चर्च द्वारा धर्मांतरण व अन्य दुष्कृत्यों की जांच हेतु आयोग तथा धर्मांतरण रोधी कानून बने : विहिप

0 0
Read Time5 Minute, 38 Second

vinod bansal
नई दिल्ली ।

विश्व हिन्दू परिषद् ने आज कहा है कि चर्च व उसके द्वारा संचालित तथा-कथित सेवा कार्य धर्मांतरण ही नहीं अपितु कई प्रकार के अवैधानिक-अनैतिक कृत्यों के केंद्र बन चुके हैं. इन कुकर्मों का अनेक बार भंडाफोड़ होने के बावजूद प्रचार तन्त्र व प्रशासन में इनकी गहरी पैठ तथा मदर टेरेसा के, इन्हीं के द्वारा निर्मित आभा-मण्डल, के कारण इनके पाप आसानी से छुपाए जाते रहे हैं. परन्तु अब मानवता के सभी मापदंडों को ध्वस्त करते हुए उनके दुष्कर्मों की एक लम्बी श्रंखला सामने आ रही है. विहिप के केन्द्रीय संयुक्त महामंत्री डा सुरेन्द्र जैन ने केंद्र सरकार से चर्च पादरियों तथा उनके द्वारा संचालित संस्थाओं की गहन जांच हेतु एक आयोग बनाने, धर्मांतरण विरोधी कानून बनाने, पर्यटन के बहाने धर्मान्तरण व धर्म-प्रचार में लिप्त विदेशियों पर शिकंजा कसने व तथा-कथित अनाथ आश्रम इत्यादि में पादरियों द्वारा बच्चों व ननों का शोषण किए जाने पर अबिलम्ब अंकुश लगाने की मांग की है.

मदर टेरेसा द्वारा स्थापित रांची स्थित ‘निर्मल ह्रदय आश्रम’ में किए जा रहे यौनाचार, बच्चों के व्यापार व अन्य अवैध कार्यों के पर्दाफास से पूरी मानवता कराह रही है. ’आश्रम’ में अनाथ लड़कियों से दुष्कर्म कर उनके बच्चों को बेच दिया जाता था. केवल इसी आश्रम से गत कुछ दिनों में ही 280 बच्चे गायव हुए हैं. इनमें से कई बच्चों को मरा हुआ घोषित कर दिया जाता था परन्तु बाद में पता चलता था कि इन्हें तो बेचा जा चुका था. इस ‘आश्रम की गतिविधियों की शिकायत पहले भी की गई थी किन्तु, षडयंत्र पूर्वक, जांच अधिकारी पर ही छेड़खानी का आरोप लगाकर उसे निलंबित करा दिया गया. विश्व हिन्दू परिषद् को आशंका है कि मदर टेरेसा द्वारा स्थापित अन्य तथाकथित ‘आश्रमों’ में भी इस प्रकार की अवैध गतिविधियों का संचालन होता है.

पादरियों की यौन पिपासा की शिकार ननों तथा अनाथ बच्चों के समाचार सम्पूर्ण विश्व से आते ही रहते हैं यहां तक कि वैटिकन भी इससे अछूता नहीं रहा है. गत कुछ वर्षों से भारत में पादरियों के इन दुष्कर्मों की संख्या में आश्चर्यजनक रूप से वृद्धि हुई है. कुछ दिन पूर्व ही एक नन ने पाँच पादरियों पर आरोप लगाया है कि वे कई वर्षों से उसका यौन शोषण कर रहे थे. ’कन्फैशन बॉक्स’ में विवाह पूर्व संवंधों की स्वीकृति के बाद से उस नन को ब्लैक मेल कर ये उसके साथ लगातार दुष्कर्म करते रहे. पीड़ितों द्वारा इसकी शिकायत चर्च के वरिष्ठ अधिकारियों से किए जाने पर भी उसे लगातार अनसुना किया जाता रहा. दुष्कर्म पीडिता कुछ ननें तो आत्म-ह्त्या तक कर चुकी हैं.

विश्व हिन्दू परिषद् केंद्र सरकार से यह मांग करती है कि:

सर्वोच्च न्यायालय के सेवा निवृत न्यायाधीश की अध्यक्षता में नियोगी कमीशन जैसा एक जांच आयोग बनाया जाए जो मदर टेरेसा व अन्य मिशनरियों द्वारा स्थापित संस्थाओं की विस्तृत जांच कर इनके विदेशी फंडिंग, आतंकी संगठनों से इनके सम्बन्ध, हिन्दुओं के प्रति घृणास्पद साहित्य के निर्माण, ननों तथा बच्चों से दुष्कर्म तथा बच्चों के अवैध व्यापार जैसे विषयों पर यह आयोग गहन जांच करे.

अवैध धर्मान्तरण व सामाजिक विद्वेष निर्माण के आरोप इन पर लगते रहे हैं. तूतीकोरन हिंसा की प्रेरणा भी चर्च ही है, ऐसा आरोप भी इन पर है. हिन्दू संतों की ह्त्या का संदेह भी इन पर व्यक्त किया जाता रहा है. ऐसे विषय भी इस आयोग के कार्यक्षेत्र में हों.

अवैध धर्मांतरण रोकने हेतु धर्म स्वातन्त्रता अधिनियम बनाया जाए, जिसकी मांग कुछ आयोग तथा हिन्दू समाज निरंतर करता रहा है.

पर्यटन वीसा पर भारत आकर धर्मांतरण या धर्म प्रचार में लिप्त विदेशी पर्यटकों का वीसा रद्द कर उनके विरुद्ध कड़ी से कड़ी कानूनी कार्यवाही हो.

जारी कर्ता :    #विनोद बंसल

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

लाल गुलाब

Wed Jul 11 , 2018
मिला एक गुलाब क़िताब के पन्नों में तेरे ख़त के साथ…… कुछ मुरझाया सा और कुछ बेरँग सा तेरी याद के साथ……. महसूस हुआ इक स्पर्श कुछ पहचाना सा तेरे अहसास के साथ…… इक स्पन्दन से दिल हुआ बाग़ बाग़ तेरे आगाज़ के साथ….. धड़कनों ने सुनी इक अनसुनी आहट […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।