अभिप्रेरणा का विचारधारा पर प्रभाव…

0 0
Read Time3 Minute, 9 Second
deepesh
आधुनिक जीवन में मानव समाज में किसी नही व्यक्ति के सर्वांगीण  विकास हेतु सकारात्मकता की भूमिका महत्वपूर्ण होती है।
सकारात्मक सोच से व्यक्ति दुनिया का कठिन से कठिन कार्य बड़ी ही आसानी से कर सकता है। और अपने जीवन के प्रत्येक लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है।
सकारात्मक सोच व्यक्ति को सदैव कार्य करने हेतु अभिप्रेरित करती है। और व्यक्ति को कभी हतोत्साहित नही होने देती।
नकारात्मकता व्यक्ति की सोच का दूसरा पहलू होती है जो सकारात्मकता के बिल्कुल विपरीत कार्य करती है यह दौनो ही शक्तियां व्यक्ति के भीतर विधमान होती है।
तो व्यक्ति में नकारात्मकता के बढ़ने के क्या कारण है  ?
आखिर क्यों व्यक्ति सकारात्मकता की तुलना में नकारात्मकता की ओर अधिक आकर्षित होता है ?
ऐसा क्यों होता है …?
इसका मुख्य कारण है असफलता    ओर बाह्य अभिप्रेरणा यह दौनो  ऐसे कारण है जो सामान्य व्यक्ति के मन मस्तिष्क नकारात्मकता को जन्म देते है और व्यक्ति के  चहुँमुखी विकास में बाधा बनते है।
साथ ही व्यक्ति की संकुचित सोच  भी नकारात्मकता को जन्म देती है ,  एक कहावत है *छोटी सोच और पैर में मोच व्यक्ति को आगे नही बढ़ने  देती।*
अतः व्यक्ति की  संकुचित धारणा ही व्यक्ति को बढ़ने नही देती।
इसलिए आवश्यक है कि सभी व्यक्तियों में सकारात्मक सोच एवं    सकारात्मक विचारों का निर्माण किया जाए। जिससे  व्यक्ति का सर्वांगीण विकास किया जा सके।
इस हेतु व्यक्ति को सही दिशा में अभिप्रेरीत होकर आगे बढ़ना आवश्यक है यह अभिप्रेरणा उसे स्वयं से या बाह्य स्रोतों से लेनी  चाहिए और साथ ही व्यक्ति का आशावादी होना भी आवश्यक।
तब ही व्यक्ति अपनी सोच को नियंत्रित कर सही दिशा में प्रयोग कर सफलता प्राप्त कर सकेगा।
सफलता हेतु  किसी किस्मत ,चेक या किसी प्रकार जेक की  आवश्यकता नही है आवश्यकता है तो बस सकारात्मक सोच की , तो विषम परिस्थियों में भी सदैव सकारात्मक रहिए।
   #दीपेश पालीवाल
परिचय : दीपेश पालीवाल वर्तमान में बी.ए. के विद्यार्थी हैं। उदयपुर (राजस्थान)की झाड़ोल तहसील के गोगला गांव के निवासी हैं। कविता लिखने के साथ ही मंच संचालन करते हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सद्गुण

Tue May 21 , 2019
ज्ञान, ध्यान, आसन्न का सब धर्मों में है विधान अपनी अपनी पद्दति से याद,पूजा,इबादत, अरदास प्रभु,अल्लाह, गॉड,गुरुग्रन्थ सन्तान उन्ही की हमसब है रक्त सभी का लाल लाल मतमतान्तर क्यों परस्पर है बुराई बुराई में भेद नही एक साथ सब छोडो अभी सदगुण भी सब धारण करो अच्छे इंसान बनो अभी। […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।