अमृत महोत्सव के अंतर्गत अखिल भारतीय कवि सम्मेलन ‘देसराग’ सम्पन्न

2 0
Read Time5 Minute, 47 Second

कविता में युवाओं के कारण सशक्तता -डॉ. दवे

तिरंगा डोल रे- नीलोत्पल मृणाल

सिर्फ़ शम्भू ही स्वयंभू है- गौरव साक्षी

प्राचीन साहित्य को नई पीढ़ी तक लाना ज़रूरी है-एसीपी डॉ. चौबे

कवि श्री दिग्गज स्वर्णाक्षर सम्मान से सम्मानित

इंदौर। राष्ट्र प्रेम से सराबोर होकर स्वाधीनता दिवस की पूर्व संध्या पर इन्दौर प्रेस क्लब में मातृभाषा उन्नयन संस्थान व इन्दौर प्रेस क्लब द्वारा आयोजित अखिल भारतीय कवि सम्मेलन ‘देसराग’ आयोजित हुआ, जिसमें बतौर अतिथि अतिरिक्त पुलिस आयुक्त डॉ. प्रशांत चौबे, साहित्य अकादमी, म.प्र. शासन के निदेशक डॉ. विकास दवे व इन्दौर प्रेस क्लब के अध्यक्ष अरविंद तिवारी उपस्थित रहे। अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ काव्य अनुष्ठान का आरंभ हुआ। अतिथियों का स्वागत शिखा जैन, जलज व्यास, आशीष पंवार, शिवा इन्दौरी, आशीष तिवारी, अतुल तिवारी, सक्षम राहुल, गौरव गुप्ता, वाणी अमित जोशी ने किया। शब्द स्वागत मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अर्पण जैन अविचल ने किया।
इसके बाद उज्जैन के कवि दिनेश दिग्गज को ‘स्वर्णाक्षर सम्मान’ से सम्मानित किया गया। सम्मान पत्र का वाचन प्रीति दुबे ने किया।
अतिरिक्त पुलिस आयुक्त डॉ. प्रशांत चौबे ने कहा कि ‘शहर में रचनाओं और कविता का अलग माहौल है, इसकी गूँज देश भर में हो रही है। साहित्य में राष्ट्र प्रेम के साथ नई पीढ़ी को जोड़ना होगा।’

साहित्य अकादमी के निदेशक डॉ. विकास दवे ने कहा कि ‘कविता के क्षेत्र में युवाओं की भूमिका से सबलता और सशक्तता आ रही है।’
कवि सम्मेलन का आरंभ शारदे वंदना से हुआ, जिसे कवयित्री सोनल जैन ने किया। काव्य उत्सव में सिवनी से अवनीश पाठक ने राष्ट्र आराधना की कविताएँ पढ़ीं।
इनके बाद इन्दौर के लाडले और संयोजक कवि गौरव साक्षी ने मुक्तकों और कविता से युवाओं को जोड़ा। कवि गौरव साक्षी ने हिन्द के सेना के बारे में छंद पढ़े, साथ ही सुनाया कि ‘सिर्फ़ शम्भू ही स्वयम्भू है जगत में, हर किसी का कोई न कोई जनक है।
काव्य पाठ के अगले क्रम में सूरत से आई सोनल जैन ने शृंगार रस की कविताएँ सुनाईं।


इसके बाद दिल्ली के कवि अमित शर्मा ने महाभारत का दृश्य अपनी कविता में बनाया। उन्होंने सुनाया कि ‘एक विधान, एक परिधान और एक संविधान होगा, लाल चौक की छाया में राष्ट्रगान होगा।’


हास्य की महफ़िल सजाते हुए देवास के कवि कुलदीप रंगीला ने माहौल में हँसी के फ़व्वारे उपस्थित कर दिए।
युवाओं के चर्चित कवि नीलोत्पल मृणाल में माहौल बदलते हुए फिर तिरंगा डोल रे गीत सुनाया और यह भी सुनाया कि ‘जगत माटी का ढेला रे।’


अंत में शिखर कलश उज्जैन के वरिष्ठ हास्य कवि दिनेश दिग्गज जी ने रखते हुए हास्य की रचनाएँ सुनाई।
देसराग का प्रारंभिक संचालन अंशुल व्यास ने व कवि सम्मेलन का संचालन कवि कुलदीप रंगीला ने किया।
कवि सम्मेलन के उपरांत सभी हिन्दीयोद्धाओं का सम्मान किया गया। आभार वरिष्ठ पत्रकार मुकेश तिवारी ने माना।
देसराग में इन्दौर टॉक, ओजल फ़ार्मा और दिलजीटल को भाषा सारथी सम्मान दिया गया। आयोजन में डॉ. नीना जोशी, शिखा जैन, भावना शर्मा, नितेश गुप्ता, अमरवीर कौर चड्ढ़ा, सचिव इंदु पाराशर, नीलम तोलानी, अरविंद ओझा, देवेंद्रसिंह सिसौदिया, प्रोफ़ेसर अखिलेश राव, लेखक एकाग्र शर्मा, हिमांशु भावसार, प्रबल जैन, अतुल तिवारी, आशीष तिवारी, आशीष पँवार आदि मौजूद थे।

एक नवोदित कवि हर बार
प्रकल्प संयोजक गौरव साक्षी ने बताया कि ‘मातृभाषा उन्नयन संस्थान का प्रयास रहता है कि अखिल भारतीय कवि सम्मेलन में शहर या प्रदेश के एक नवोदित कवि को हर बार बुलाया जाएगा और मानदेय देकर ही काव्य पाठ करवाया जाएगा।’ इस प्रयास को जनमानस से ख़ूब सराहना मिली।

matruadmin

Next Post

भारत को समझने के लिए हिन्दी को अपना रहे विदेशी - कैलाश विजयवर्गीय

Sun Aug 21 , 2022
डॉ.प्रेरणा ठाकरे की पुस्तक महक जाफ़रानी लोकार्पित इन्दौर। हमारा साहित्य बहुत समृद्ध है, हमें इसे समृद्ध मानना होगा। हिन्दी की दुर्दशा कभी नहीं हो सकती। अब तो हाल यह है कि भारत को समझने के लिए विदेशी भी हिन्दी सीख रहे हैं।’ यह बात भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।