अनोखी विधा से पढ़ाते है चुटकियों में सीखा देते है 1 से 100 तक के पहाड़े खंडवा के दीपक निमाडे।

2 0
Read Time4 Minute, 41 Second

हमारे देश में गणित को हम हमेशा कठिन विषय मानते हैं पर यह बात गलत है। गणित से सरल कोई विषय नहीं है। छोटी क्लास के बच्चों को पहाड़े कठिन पड़ते हैं। पर उनको सरल बनाया जा सकता है। गणित के ही शब्द में उसका अर्थ छुपा है, यह कहना है खंडवा के दीपक निमाडे का वह 1 से 100 तक के पहाड़े आसानी से चुटकियो में बिना याद किये सीखा देते है। साथ ही गणित के कठिन विधियों को भी जादुई विधि से हल करने की कला बच्चों को सीखा रहे है।इन्होंने बच्चों को कठिन लगने वाले पहाड़ो को जादुई तरीके से बिना याद किये लिखने की विधि इजात की है वह 1 से 100 तक के पहाड़े चुटकियो में जादुई विधि से हल कर देते है। इंटरनेट पर यूट्यूब पर वीडियो के माध्यम से भी यह कठिन से कठिन लगने वाले सवालों को हल करने की विधि बच्चों को सीखा रहे है।भूत की तरह डराने वाले गणित के सवाल अब बच्चों द्वारा चुटकी बजाकर हल किए जा रहे हैं। छात्र जोड़, घटाने, गुणा और भाग पलक झपकते ही कर रहे हैं। दीपक निमाडे ने बच्चों को संख्याओ को आसानी से जोड़ना,समतुल्य भिन्न बनाने का तरीका ,वर्ग ज्ञात करने की मजेदार विधि, दो अंको का वर्ग ज्ञात करने का आसान तरीका,छोटे बच्चो के लिए गुणा करने का आसान तरीका , 100 से छोटी संख्याओ का आसानी से गुणा करना, तीन अंको का आसान गुणा, पैसे को रुपयो मे बदलना अन्य सभी गणीतिय विधि सिखाया है। गणित सिखाने का नवाचार के अंतर्गत नया तरीका निकाला है।
गुरव समाज के हेमन्त मोराने ने बताया कि खंडवा की गुरव समाज के दुबे कॉलोनी निवासी 50 वर्षीय दीपक निमाडे जो पेशे से एक शिक्षक है वह शिक्षा में एमएससी गणित है। फिलहाल वह घर पर छोटे बच्चों को कोचिंग क्लासेस, के साथ सँगीत कार्य एवम छोटा सा व्यवसाय, भी करते है। इनके पास ऎसा तरीका है कि अनपढ़ व्यक्ति को भी एक महीने में पढ़ना लिखना और अंग्रेज़ी बोलना सीखा सकते है। वह 30 साल से कोचिंग पढ़ा रहे है। अंग्रेजी हाई स्कूल में प्रिंसिपल भी रह चुके है। इसी तरह अन्य और भी बहुत सारी विधि जो उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर सिखाई है। इससे बच्चे कक्षा में शिक्षण के दौरान आसानी से अंकों का गुणा लगा सकते हैं।
समाज अध्यक्ष भरत कुवादे ने बताया की दीपक निमाडे जी एक हसमुख और बहुमुखी प्रतिभा के धनी है सँगीत के क्षेत्र में भी इनमें प्रतिभा भरी हुई है, शिक्षा के क्षेत्र में समाज के इस शिक्षक के प्रयोग को सराहना मिल रही है। हम समाज के बच्चों को इनसे नई विधि से गणित सीखने के लिये प्रेरित भी कर रहे है। दीपक निमाडे बताते हैं कि इस नवाचार से जहां बच्चों को पहाड़े रटने की प्रवृत्ति से छुटकारा मिलेगा और गणितीय क्षमता का विकास भी होगा। कक्षा में बच्चों को गणित के सवाल तो दिया जाता है, लेकिन उसे हल करने और बच्चों को सिखाने के लिए कोई सरल उदाहरण नहीं है। इश्लिये यह पद्धति से में बच्चों को सिखाता हु। यूट्यूब पर किसी मित्र ने एक बार वीडियो बना कर पोस्ट कर दिया था तब से देश ही नही विदेशों से भी फोन आने लगे है। बच्चे अंकों का पहाड़ा याद नहीं कर पाते हैं। ऐसे नवाचारों से बच्चों में गणित सीखने की रुचि भी बढ़ेगी।पढ़ाने वाले शिक्षकों को सरल तरीका मिलेगा, जिसका अभी गणित के पुस्तक में अभाव है।

matruadmin

Next Post

हिन्दी गौरव अलंकरण से विभूषित होंगे श्री छजलानी व श्री कुम्भज

Thu Feb 20 , 2020
इंदौर । सर्वाधिक हिंदी प्रेमियों से सुसंगठित हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने के लिए प्रतिबद्ध ‘मातृभाषा उन्नयन संस्थान’ 24 फरवरी 2020, सोमवार को हिंदी पत्रकारिता के शिखर व दशकों तक नईदुनिया के प्रधान संपादक रहे पद्मश्री अभय छजलानी व अज्ञेय के चौथा सप्तक के अग्र कवि, वरिष्ठ साहित्यकार राजकुमार कुम्भज को […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।