मुंशी प्रेमचंदो का एक उत्कृष्ट उपन्यास

1 0
Read Time17 Minute, 6 Second

मुंशी प्रेम चंद उर्दू साहित्य में एक अद्वितीय चरित्र हैं। मुंशी प्रेमचंद का उपन्यास गौदान बहुत पहले पढ़ा गया था। तब कुछ लिख नहीं पाया। हाल ही में इस उपन्यास को फिर से पढ़ा। इस बार मकसद इस पर अपनी राय देना था। दूसरी बार पढ़ने के बाद मैं अभी तक इसके प्रभाव से बाहर नहीं निकल पाया हूँ।उपन्यास के साथ-साथ मुंशी प्रेमचंद की साहित्यिक सेवाओं पर अपने छापों को भी साझा कर रहा हूँ। आशा है आपको प्रयास पसंद आया होगा।
प्रेमचंद ने लगभग तीन सौ कहानियाँ, पंद्रह उपन्यास और तीन नाटक लिखे। दस पुस्तकों का अनुवाद किया और अन्य लेखों को हजारों पृष्ठों में छोड़ दिया। उन्हें कला और विचार दोनों में प्रथम श्रेणी के लेखक के रूप में पहचाना जाता था। उनमें कबीर और तुलसी की एक सामान्य सांस्कृतिक चेतना थी। अपने साहित्य के माध्यम से, उन्होंने सभी प्रकार के विनाश और गुलामी के खिलाफ आवाज उठाई। अवधारणा प्रस्तुत की। इसके लिए वह टॉल्स्टॉय, गोर्की, स्वामी दयानंद, विवेकानंद और महात्मा गांधी जैसे महापुरुषों से प्रेरित थे। अपने मानवतावाद के कारण वे न केवल भारत के बल्कि पूरे भारतीय समाज और उसकी मानवता के लेखक हैं।प्रेम चंद के कारण हिंदी में कहानी और उपन्यास की एक नई शैली का जन्म हुआ। प्रेमचंद ने तीन सौ से अधिक कहानियाँ लिखीं जो विभिन्न संग्रहों में संग्रहित हैं। मान सरवर के नाम से हिंदी में लगभग दो सौ कहानियाँ आठ खंडों में प्रकाशित हो चुकी हैं। रचनावाली के नाम से प्रेमचंद की सभी रचनाएँ हिन्दी में 20 खण्डों में प्रकाशित हो चुकी हैं। उर्दू में, उर्दू भाषा के प्रचार के लिए राष्ट्रीय परिषद ने प्रेम चंद के सभी लेखों को 22 खंडों में प्रकाशित किया है।प्रेम चंद ने अपने जीवन और साहित्य दोनों में हिंदुओं और मुसलमानों को एक साथ लाने का काम किया। इसके लिए उन्होंने उर्दू में हिंदुओं के जीवन और हिंदी में मुसलमानों के जीवन और इतिहास के बारे में कथाएं, नाटक और उपन्यास लिखे। उन्होंने उन्हें एक-दूसरे के करीब लाने की कोशिश की। वह प्रसिद्ध हुए जिसमें उन्होंने इमाम की अमर कहानी प्रस्तुत की हुसैन का बलिदान उन्होंने संस्कृत के साथ हिंदी की संबद्धता और उर्दू पर फारसी के वर्चस्व का विरोध करते हुए राष्ट्रीय संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए भारतीय भाषा का समर्थन किया। प्रेमचंद ने कहा कि दोनों धर्मों और उनके अनुयायियों के बीच कोई बुनियादी अंतर नहीं है, लेकिन मुट्ठी भर पढ़े-लिखे लोग अपने पदों और सदस्यता के लिए संघर्ष कर रहे हैं। गरीबी, निरक्षरता, बीमारी और बेरोजगारी हिंदुओं और मुसलमानों के बीच अंतर नहीं करती है। उन्होंने धर्म पर चलते हुए एक अंधे भिखारी को अपने सफल उपन्यास “चोगन हस्ती” का नायक बनाया। बाद में इसका हिन्दी में अनुवाद किया गया।
