महिला सुरक्षा से जुड़ा है रक्षाबंधन  का त्योहार

0 0
Read Time4 Minute, 22 Second
devendr-joshi-300x196
भाई-बहन के पवित्र  प्रेम का प्रतीक पर्व रक्षाबंधन महिला सुरक्षा का प्रतीक है। मध्य युग में महिलाओं पर अत्याचार बहुत  होते थे,तब अपनी सुरक्षा  के लिए महिलाओं द्वारा भाई की कलाई  पर राखी बांधकर सुरक्षा का वचन ले लिया जाता था। इसका भाई-बहन के सगे होने-न होने से भी कोई  संबंध नहीं है। इस पर्व की शुरूआत ही उन बहनों ने की थी,जो अपने भाई की सगी नहीं, मुंहबोली बहनें थी। इतिहास के पन्नों पर रक्षाबंधन की शुरूआत को लेकर जितनी भी कहानियाँ दर्ज हैं,उनमें से एक भी सगे भाई-बहन की कहानी नहीं है। रानी कर्णावती-हुमायूं प्रसंग हो,या श्रीकृष्ण-द्रोपदी,अथवा राजा पुरू द्वारा अलेक्जेण्डर की पत्नी से राखी बंधवाना हो,या वामनावतार के बाद भक्ति बल से राजा बलि द्वारा भगवान विष्णु को बंधक बना लिए जाने पर विष्णु पत्नी लक्ष्मी द्वारा बलि को भाई बनाकर पति विष्णु को मुक्त कराने का प्रसंग,इन सभी में भाई की कलाई पर राखी बाँधने वाली बहनें सगी नहीं,मुंहबोली थी। इसका मतलब साफ है कि,रक्षाबंधन का त्योहार रक्त संबंध से कहीं अधिक सुरक्षा बंधन का पर्व है। बहन ने पवित्र मन से जिस किसी की कलाई पर रक्षा सूत्र बांध दिया,उस दिन से वह आजीवन उसका भाई अर्थात् अपनी बहन की रक्षा-सुरक्षा के प्रति कृत संकल्पित हो गया। परम्परागत रूप भी देखा जाए तो,जिस- जिससे हमें सुरक्षा के आसरे की उम्मीद होती है,उसे राखी बांधी जाती है।भगवान,पिता,जीजा,मामा,माता,बहन,
भाभी आदि सहित मुंहबोले भाई और बहन को राखी बांधने की परम्परा यही दर्शाती है कि,रक्षाबंधन को व्यापक रूप में लिया जाना चाहिए। जेल में बन्द कैदियों, अपंग आश्रम, निराश्रित तथा दिव्यांग गृहों में समाजसेवी बहनों द्वारा रक्षाबंधन मनाए जाने से भी यही सन्देश निकलकर आता है। सीमा पर देश की सुरक्षा के लिए डटे रहने वाले फौजी भाइयों के लिए भी इसी निमित्त राखी भेजी जाती है। कुल मिलाकर घर-घर में मनने वाला रक्षाबंधन पर्व उसी मूल उद्देश्य का सूक्ष्म प्रगटीकरण है,जो इस पर्व को महिला सुरक्षा से जोड़ता है। वैसे भी आज महानगरों में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर उठती चिन्ताओं के मद्देनजर इस पर्व को महिला सुरक्षा दिवस के रूप में मनाना कहीं अधिक प्रासंगिक है,क्योंकि मध्य युग की तरह आज फिर महिलाएँ स्वयं को असुरक्षित महसूस कर रही हैं। जब-जब महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े होंगे,तब-तब रक्षाबंधन की प्रासंगिकता और अधिक बढ़ना स्वाभाविक ही है। चूँकि,महिला उत्पीड़न की घटनाएँ हर दिन हर शहर में हो रही है,इसलिए किसी एक स्थान पर नहीं,हर जगह-हर दिन रक्षाबंधन मनाए जाने की आवश्यकता है।

                                                              #डॉ. देवेन्द्र  जोशी

परिचय : डाॅ.देवेन्द्र जोशी गत 38 वर्षों से हिन्दी पत्रकार के साथ ही कविता, लेख,व्यंग्य और रिपोर्ताज आदि लिखने में सक्रिय हैं। कुछ पुस्तकें भी प्रकाशित हुई है। लोकप्रिय हिन्दी लेखन इनका प्रिय शौक है। आप उज्जैन(मध्यप्रदेश ) में रहते हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अमर भाई-बहना का प्यार..

Tue Aug 8 , 2017
रहें सलामत सबके भैया,सबको दुआ हजार। सजे कलाई हाथ सभी के राखी के त्यौहार॥ अमर भाई-बहना का प्यार…। धूप दीप रोली चंदन की थाली लिए खड़ी बहना। बाँधेगी निज प्यार कलाई छोटी और बड़ी बहना॥ एक अनोखे बँधन का है, यह पावन त्यौहार… अमर भाई-बहना का प्यार…॥ रेशे-रेशे में धागे […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।