सिन्धन् खे एतरो न रजा़यों….

0 0
Read Time7 Minute, 15 Second
FB_IMG_1543826913024
            कहा तो जाता है कि माल बेचने की कला चीनी जानते हैं जो गंजे को भी कंघा बेच देते हैं।चीन की इस कला का जिक्र करते वक्त हम भूल जाते हैं कि सिंधी समाज मेड इन चाइना वाले माल को मेड इन इंडिया बनाकर चीन में बेच आने का हुनर रखता है। अंग्रेजों ने यदि मुफ्त में चाय पिलाकर भारत को चाय की लत लगाई तो सिंधी समाज ने खट्टे-मीठे स्वाद वाली नारंगी (ईनाम) गोली की तरकीब से अपनी किराना दुकानों पर बच्चों को स्थायी ग्राहक बना कर मोहल्ले के हर रसोईघर तक अपनी दुकान का सामान आसानी से पहुंचाया।
एक कहावत अकसर सुनने में आती है जिसने की शरम, उसके फूटे करम। कम से कम सिंधी समाज पर तो यह कहावत लागू नहीं होती।यह समाज मेहनत का तो पर्याय है ही प्रदेश सहित देश की आर्थिक तरक्की में भी बराबर का भागीदार है।ऐसा क्या हुआ कि भोपाल का सिंधी समाज काम धंधा छोड़कर भाजपा विधायक के खिलाफ सड़कों पर उतर आया?
जैसे पहले भाजपा में यह बात प्रचलित थी कि मुस्लिम वोट तो कांग्रेस को जाते हैं, वैसे ही सिंधी समाज को लेकर कांग्रेस में यह माना जाता था यह तो बीजेपी का वोट बैंक है।इस बार ऐसा क्या हुआ कि भाजपा ने इस समाज को एक भी टिकट लायक नहीं समझा और कांग्रेस ने भोपाल की जिस हुजूर सीट से नरेश मेघचंदानी को प्रत्याशी बनाया वहां भाजपा प्रत्याशी (वर्तमान विधायक) रामेश्वर शर्मा के ऐसे बोल बिगड़े कि सिंधी समाज उन्हें पार्टी से बर्खास्त करने की मांग को लेकर सड़कों पर उतर आया।हांलाकि अभी यह सिद्ध नहीं हुआ है और रामेश्वर शर्मा को भी यह कहने का हक है कि जो ऑडियो क्लिप वॉयरल हुई है उसमें उनकी (शर्मा की) आवाज नहीं है। जिस ऑडियो क्लिप को लेकर सिंधी समाज गुस्से में है वह हुजूर विधानसभा क्षेत्र से संबंधित है जिसमें (कथित) रामेश्वर शर्मा हुजूर क्षेत्र के किसी सोनू तोमर से मदद करने का अनुरोध करते हुए क्षेत्र में हिंदी, सिंधी का मुद्दा फैलाने के साथ ही सिंधियों को गाली देते सुनाई दे रहे हैं। यह वीडियो मतदान के दौरान वॉयरल हुआ था, चुनाव शांतिपूर्ण निपट जाने के बाद अब सिंधी समाज ने पहला जंगी प्रदर्शन सिंधी पंचायत प्रदेश अध्यक्ष भगवान देव इसरानी के नेतृत्व में भोपाल में किया है। बहुत संभव है कि असंतोष की आग पूरे प्रदेश में फैल जाए, उससे पहले भाजपा को डेमेज कंट्रोल की दिशा में पहल करना ही चाहिए। सिन्धन् के एतरो न रजा़यों (अर्थात सिंधी समाज को इतना नाराज तो मत करो।)
भाजपा को यह तो याद होगा कि प्रदेश ही नहीं देश का सिंधी समाज उसके प्रति समर्पित है। समाज को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि एलके आडवाणी को जो सम्मान मिलना था वो मिला कि नहीं या कि वर्तमान सत्ता-संगठन प्रमुख ने उन्हें परिदृश्य से गायब क्यों कर दिया।सिंधी समाज ने बंटवारे का दर्द भोगा है, जब अपना घर-संपत्ति आदि छोड़कर पाकिस्तान से रोटी वाला तवा सीने से लगाकर जैसे तैसे भारत में आए थे तब सरकार ने जितनी मदद करना थी कि लेकिन जख्मों पर मरहम लगाने, बहन-बेटियों की रक्षा से लेकर सिंधियों के आवास-भोजन आदि जरूरतों में आरएसएस चट्टान की तरह साथ रहा था।मुसीबत में मिले संघ के साथ के कारण ही सिंधी समाज ने बैलजोड़ी, गाय-बछड़े को पुचकारने में दिलचस्पी नहीं दिखाई लेकिन विधायक शर्मा का ये कथित अमर्यादित आचरण संकेत दे रहा है कि सिंधी समाज ने पंजे को कस कर पकड़ना शुरु कर दिया है।
इस के पीछे भोपाल में यही एक कारण हो सकता है लेकिन देश भर में सिंधी समाज हाल के वर्षों में वैचारिक बदलाव की और कदम बढ़ाने लगा है तो उसका कारण जीएसटी और नोटबंदी जैसे प्रमुख कारण भी हैं।अब जबकि इन दोनों निर्णयों में सरकार के कल तक सहायक रहे जानकार भी इस्तीफा देने के बाद दबे स्वर में जल्दबाजी में उठाए कदम के नुकसान को स्वीकारने लगे हैं तो देश का आम व्यापारी तो उनसे अधिक समझदार निकला जो काफी पहले से कहता रहा है कि नोटबंदी और जीएसटी ने धंधा चौपट कर दिया, बाजार ठंडा है। इस बाजार में होने वाले हर तरह के व्यापार में सिंधी समाज का योगदान कम नहीं है, टिकट नहीं मिलेगा चलेगा, आडवानी को गुमनामी के अंधेरे में ढकेल दिया वो भी चलेगा लेकिन धंधा नहीं चलेगा, पेट पर लात पड़ेगी तो बाबा ये नहीं चलेगा। भोपाल में सिंधी समाज ने जो गुस्सा दिखाया है उसके अदृश्य कारण ये सब भी हैं, रामेश्वर शर्मा या प्रदेश भाजपा उदारता दिखाए तो समाज मान भी जाएगा लेकिन बाकी मुद्दों का क्या होगा।

#कीर्ति राणा

परिचय:कीर्ति राणा,मप्र के वरिष्ठ पत्रकार के रुप में परिचित नाम है। प्रसिद्ध दैनिक अखबारों के विभिन्न संस्करणों में आप इंदौर, भोपाल,रायपुर,उज्जैन संस्करणों के शुरुआती सम्पादक रह चुके हैं। पत्रकारिता में आपका सफ़र इंदौर-उज्जैन से श्री गंगानगर और कश्मीर तक का है। अनूठी ख़बरें और कविताएँ आपकी लेखनी का सशक्त पक्ष है। वर्तमान में एक डॉट कॉम,एक दैनिक पत्र और मासिक पत्रिका के भी सम्पादक हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हरीभरी वादियों में काव्य की फुहारें

Mon Dec 3 , 2018
साहित्य मंडल की अनोखी पहल, यादगार सहल गोंदिया। ईश्वर की मनभावन कृति प्रकृति और प्रकृति के सानिध्य में बैठकर जब विविध काव्य रस की फुहारें चलें तो वह दिन और पल मानसिक आनंद की अनुभूति के साथ अपनी चिर स्मरणीय छाप मानस पटल पर अंकित कर जाता है। ऐसी ही […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।