स्वयं से स्वयं की परिचर्चा !

0 0
Read Time4 Minute, 30 Second

खेत में पानी आ चुका था, क्योंकि दूध से सफेद बगुले फर्र-फर्र करके आने लगे थे, ठीक वैसे ही जैसे भारतीय नेता फक्क सफेद कुर्ता पहनकर चुनावी मैदान में कूद पड़ते हैं । मैं कंधे पर फावड़ा रखे सरपट खेत की मेड पर चला जा रहा था कि पीछे से अचानक आवाज आई । ‘काहे रे मुकेशा ! आजकल तेरी चिट्ठी-फिट्ठी ना आहि रहीं, कहा बात है, पत्रकारिता छोड़ि दई का ।’
पीछे मुड़कर देखा तो चिम्पू था, पूरे उपहास वाले लहजे में पुनः भौंकने वाला ही था कि, ‘तो सूं फिर बात करेंगौं’ कहकर मैं आगे बढ़ गया।

पानी खेत में छोड़कर मैं आराम से मेड पर बैठ गया । जिराफ सी लंबी गर्दन करके मैंने दूर तक देखा चिंपू कहीं दिखाई न दिया । शायद वो निकल गया था। अब इस बेचारे चिंपू को कौन समझाए कि मैं तो झोलाछाप पत्रकार हूं । कभी कबार मूड बनता है तो लिख मारता हूं, क्योंकि अपुन कोई ब्रांडेड पत्रकार तो है नहीं, जिसके यहां विधायक, सांसद, मंत्री, दरोगा आदि आते- जाते हों।अपुन दलाली -बलाली जानता नहीं, इसीलिए पुलिस थानों, चौकियों में आना- जाना नहीं होता । अगर बाकी औरों की तरह मैं भी पत्रकारिता के नाम पर अवैध वसूली करता तो यहां खेत में पानी थोड़े ही लगा रहा होता । किसी दुकानदार या फर्म वाले को डरा धमकाकर विज्ञापन की जुगाड़ लगा रहा होता या फिर किसी सरकारी कर्मचारी के तेल लगा रहा होता या फिर दरोगा जी की चरण वंदना कर रहा होता । पर हां माल जेबों में जरूर भर रहा होता ।

किसी बड़े ब्रांडेड अखबार से जुड़ नहीं पाया, क्योंकि शुरू से ही एक बीमारी थी स्वतंत्रता नाम की, बस परतंत्रता स्वीकार नहीं हुई इसलिए आजकल स्वतंत्र पत्रकार हूं । सच तो यह है कि स्वतंत्र पत्रकार का अस्तित्व कुछ भी नहीं । एक साहित्यकार ही स्वतंत्र पत्रकार है और शायद वही मैं हूं ।

सभी जानते हैं दुनिया का सबसे भोला और बेवकूफ प्राणी किसान है । और मैं तो जन्मजात किसान हूं । मेरे पुरखों की अब तक जितनी पीढ़ियां इस धराधाम पर अवतरित हुई हैं, वे सब की सब अपने माथे पर किसान का लेवल चिपका कर ही मर खप गई । मैं पढ़ लिख तो गया पर किसानी का चोला उतार कर फेंक नहीं पाया । आजकल मैं एक सीधा – साधा किसान हूं सो आप मुझे एक पढ़ा-लिखा किसान बेवकूफ कह सकते हैं । कभी-कभी मैं किसानी से भी आगे निकल जाता हूं जिसे लोग मजदूर के नाम से जानते हैं । मजदूर दुनिया का वह प्राणी है जिसका खून सबसे ज्यादा मीठा और स्वादिष्ट होता है ‌। इसीलिए कोई भी ऐरा- गैरा मजदूर का खून पीने के लिए हमेशा लालायित रहता है ।

पढ़े लिखे जितने भी मानुष हैं वे एक बार दिल पर हाथ रख कर कह दें कि किसान- मजदूरों के बगैर क्या यह संसार चल सकता है…। लेकिन लोग नेताओं, अभिनेताओं, साधुओं के पीछे पागल बने फिर रहे हैं । नेता घुमाता है, अभिनेता बेवकूफ बनाता है और साधु अंधविश्वासी बनाता है ।

अंट-संट सोचते – सोचते काफी समय हो गया । अपने स्मार्टफोन को ऑन किया और मेल देखने लगा । तमाम लघु पत्र-पत्रिकाओं का पीडीएफ आ चुका था, उन सब को खोल- खोल कर सरसरी नजरों से उनमें अपने किसी लेख, कविता को ढूंढने लगा जो प्रकाशित हुए हों….।

मुकेश कुमार ऋषि वर्मा
फतेहाबाद, आगरा

matruadmin

Next Post

जप ले प्रभु का नाम तू बन्दे

Thu Mar 25 , 2021
जप ले प्रभु का नाम तू बन्दे , मत कर तू झूठा अभिमान बन्दे। झूठी है ये काया,झूठी है ये माया, मत कर तू इस पर गुबान बन्दे।। न कुछ लाया था,न कुछ ले जायेगा, मरने के बाद यही सब रह जायेगा। किसके लिए ये कुछ जोड़ रहा तू बन्दे, […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।