

matruadmin

Next Post

दंगा

Thu Feb 27 , 2020
दंगों में मरने वाले भारत के थे, नहीं थे कोई विदेशी… उनमें कई मेरे घर से थे , कई थे मेरे पड़ोसी… जिन्होंने आग लगाई, उनके घर वाले चैन से सोए हैं… हमें लड़ा कर आपस में वो झूठे नैन भिगोए हैं.. कुछ हिंदू मुस्लिम नेता अपना उल्लू सीधा कर […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।