प्रेमचंद के उपन्यास सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक क्षेत्रों को इस तरह से घेरते हैं कि उनके उपन्यास इन सभी चीजों के साथ-साथ एक विशेष राष्ट्र के मूड पर टिप्पणीकारों और टिप्पणीकारों के रूप में कार्य करते हैं। उन्होंने अपने उपन्यासों में राष्ट्रीय जीवन के बाहरी पहलुओं के साथ-साथ उनकी आंतरिक स्थितियों को इस तरह से चित्रित किया है कि इस राष्ट्र के शरीर और आत्मा के बीच अंतर स्पष्ट हो गया है। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि उनके उपन्यास शहरों के बारे में हैं भारत के गांवों के निम्न और मध्यम वर्ग सभ्यता और राष्ट्रीय भ्रम और तनाव के दर्पण हैं। प्रेमचंद के उपन्यास उर्दू उपन्यासों के इतिहास में जीवन और कला की महानता और ऊंचाई की सर्वश्रेष्ठ अभिव्यक्ति हैं। उनमें कला की परंपरा स्थापित करने वाले पहले उपन्यासकार थे। उन्होंने न केवल इसका विस्तार किया बल्कि अपनी कलात्मक अंतर्दृष्टि से इसे एक नया अर्थ भी दिया। प्रेमचंद के उपन्यासों में जहां मार्किन और टॉल्स्टॉय के विचार शामिल हैं, वहीं रूढ़िवाद या प्राच्यवाद भी प्रमुख है।
प्रेमचंद के साहित्यिक जीवन को तीन कालों में बांटा जा सकता है। पहले दौर की रचनाओं में बहुत भावुकता और रोमांस है। इस अवधि के सबसे महत्वपूर्ण उपन्यास मंदिरों के रहस्य, विधवाएं, सौंदर्य का बाजार और जलवा इसर हैं। दूसरा काल विश्वयुद्ध के बाद का है जब प्रेमचंद की चेतना जाग्रत हुई। इस काल के उपन्यास किसानों की गरीबी और मजदूरों की पीड़ा को व्यक्त करते हैं। आधुनिक जीवन का एक दुभाषिया भी है। इस अवधि के सबसे महत्वपूर्ण उपन्यास गोशा आफीत, निर्मला, परदा मजाज और चोगन हस्ती हैं। तीसरे में यानि आखिरी दौर में प्रेमचंद यथार्थवाद के बेहद करीब आ गए हैं. इस काल के सबसे महत्वपूर्ण उपन्यास मैदान-ए-अमल, मंगल सूत्र और गौदान हैं।मौलवी अब्दुल हक के अनुसार, प्रेम चंद की भारतीय साहित्य में महान योग्यता है। उन्होंने साहित्य को जीवन का व्याख्याकार बनाया। मैंने जीवन को शहर की तंग गलियों में नहीं बल्कि देहात के लहराते खेतों में देखा। उन्होंने गूंगे को भाषा दी। अपनी बोली में बोलने की कोशिश की। प्रेमचंद के लिए कला एक खूंटी है। सच को फांसी देना। वह समाज को बेहतर और श्रेष्ठ बनाना चाहते थे और असहयोग आंदोलन के बाद यही उनका मिशन बन गया। प्रेमचंद हमारे साहित्य के नेताओं में से एक थे। उन्होंने दिन के मुद्दों के महत्व को इतनी तीव्रता से महसूस किया कि उन्होंने कला की गुणवत्ता का त्याग कर दिया। प्रेम चंद के सचेत प्रयासों ने उनकी भाषा और अभिव्यक्ति की शैली को ढालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।इस अवधि के दौरान, वे गांधी के अधीन भारतीय भाषा के प्रबल समर्थक थे। वह आम उर्दू और हिंदी को एक ही राष्ट्र की भाषा मानते थे।