भारतीय युवाओं पर भारी कोरोना काल और बेरोजगारी

1 0
Read Time4 Minute, 18 Second

कोरोना काल की इस वैश्विक महामारी ने एक पूरे वर्ष को ऐसे निगल लिया कि लगता ही नहीं, यह वर्ष कैलेंडर में कभी आया भी था। जैसा कि सबको पता है, सरकारी नौकरियों में सेवानिवृत्ति और पदग्रहण दोनों की एक समय सीमा होती है, ऐसे में उम्र के उस इन पड़ावों पर खड़े युवा व बुजुर्ग दोनों का एक वर्ष समाप्त हो जाए तो समझिए कितना बड़ा नुकसान हो गया। यह जिंदगी है! कोई डीजल-पेट्रोल की कीमत नहीं, जो आज बढ़ी कल घटा दी गई, जिंदगी एक किराया माफिक है, जो एक बार बढ़ गई तो बढ़ गई, यह घटने वाली नहीं! ऐसे में हमारा बेरोजगार युवा वर्ग, जिसकी पदग्रहण करने की एक निश्चित उम्र है, वह अपने एक साल ऐसे गवां दिया हो, उसमें आक्रोश आना स्वाभाविक सी बात है। बेरोजगारी के हिसाब से देश में रिक्तियों का विज्ञापन पहले तो आती नहीं, मगर जो आती भी हैं, उनका निस्तारण बहुत ही कम होता है, ऐसे में बेरोजगार युवा वर्ग गुहार ना लगाए तो आखिर करे क्या?
एक तरफ कोरोना का खौफ और दूसरी तरफ बेरोजगारी का दंश झेल रहा, देश का युवा वर्ग अपने उम्र का एक पूरा वर्ष गवां चुका है, जिनमें इन्हें कुछ उम्मीद भी हैं, वह भी तमाम रिक्तियां कोर्ट में निस्तारण की राह निहार रही हैं, ऐसे में यह बेरोजगार युवा वर्ग जाए तो आखिर कहां जाए? देश में बेरोजगारी के आंकड़ें पहले भी बहुत विकट स्थिति को इंगित करते थें, इस कोरोना काल में यह अपने चरम पर पहुंच चुकी है, अब इन युवाओं को उम्मीद की किरण केवल सरकार के फैसलों पर दिखाई दे रही है, इस स्थिति में उसकी अपनी सरकार से मांग न्यायोचित है। हालांकि बेरोजगारी के ग्राफ को एक दिन में कम कर पाना संभव नहीं है, मगर क्रमवार रोजगार के अवसर मुहैया कराते रहने से यह ग्राफ धीरे-धीरे जरूर कम किया जा सकता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, युवा वर्ग किसी भी राष्ट्र का कर्णधार होता है, ऐसे में जब वही रोजगार का मुद्दा लेकर सड़कों की धूल फांकने को मजबूर हो जाए, तो फिर राष्ट्र का भविष्य आखिर क्या होगा? यह आज का एक सबसे अहम व चिंतनशील मुद्दा है।
यदि सरकार के आदेशानुसार लॉकडाउन का पालन कर, हमारा युवा वर्ग अपना एक वर्ष त्याग सकता है, तो क्या? सरकार का फर्ज नहीं बनता कि इन बेरोजगार युवा वर्ग के लिए रोजगार का अवसर प्रदान करे! कोर्ट में लटकी हुई नौकरियों की बहाली का जिम्मा सरकार को आगे आकर तीव्र गति से निस्तारित करना चाहिए, ताकि आगे की रिक्तियों का मार्ग प्रशस्त हो सके। सरकारी और प्राइवेट लिमिटेड सभी सेक्टरों के रिक्त पदों के आंकड़ें मांग कर, इन पदों हेतु आवेदन भर्ती प्रक्रिया शुरू करना, सरकार की नैतिक जिम्मेदारी है, इससे बेरोजगारी का ग्राफ काफी हद तक कम और युवाओं के आक्रोश व ऊर्जा को देश के हित में उपयोग किया जा सकता है। अब यह फैसला तो सरकार के हाथ में है कि इन बेरोजगार युवाओं की ऊर्जावान सोच को किस सी दिशा में ले जाना चाहती है?

मिथलेश सिंह मिलिंद
मरहट पवई आजमगढ़ (उत्तर प्रदेश)

matruadmin

Next Post

सदी के महानायक का मौन-मुखर व्यक्तित्व

Fri Sep 18 , 2020
बोलने को तो सभी बोलते हैं। नदी, नाले, समंदर, झरने भी बोलते हैं। पशु-पक्षी भी बोलते हैं। महसूस करें तो विनाश के पूर्व और बाद का सन्नाटा भी बोलता है। किन्तु ये सब सिर्फ बोलते हैं या सिर्फ चुप रहते हैं। इंसान ही ऐसा है जो बोलकर भी चुप रह […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।