भ्रष्टाचार का एक आना…

0 0
Read Time6 Minute, 54 Second

baldva
एक राजा को मलाई रबड़ी खाने का शौक था। उसे रात में सोने से पहले मलाई रबड़ी खाए बिना नीद नहीं आती थी। इसके लिए राजा ने सुनिश्चित किया कि खजांची नौकर को रोजाना चार आने दे मलाई लाने के लिए। यह क्रम कई दिनों तक चलता रहा। कुछ समय बाद खजांची को शक हुआ कि कहीं नौकर चार आने की मलाई में गड़बड़ तो नहीं कर रहा । उसने चुपचाप नौकर पर नजर रखनी शुरू कर दी। खजांची ने पाया कि नौकर केवल तीन आने की मलाई लाता है और एक आना बचा लेता है। चोरी पकड़ी जाने पर नौकर ने खजांची को एक आने की रिश्वत देना शुरू कर दिया। अब राजा को दो आने की मलाई रबड़ी मिलती,जिसे वह चार आने की समझ कर खाता। कुछ दिन बाद राजा को शक हुआ कि मलाई की मात्रा में कमी हो रही है। राजा ने अपने खास मंत्री को अपनी शंका बतलाई और असलियत पता करने को कहा। मंत्री ने पूछताछ शुरू की। खजांची ने एक आने का प्रस्ताव मंत्री को दे दिया।अब हालात ये हुए कि नौकर को केवल दो आने मिलते जिसमें से एक आना नौकर रख लेता और केवल एक आने की मलाई रबड़ी राजा के लिए ले जाता। कुछ दिन बीते ।इधर हलवाई जिसकी दुकान से रोजाना मलाई रबड़ी जाती थी,उसे संदेह हुआ कि पहले चार आने की मलाई जाती थी अब घटते-घटते एक आने की रह गई। हलवाई ने नौकर को पूछना शुरू किया और राजा को बतलाने की धमकी दी। नौकर ने पूरी बात खजांची को बतलाई और खजांची ने मंत्री को। अंत में यह तय हुआ कि एक आना हलवाई को भी दे दिया जाए। अब समस्या यह हुई कि मलाई कहां से आएगी और राजा को क्या बताया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी मंत्री ने ले ली। इस घटना के बाद पहली बार ऐसा हुआ कि राजा को मलाई की प्रतीक्षा करते नींद आ गई। इसी समय मंत्री ने राजा की मूछों पर सफेद चाक(खड़िया)का घोल लगा दिया। अगले दिन राजा ने उठते ही नौकर को बुलाया तो मंत्री और खजांची भी दौड़े आए।
राजा ने पूछा-कल मलाई क्यों नही लाए?
नौकर ने खजांची और मंत्री की ओर देखा ।
मंत्री बोला-हुजर यह लाया था,आप सो गए थे इसलिए मैने आपको सोते में ही खिला दी। देखिए अभी तक आपकी मूँछों में भी लगी है।
यह कहकर उसने राजा को आईना दिखाया। मूँछों पर लगी सफेदी को देखकर राजा को विश्वास हो गया कि उसने मलाई खाई थी। अब यह रोज का क्रम हो गया,खजाने से चार आने निकलते और बंट जाते। राजा के मुंह पर सफेदी लग जाती। बचपन की सुनी यह कहानी आज के समय में भी सामयिक है।
आप कल्पना करें कि आम जनता राजा है,मंत्री हमारे नेता हैं और अधिकारी-ठेकेदार अब खजांची और हलवाई हैं। पैसा भले कामों के लिए निकल रहा है और आम आदमी को चूना दिखाकर संतुष्ट किया जा रहा है।
अभी प्रधानमंत्री सिचाई योजना कपिल धारा कुआँ व आवास योजना में सरपंच,ग्राम सेवक और ब्लाक सीईओ खुलेआम रिश्वत मांगते हैं। छोटी-छोटी नदी और नालों पर अगर छोटे-छोटे बिना फाटक वाले स्टाप डेम बनाए जाएं,जिनकी लागत बहुत कम है तो पानी इकठ्ठा होगा। यह ज़मीन में जाएगा और रिचार्ज होगा तो सबको पानी मिलेगा। बहने वाला पानी रिचार्ज नहीं हो पाता है,२-५ फुट रुका तो पानी जगह बनाकर रिचार्ज होगा और जल स्तर की समस्या ख़त्म हो जाएगी,मगर सब चोर हैं। अभी सही समय है स्टापडेम बनाने का,पर रिश्वतखोरों की नींद बाद में खुलेगी। कुछ साल पहले मध्यप्रदेश में एक चोर यंत्री ने तालाब खोदा,उसका तबादला हुआ। चोर का भाई महाचोर आया,उसने फ़ाइल में लिख दिया इस तालाब से बाढ़ का खतरा है। तालाब बंद (बूरना ) करना जरुरी है।यानि दोनों काम हुए,मगर कागज पर दोनों चोर अपने कार्यालय साथ पैसे खा गए। न तालाब खुदा, और न बंद हुआ।
अभी जितना बजट आता है(हर सही आदमी को बजट या जॉब कार्ड का बहाना बनाया जाता है,जबकि जॉब कार्ड भी इनके अधीन काम करने वालों द्वारा बनाया जाता है।),उसमें सिर्फ एक वर्ष में समस्या ख़त्म हो सकती है,पर समस्या ख़त्म होने से खाने(रिश्वत)का रास्ता बंद हो जाएगा,इसलिए समस्या रखी ही जाती है। क्या मंत्री,मुख्यमंत्री,सीईओ व अन्य अधिकारी इस और ध्यान देंगे या पैसे एक-एक आना बाँटते रहेंगे और जनता को ………,…??????

                                                                        #शिवरतन बल्दवा

परिचय : जैविक खेती कॊ अपनाकर सत्संग कॊ जीवन का आधार मानने वाले शिवरतन बल्दवा जैविक किसान हैं, तो पत्रकारिता भी इनका शौक है। मध्यप्रदेश की औधोगिक राजधानी इंदौर में ही रिंग रोड के करीब तीन इमली में आपका निवास है। आप कॉलेज टाइम से लेखन में अग्रणी हैं और कॉलेज में वाद-विवाद स्पर्धाओं में शामिल होकर नाट्य अभिनय में भी हाथ आजमाया है। सामाजिक स्तर पर भी नाट्य इत्यादि में सर्टिफिकेट व इनाम प्राप्त किए हैं। लेखन कार्य के साथ ही जैविक खेती में इनकी विशेष रूचि है। घूमने के विशेष शौकीन श्री बल्दवा अब तक पूरा भारत भ्रमण कर चुके हैं तो सारे धाम ज्योतिर्लिंगों के दर्शन भी कई बार कर चुके हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

राजा का राज्य,राजा के गुण

Wed Apr 12 , 2017
एक राज्य का बहुत बड़ा राजा था,जो निःसंतान था। वह बहुत ही बड़े राज्य का राजा था,पर संतान न होने की वजह से बेहद परेशान रहा करता था।उसे यह चिंता हमेशा सताती कि मेरे बाद इस राज्य का राजा कौन होगा, मेरी जनता की देखभाल कौन करेगा। वह राजा बेहद […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।