उनके प्रयासों से उर्दू और हिंदी दोनों को फायदा हुआ। हिंदी और उर्दू भाषा के ये शब्द बेजान नहीं हैं, इन शब्दों से जुड़ी अवधारणाओं ने उर्दू को एक नई परंपरा, नया दिमाग और सोचने और महसूस करने का नया तरीका दिया। उदाहरण के लिए, धर्म, अधर्म, धर्म शास्त्र, संघसन, अदार, उपकार, त्याग, आत्मा और चंता, आदि। उर्दू शब्दावली का यह विस्तार और जोड़ प्रेमचंद की एक मूल्यवान उपलब्धि है। उनके वाक्यांशों में अक्सर फ़ारसी और अरबी शब्द होते हैं, साथ ही खानाबदोश हिंदी शब्द भी होते हैं जिनसे कम से कम उर्दू भाषी समुदाय अभी तक परिचित नहीं है। वे बहुत कम करते हैं। वे लेखन की सीधी शैली अपनाते हैं। उनकी शैली में गहराई और व्यापकता की छाप भी है। उनकी बातें उनके व्यापक अवलोकन को दर्शाती हैं।उदाहरण के लिए, क्रोध में एक आदमी सच को व्यक्त नहीं करता है, वह केवल दूसरों के दिल को दिखाना जानता है। यह भारतीय किसानों के दयनीय जीवन को दर्शाता है। प्रेमचंद किसानों के उत्पीड़न को दर्शाता है।
प्रेम चंद ने पहले उर्दू में लिखना शुरू किया लेकिन धीरे-धीरे वे हिंदी में चले गए जबकि गौदान पहली बार देवनागरी लिपि में लिखा गया था और इसका उर्दू में अनुवाद इकबाल बहादुर वर्मा साहिर ने किया था लेकिन यह अभी भी उर्दू में है। उपन्यास को ही उपन्यास कहा जा सकता है। एक उपन्यास है जिसने भारत में उच्च वर्गों के उत्पीड़न को बहुत व्यापक तरीके से चित्रित किया है। इस उपन्यास के पात्र स्पष्ट रूप से वर्गों की ओर इशारा करते हैं। होरी और धन्यकसनों की राय, धर्मगुरुओं और साहूकारों के दाता दिन झांगरी सिंह और मैंग्रो साह, जमींदारों के राय आगर पाल सिंह, खन्ना पूंजीपति, मेहता और मिर्जा खुर्शीद निजावंकर नाथ मध्यम वर्ग के बुद्धिजीवियों और राष्ट्रीय नेताओं का प्रतिनिधित्व करते थे। उपन्यास का फोकस एक किसान होरी पर है। प्रेमचंद ने अपनी मृत्यु पर उपन्यास का समापन करके यह साबित करने की कोशिश की है कि वह समझौता करने में विश्वास नहीं करते थे। प्रेमचंद ने किसानों, महाजनों और अन्य लोगों की आर्थिक लूट की बात की है। सरकारी कर्मचारियों की बुराइयाँ, धर्म और जाति भी चर्चा का विषय रहे हैं ब्राह्मणों ने हमेशा अपने स्वार्थ के लिए धर्म का इस्तेमाल किया है। उनका धर्म धर्म भी खरीदा जा सकता है। यदि कोई ब्राह्मण किसी स्त्री को अविवाहित रखता है, तो वह धर्म-धारक नहीं है, जबकि यदि वह ऐसा ही करता है, तो वह धर्म-धारक है और उसे प्रायश्चित करना होगा। दर्द और समस्याएं कम नहीं हुई थीं। राय है कि अगर पॉल की बुराइयाँ जमींदार वर्ग की बुराइयाँ हैं। दूसरी ओर गांव के मजदूर और किसान आर्थिक उथल-पुथल से जूझ रहे हैं.इस व्यवस्था को बदलने की कोशिश कर रहा गोबर भी धीरे-धीरे समझौता कर रहा है. हालांकि, उसकी सामाजिक चेतना जागृत होती है और वह बार-बार कहता है कि वह यही चाहता है कि मैं लाठी उठाऊं और दाता दिन पतिश्वरी झांगरी को साल भर मारूं और उसके पेट से पैसे निकालूं।
प्रेमचंद ने मजदूरों और पूंजीपतियों के बीच के संघर्ष को भी विषय बनाया है। मध्यम वर्ग के लोग जो मजदूरों का मार्गदर्शन करने का दावा करते हैं और पूंजीपतियों की विलासिता को नीचा देखते हैं, लेकिन वे अंदर से खोखले हैं। वे सब कुछ प्राप्त करना चाहते हैं। बुर्जुआ वर्ग समाज के रंगों से नफरत है, लेकिन यह सब पाखंड और दिखावा है। जब कोई सुंदर जाम प्रस्तुत करता है, तो सत्ता के सभी नियम और कानून इस जाम में डूब जाते हैं। धार्मिक घृणा वास्तव में कुचली हुई मानवता के लिए एक गंभीर मानसिक प्रतिक्रिया थी जिसे उसने बनाया था उनकी कला का विषय।
