मन के मनके (पुस्तक समीक्षा)

0 0
Read Time5 Minute, 31 Second
cropped-cropped-finaltry002-1.png
 मन के मनके: काव्य-संग्रह
◾◾◾◾◾◾◾◾◾◾
कवियित्री : डॉ. पुष्पा जोशी
संस्करण  : प्रथम, हार्डबाउंड 2018
प्रकाशक : अमृत प्रकाशन, दिल्ली
पृष्ठ         : 110
मूल्य       : 250/- रूपये मात्र
***************************
कबीरदास जी ने कहा था –
माला फेरत जग भया, फिरा न मन का फेर ।
कर का मनका डार दे, मन का मनका फेर  ।।
निःसंदेह हाथ में माला लेकर घुमाने से मन के भाव नहीं बदलते। न ही मन को शान्ति मिलती है। कबीर नें कहा था, हाथ की माला को छोड़कर मन के मनकों को बदलना होगा।
डॉ. पुष्पा जोशी जी कहती हैं –
मन  का  मन, मनका भया
मन  का  तन, मनका भया
पाकर  तन-मन  का मनका
जग   मनका-मनका   भया
 कबीर के भावों को आत्मसात कर शायद यही कहना चाहा है पुष्पा जी ने कि मनका न कर में रहे न मन में। कर्तव्य में समाहित हो जाए मनका और जीवन समर्पित हो उस मालाकार माला को जिसमें समय की विडंबनाओं व सांस्कृतिक चेतना की पड़ताल हो। सुख-दुःख का व्यौरा हो और उदासी के साथ उल्लास का संचार हो। प्रेम भी हो और मानव का मानव के प्रति आस्था में विशवास हो।
 इस संग्रह में छंदमुक्त कविताओं व चतुष्पदी के 109 मनकों की माला बनाई है पुष्पा जी नें जिसमें 53 कविताओं और 56 मुक्तकों को गूंथा है। सरस्वती वंदना के बाद आपने कभी देवभाषा संस्कृत कभी हिंदी में भावों को संजोया है परन्तु आपका उर्दू प्रेम भी परिलक्षित होता है रचनाओं में।
भारतं भावयामो वयं सादरं में आपने भारतवर्ष की भावप्रवण स्तुति की है। भिक्षाटन कविता में आपने बुद्ध के मन की उधेड़बुन को दिखलाते हुए उस दर्शन की विवेचना की है जहाँ संशय दिखलाई देता है।
बुद्धम् शरणम् गच्छामि
घोष पड़ा मेरे कानों में
उद्घोष करते अनुयायी मेरे
मुझमे ईश्वरत्व देखने लगे हैं
पर मैं ….. ?
बस यही प्रश्नचिन्ह है सार इस रचना का। बुद्धम् शरणम् गच्छामि का उद्घोष क्या मार्ग बन सका मुक्ति-पथ का या केवल भिक्षाटन का साधन बनकर रह गया है ?
 गंगा की गुहार में भी आपने कठघरे में खड़ा कर दिया है आधुनिक भागीरथों को। चेतावनी भी दी है –
रे भागीरथ ! धिक्कार है इन्हें
माँ कहकर माँ पर अत्याचार ?
मैं माँ हूँ …..
और दो पंक्तियों में जो कह दिया वह एक ग्रन्थ के बराबर है।
फिर कमंडल में समा जाऊँगी
ब्रह्म-कमंडल में समा जाऊँगी ।
 अपनी रचनाओं में ऐतिहासिक पात्रों का जिस तरह से प्रयोग किया है पुष्पा जी ने वह प्रभावी होने के साथ-साथ पाठक की आस्था व विश्वास को पुष्ट करता है। अपने व्यक्तित्व के अनुरूप आपकी भाषा भी सहज, सरल है जिसमें कविता का सौन्दर्यबोध अधिक निखर कर सामने आता है।
 दूसरे भाग में आपने चतुष्पदी के माध्यम से इन्द्रधनुषी छटा में भावों के रंग बिखेरे हैं। सर्व-धर्म समभाव लिए यह मुक्तक बानगी है =
सब   कुछ   मुझमें   समाया  है
हर   रंग    मुझको     भाया है
जन्मी   हूँ   सृष्टि में तेरी  जबसे
सभी धर्मों को अपने भीतर पाया है
 हलके-फुल्के भावों को भी आपने सहजता से उच्च अर्थों में बांधा है।
तुम बिन  सूनी  मोरी अटरिया
कित  गये मोहे  छोड़ साँवरिया
पल-छिन मोहे अब चैन न आये
कर  दऔ तुमने मोहे  बाबरिया
भक्ति की पराकाष्ठा दिखलाई देती है इन पंक्तियों में।
 सुरक्षा-प्रहरिओं पर कही ये पंक्तियाँ देशप्रेम की अलख जगाती लगती हैं,
सज़दा करो उन्हें कि वे देश पर कुर्बान होते हैं
सीमा पर सिपाही यही, शत्रु का फ़रमान गोते हैं
य़क बार ख़ुद को जगह उनकी रख देखो यारों !
सीमाओं के ये  प्रहरी, हमारे  निगहवान होते हैं
 यह मुक्तक शायद पाठकों के लिए लिखा है पुष्पा जी नें –
मित्रों ! मान है, सम्मान है
माँ सरस्वती का वरदान है
सार्थकता मेरी है तब तक-
आपको जब तक पहचान है
हम तो यही चाहेंगे की माँ सरस्वती का वरदान सदैव आप पर बना रहे और इसी तरह से आपकी सुलेखनी काव्य-सागर में अनवरत् रसधार उंडेलती रहे, रसिक पाठकों को काव्य-रस सुलभ होता रहे। इस माला में अभी मनके कम लग रहे हैं। अनुरोध है शीघ्र ही दूसरी सुमरनी भी आये हमारे हाथों में मन के मनके बन कर। अशेष बधाई व अनन्त मंगलकामनाओं सहित….. एक पाठक।
                     #मुकेश दुबे

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सीमाएं...बहुत ही दूर

Thu Jul 19 , 2018
पर्वत को तू हिला सकता है; भूतों को तू डरा सकता है; हर दानव को हरा सकता है; जल की बूँदें जला सकता है। तू तो है अनजान, पता न “जीवन कैसे है जीना”; तीन ही सीढ़ी चढ़ा और बोला- खत्म हो गयी सीमा। “बिन पग के न उड़ूँ” सोचते […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।