गर फ़िरोज़ गांधी न होते तो….?

0 0
Read Time4 Minute, 39 Second

अटल जी का विरोधियों पर संसद में गुर्राना, सुषमा का हिंदी प्रेम व्यक्त करना, मोदी का संसद की देहरी पर झुक जाना, स्मृति का आक्रोश व्यक्त कर जाना, राहुल का आँख मारना, अमित शाह का पीओके पर भौहें तानना, गुलाम नबी आजाद का कश्मीर पर चीखना, मनीष तिवारी और अखिलेश का विरोध प्रकट करना, जामयांग सेरिंग नामग्याल का लद्दाक का दर्द बयाँ करना सब के सब सब धता रह जाता, न देश देख पाता न सोशल मीडिया में आता, गर फिरोज़ न होते तो…
जी हाँ, यह सच है। इसकी कहानी शुरू होती है आज़ादी के बाद अभिव्यक्ति की आज़ादी से।
उस दौर में संसद के भीतर कुछ भी कहा जा सकता था लेकिन अगर किसी पत्रकार ने इसके बारे में कुछ कहा या लिखा तो उन्हें इसकी सज़ा दी जा सकती थी। संसद के भीतर का कुछ भी बाहर आया तो समझो जान जोखिम में और जिल्लत अलग।
किन्तु उस दौर में भी नेहरू-गांधी के विरुद्ध यदि कोई लड़ा तो वह केवल फ़िरोज़ गांधी थे। इन्दु व फ़िरोज़ दोनों के बीच तनाव तब शुरू हुआ जब इंदिरा अपने दोनों बच्चों को लेकर लखनऊ स्थित अपना घर छोड़ कर पिता के घर आनंद भवन आ गईं। शायद ये संयोग नहीं था लेकिन इसी साल यानी 1955 में फिरोज़ ने कांग्रेस पार्टी के भीतर भ्रष्टाचार विरोधी अभियान शुरू किया। इंदिरा गांधी इसी साल पार्टी की वर्किंग कमेटी और केन्द्रीय चुनाव समिति सदस्य बनी थीं। उन दिनों लोकतंत्र के मंदिर संसद में अजीब-सा खालीपन था।
केवल कांग्रेस ही सर्वस्व वर्चस्व वाली पार्टी थी, विपक्षी तो न के बराबर थे और कमजोर भी थे। इस कारण नए बने भारतीय गणतंत्र में एक तरह का खालीपन था।
हालांकि फ़िरोज़ सत्तारूढ़ पार्टी से जुड़े परिवार के करीब थे, वो विपक्ष के अनौपचारिक नेता और इस युवा देश के पहले व्हिसलब्लोअर बन गए थे।#अर्पणजैनअविचल
उन्होंने बड़ी सावधानी से भ्रष्ट लोगों का पर्दाफ़ाश किया जिस कारण कईयों को जेल जाना पड़ा, बीमा उद्योग का राष्ट्रीयकरण किया गया और वित्त मंत्री को इस्तीफ़ा तक देना पड़ा।
इसी के साथ फ़िरोज़ गांधी अभिव्यक्ति की आज़ादी के बड़े समर्थक थे।
उस समय संसद के भीतर का किसी पत्रकार ने कुछ लिखा तो समझो शामत आ गई। इस मुश्किल को ख़त्म करने के लिए फिरोज़ ने एक प्राइवेट बिल पेश किया। ये बिल बाद में कानून बना जिसे फिरोज़ गांधी प्रेस लॉ के नाम से जाना जाता है। इस कानून के बनने की कहानी भी बेहद दिलचस्प है।
फिरोज़ गांधी की मौत के पंद्रह साल बाद इंदिरा ने आपातकाल की घोषणा की और अपने पति के बनाए प्रेस लॉ को एक तरह से कचरे के डिब्बे में फेंक दिया।
बाद में जनता सरकार ने इस कानून को फिर से लागू किया और आज हम दो टेलीवज़न चैनल के ज़रिए भारतीय संसद की पूरी कार्यवाही देख सकते हैं। इसके साथ फिरोज़ गांधी की कोशिश हमेशा के लिए अमर हो गई। #अर्पणजैनअविचल
यदि फ़िरोज़ गाँधी नेहरू-इंदिरा की सम्प्रभुता का विरोध नहीं करते तो आज यह देश लोकसभा व राज्यसभा चैनल से परिचित भी नहीं हो पाता न ही संसद की प्रक्रिया और कही हुई बातों से।

[आज फ़िरोज़ गाँधी की पुण्यतिथि है, भाव पूर्ण नमन]

डॉ अर्पण जैन ‘अविचल’
हिन्दीग्राम, इंदौर

matruadmin

Next Post

परमात्मा

Tue Sep 8 , 2020
परमात्मा शिव पिता हमारे हम सब उनकी सन्तान प्यारे सारे अवगुण त्याग दे अब हम सद्गुणी हो जाए विचार हमारे कल्याणकारी पिता की बाते जीवन संवारती प्रभु की यादें बच्चे बनकर श्रीमत पर चले शांति सदभाव के सुपथ चले खुशी हमेशा चेहरे पर रहेगी पाप की दुनिया से दूरी रहेगी […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।