बस्तों के बोझ तले दबता बचपन

0 1
Read Time3 Minute, 51 Second

chandrakanta sivan

‘शाख से पत्ता कोई जुदा नहीं होता।

रोता है अब बचपन,बच्चा नहीं रोता।।’

किसी भी देश की संस्कृति,भाषा, साहित्य के सर्वांगीण विकास में शिक्षा का बहुमूल्य योगदान है। शिक्षा ही वो माध्यम है,जिसके अनुरूप अपने जीवन मूल्यों,संस्कृति व किसी देश की बहुमुखी प्रतिभा का आंकलन किया जा सकता है। भारत में साक्षरता का आंकड़ा सूर्योदय की प्रथम किरण मात्र है,आजादी के वर्षों बाद भी शिक्षा की गति मद्धम ही रही,परन्तु नब्बे के दशक के बाद शिक्षा ने जिस तरह से आधुनिकता का चोला ओढ़े अपने पाँव पसारे,उसका सीधा प्रभाव हमारे बच्चों पर पड़ा, और रही सही कसर अंग्रेजी ने पूरी कर दी है।
आधुनिक शिक्षा जिस तरह हमारी संस्कृति पर हावी होती जा रही है,वरन हमारे बच्चों पर भी सामान्य से भी अधिक बोझ बनती जा रही है। अपितु इससे बच्चों का शारीरिक व मानसिक संतुलन भी प्रभावित हो रहा है। बच्चे पहले जहां अपनी पढ़ाई के साथ-साथ माता-पिता के दैनिक कार्यों में भी सहायता करते थे,और शाम होते ही चौगान में अपने खेलकूद के क्रिया कलापों में भी अपना जी भर के मनोरंजन करते थे,जिससे मन और दिमाग में ऊर्जाप्रवाह बनी रहती थी, वहीं आज किताबों के बोझ से बस्ते भारी हो रहे है।
फलस्वरुप बच्चों में अपरिवर्तनीय विकृति विकसित कर रहे हैं। विशेषज्ञों का मानना है की सभी बच्चों में से आधा १४ साल की उम्र के बच्चे पीठ दर्द औऱ आँखों की परेशानी से परेशान हैं। चिकित्सकों के अनुसार इसे  ‘स्कोलियोसिस’ के रूप में जाना जाता है। विकिरण कर्वेटर सहित विद्यार्थियों में रीढ़ की हड्डी में असामान्यता के मामलों में भी वृद्धि हुई है।
अतिभारित स्कूल बैग,जो दस साल पहले किए गए लोगों के आकार को दोगुना करने के लिए किए गए सर्व पर है,अब औऱ बड़ा हो गया है।आठ-नौ साल के किशोर बच्चे तो ठीक,यहां तक कि वयस्क भी आत्महत्या कर रहें हैं।

आज बच्चे अपने शरीर के वजन का  एक चौथाई तक ले जा रहे हैं,जो  वयस्क के  लिए भी परेशानी वाला काम है। वर्तमान में इस समस्या के समाधान की आवश्यकता है।

‘खो गई रे हँसी,
खो गया रे बचपन..
बस्तों के बोझ तले 
दबता बचपन..।’

हमें इस मुद्दे पर एक त्वरित अवलोकन करने की आवश्यकता है। ‘माता-पिता को बच्चों के बैकपैक्स पर नज़र रखने की जरूरत है,ताकि वे बड़े होकर अपने स्वास्थ्य के लिए समस्याएं पैदा न करें।
हम अभिभावक,स्कूल और प्रशासन को भी ये सुनिश्चित करना होगा,कि हमारे बच्चों का वर्तमान ही नहीं,भविष्य भी सुंदर,सुव्यवस्थित बनाने की और कड़े कदम उठाने की जरूरत है। आज की विचारशील सोच ही हमारे नौनिहालों की ज़िन्दगी को  सुखमय खुशियों से भर सकती है।

कान्ता #चन्द्र सिवाल ‘चन्द्रेश’

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अब गांव,गांव न रहा

Mon May 15 , 2017
अब वो गांव,गांव न रहा। वो माटी में माटी का भाव न रहा। गांव को देखा तो मेरे गांव से मुंशी प्रेमचंद का गांव छूमंतर नजर आया। अब गांव में बहुत-सा अंतर नजर आया। अब सचमुच मेरा गांव बदल गया है। गांव को भी अब शहर निगल गया है।। अब […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।