श्री मेहता प्रेमचंद का एक महत्वपूर्ण और अनुकरणीय चरित्र है। उन्होंने उसे एक व्यावहारिक दार्शनिक के रूप में वर्णित किया है, लेकिन यह जानते हुए भी कि वह एक कोबरा है, वह शराब पीता है। प्रेम चंद का चरित्र वही था। उसने शराब भी पी थी, लेकिन वह इसे बुरी तरह जानता था। इस उपन्यास में, प्रेम चंद खुले तौर पर बोलते हैं समाज में महिलाओं की स्थिति वह घर के बाहर महिलाओं की भूमिका से संतुष्ट नहीं है। उसके लिए, ध्यान उसके जीवन पर है, लेकिन वह महिला से सेवा और बलिदान की मांग करता है। यह एक कल्पना है। जब मालती श्री मेहता के आदर्शों के अनुरूप होती है, तो वह उससे शादी करने के लिए कहता है, लेकिन मालती ने यह कहते हुए शादी करने से इंकार कर दिया कि इस तरह हम आध्यात्मिक विकास के उच्च स्तर तक नहीं पहुँच सकते। इस तरह प्रेम चंद मालती के व्यक्तित्व या शिक्षित महिला के व्यक्तित्व को पुरुष के व्यक्तित्व के साथ विलय करके नष्ट नहीं करना चाहते हैं।यह आदर्श प्रेम जोमालती और मेहता द्वारा साझा किया जाता है, यदि वे नहीं चुन सकते हैं तो वे दिखाना चाहते हैं . लेकिन इससे यह भी साबित होता है कि वे महिलाओं को पुरुषों की तरह स्वतंत्र और स्वतंत्र देखना चाहती हैं। हालांकि, वे इसे मूल्यों से भी बांधना चाहते हैं। प्रेमचंद मूल रूप से पश्चिमीकरण के खिलाफ हैं। गौदान में, उत्पीड़न और सामाजिक अन्याय के खिलाफ प्रेमचंद की आवाज सामने आती है, यह इस उपन्यास के पहले पन्नों से शुरू होती है। इस उपन्यास में हिंसा और उत्पीड़न के अलावा गरीब किसानों का कभी न खत्म होने वाला उत्पीड़न भी स्पष्ट है। गौदान का नायक होरी एक बूढ़ा किसान है जो भाग्य बताने वाला है, पुरानी परंपराओं का संशयवादी है जो भाग्य से पीड़ित है। वह अपना पूरा जीवन जमींदारी और पूंजीवाद के खिलाफ विद्रोह में बिताता है। इस प्रकार होरी वर्ग सुलह और गोबर वर्ग वृत्ति के उदाहरण के रूप में सामने आता है। इस उपन्यास में उपमहाद्वीप के ग्रामीण समाज और उसके भीतर के पात्रों और घटनाओं को खूबसूरती से चित्रित किया गया है। सामाजिक उत्पीड़न और सामाजिक असमानता के प्रति दृष्टिकोण इस उपन्यास में पूरी तरह से परिलक्षित होता है। यह उपन्यास भारतीय ग्रामीण समाज में उत्पीड़न और अत्याचार की स्पष्ट झलक दिखाता है।

खान मनजीत भावड़िया मजीद
जिला सोनीपत हरियाणा,

matruadmin

Next Post

संघर्ष

Thu Jun 10 , 2021
जीवन सदैव संघर्ष है यह स्वीकार लो जरूर सदा आराम मेँ रहना होती है भारी एक भूल संघर्ष का कठिन रास्ता जीवन को कुंदन बनाता है वही विकास के रास्ते पर हमको लेकर जाता है जिंदगी में इसी संघर्ष से खुशहाली का रंग आता है अच्छा ही अच्छा होता है […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।