किसान

0 0
Read Time3 Minute, 29 Second
kirti vardhan
आओ बच्चों तुम्हें सुनाऊँ,कहानी एक किसान की,
धूप-छाँव सह करता खेती,गेहूँ,मक्का धान की।
सुबह सवेरे जल्दी उठता,फिर अपने खेतों में जाता,
घूम-घूमकर क्यारी-क्यारी,फसलों से वो बातें करता।
लिए फावड़ा नित हाथ में,डौल-डौल पर डोल रहा,
एक क्यारी में नाका खोले,एक में पानी बंद कर रहा।
बढ़ जाती जब घास खेत में,खुरपी लेकर मंढ जाता,
कभी खाद की लिए पोटली,भरी दोपहरी दिख जाता।
बारह महीने हर मौसम में,प्रकृति से उसकी यारी,
जेठ दोपहरी या पूस रात्री,सब लगती उसको प्यारी।
भरी दोपहरी फसल काटता,रातों को देता पानी,
कुदरत के हैं रंग अनेक,उसको तो प्यारा धानी।
बोकर बीज धरा में उसकी,प्रगति रोज निहारा करता,
बढ़ती हुई फसल को देख,मेहनत पर हर्षाया करता।
जब भी संकट हुआ देश पर,हथियारों की बात करें,
दुश्मन को निपटाने हेतु,बन्दूकों की खेती करता।
उसका ही तो बेटा है,जो सीमा पर सजग प्रहरी है,
देकर जान राष्ट्र हित में,जो सीमाओं की रक्षा करता।
रात-रात भर जागा करता,खेत-सरहद पर बन प्रहरी,
जय जवान-जय किसान,शास्त्री जी के अभिमान की।
आओ बच्चों सुनो कहानी,सैनिक और किसान की,
खेतों में जो अन्न उगाए,सरहद पर भगवान की॥

          #अ.कीर्तिवर्धन

परिचय : अ.कीर्तिवर्धन का जन्म १९५७ में हुआ है। शामली (मुज़फ्फरनगर)से आपने प्राथमिक पढ़ाई करके बीएससी मुरादाबाद से किया। इसके अलावा मर्चेन्ट बैंकिंग, एक्सपोर्ट मैनेजमेंट और मानव संसाधन विकास में भी शिक्षा हासिल की है। १९८० से नैनीताल बैंक लि. की मुज़फ्फरनगर शाखा में सेवारत हैं। प्रकाशित पुस्तकों में-मेरी उड़ान,सच्चाई का परिचय पत्र,मुझे इंसान बना दो तथा सुबह सवेरे आदि हैं। राष्ट्र भारत(निबंधों का संग्रह)भी आपकी कृति है तो नरेंद्र से नरेंद्र की ओर प्रकाशनाधीन है। व्यक्तित्व व कृतित्व पर ‘सुरसरि’ का विशेषांक ‘निष्णात आस्था का प्रतिस्वर’ कीर्तिवर्धन भी आपकी उपलब्धि है।’सुबह सवेरे’ का मैथिलि में अनुवाद व प्रकाशन भी किया है। आपकी कुछ रचनाओं का उर्दू ,कन्नड़ ओर अँग्रेजी में भी अनुवाद अंग्रेजी में अनुवाद हुआ है। साथ ही अनेक रचनाओं का तमिल,अंगिका व अन्य भाषाओं में भी अनुवाद हो चुका है। आपको ८० से अधिक सम्मान, उपाधियाँ और प्रशस्ति-पत्र मिले हैं। विद्यावाचस्पति,विद्यासागर की उपाधि भी इसमें है। आप सेवा के तहत ट्रेड यूनियन लीडर सहित अनेक संस्थाओं से जुड़े हुए हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आ गया बसंत

Sat Jan 27 , 2018
गोरे-गोरे गाल में,काले-काले बाल में, मदमाती चाल में आ गया बसंत है। चंचल से नैन में,मादक से बेन में, गदराई देह में आ गया बसंत है। प्रेम के संदेश में साजन के देश में, नए परिवेश में आ गया बसंत है। अँगना मा खड़ी गोरी ईलू-ईलू बोल रही, उसके लबों […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।