अट्टहास

0 0
Read Time8 Minute, 56 Second
 radha goyal
        समय खड़ा खड़ा अट्टहास कर रहा है।
       ‘मैं कहाँ बदला? मैं तो सतयुग में भी ऐसा ही था, द्वापर में भी ऐसा ही, और कलयुग में भी ऐसा ही हूँ।लोग बार-बार यह क्यों कहते हैं ‘घोर कलयुग आया है,घोर कलयुग आया है।’ क्या सतयुग में कलयुग नहीं था?क्या  यह कलिकाल नहीं था कि एक धोबी के कहने मात्र से राम ने सीता को त्यागा? चुपचाप वन में क्यों भेजा?
       यदि भेजा भी तो उसकी उचित देखभाल का प्रबंध क्यों नहीं किया? गौतम ऋषि ने अहिल्या का परित्याग क्यों किया? इतने बड़े ऋषि होकर क्या उनको यह ज्ञान नहीं था कि नारी की एक गरिमा होती है। उसका जीवन में सम्मान होना चाहिए। जो पति को ही भगवान मानकर उसकी सेवा करती रही, उसको अपराधी न होते हुए भी अपराधी माना और त्याग दिया। समाज ने भी उसका बहिष्कार कर दिया। हम कहते हैं कि वो शिला बन गई। सच में पत्थर नहीं बनी थी वो। यदि किसी स्त्री को उसका पति त्याग दे और समाज भी उसका बहिष्कार कर दे तो वह शिला समान ही हो जाती है। पत्थर की तरह जड़वत हो जाती है। खाने-पीने के संसाधन कहाँ से जुटाएगी?कोई बोलने वाला नहीं होगा तो जड़वत तो हो ही जाएगी।
       रावण ने यदि सीता का अपहरण किया तो अपनी बहन के अपमान का बदला लेने के लिए। सबको पता होगा कि पहले जमाने में यह रिवाज था कि यदि किसी स्त्री ने किसी पुरुष को मन ही मन अपना पति स्वीकार कर लिया तो उस पुरुष का यह कर्तव्य बन जाता था कि वह हर कीमत पर उसको अपनी पत्नी बनाए। शूर्पणखा ने तो स्वयं प्रणय निवेदन किया था और उसके उस निवेदन को ठुकरा दिया गया था। किसी भी स्त्री के लिए उस जमाने में यह बहुत बड़ा अपमान था।
     द्वापर युग की घटना ले लो।रुक्मिणी श्री कृष्ण को चाहती थी। उसने कृष्ण के पास पत्र भेजा और श्रीकृष्ण उसके भाई रूक्मि से घोर युद्ध करके रुक्मिणी का हरण करके लाए और द्वारिका में आकर उससे विवाह रचाया।रुक्मणी का भाई रूक्मि कृष्ण के विरुद्ध हो गया था।
    संयोगिता पृथ्वीराज को चाहती थी। जयचंद ने द्वारपाल के स्थान पर पृथ्वीराज की मूर्ति लगवा दी। संयोगिता ने उस मूर्ति के गले में ही वरमाला डाल दी। पृथ्वीराज ने अपने क्षत्रिय धर्म का पालन किया। भयंकर लड़ाई करके संयोगिता को लेकर आए और विवाह किया।
     महाभारत के तो अनेकों किस्से हैं। किस-किस किस्से के बारे में बताएँ। पाराशर ऋषि ने सत्यवती से समागम किया और व्यास ऋषि का जन्म हुआ। किसी ने नहाती हुई मेनका को देखा और अपने ऋषि धर्म से विचलित हो गया और सत्यवती का जन्म हुआ जिसे मत्स्यगंधा भी कहा जाता है। भीष्म तीन कन्याओं का अपहरण करके लाए और सत्यवती के पुत्र से दो कन्याओं का विवाह करवाया। बाकी एक रह गई जो अपमानित हुई और बाद में शिखंडी के रूप में जन्म लिया।सत्यवती का पुत्र भी मृत्यु को प्राप्त हुआ और वंश को आगे बढ़ाने के लिए (दोनों पुत्रवधू व एक दासी) व्यास ऋषि द्वारा नियोग पद्धति से तीन पुत्र प्राप्त किए। धृतराष्ट्र, पांडु और विदुर।
       भीष्म को अपना वचन बहुत प्यारा था जिसके कारण उन्होंने अंबा से शादी नहीं की। यदि कर लेते तो इतना कुछ न होता। शायद महाभारत ही न होती।
    पाँच पांडव पुत्र… पाँचों के पिता अलग-अलग। द्रौपदी को पाँच पतियों की पत्नी बनना पड़ा। इससे ज्यादा शर्मनाक बात क्या होगी,और वह पाँच पति भी उसके सम्मान की रक्षा करने में असमर्थ रहे। उसकी लाज भरी सभा में लुटती रही और वे मौन रहे। वह तो कलियुग की पराकाष्ठा थी।जो समाज एक महारानी के सम्मान की रक्षा नहीं कर सकता……
पाँच-पाँच पति होते हुए भी जिस औरत की….😢 जिस कुलवधू की भरी सभा में मर्यादा तार-तार हो जाए…… 😢 यह घोर कलयुग नहीं है तो क्या है?
     आज तो वैसे ही आधुनिक संचार माध्यमों के कारण बच्चे और बड़े इंटरनेट और मोबाइल पर न जाने कैसी-कैसी पोर्न फिल्में देखते हैं कि उनकी भावनाएँ भड़क उठती हैं और जाने कैसे कैसे कुकर्मों को अंजाम दे देते हैं कि मानवता शर्मसार हो जाती है।
      आज रावण *अट्टहास*  कर रहा है। भीड़ में खड़ा होकर पूछ रहा है…
 *मुझे तो हर वर्ष जलाते हो। यहाँ तो हर युग में कितने ही रावण पैदा हुए हैं। उनको क्यों नहीं जलाते? मैंने तो कभी सीता को हाथ तक नहीं लगाया। जब भी उसके पास गया, अपनी पत्नी के साथ ही गया।आज तो हर गली में एक रावण है। उनके लिए क्या किया?क्या उन्हें जलाया????अपने अंदर के रावण को  जलाया????*
   *समय अट्टहास कर रहा है।*
   *समय अट्टहास कर रहा है।*

#राधा गोयल

परिचय-

नाम:-     राधा गोयल 
पति का नाम:- श्याम सुंदर गोयल
निवास स्थान:-नई दिल्ली-110018
शिक्षा- स्नातक

संक्षिप्त परिचय: —
          हमारे परिवार में लड़कियों को ज्यादा पढ़ाना ठीक नहीं समझा जाता था। आठवीं कक्षा तक सरकारी स्कूल में पढ़ाई की। आगे पढ़ने के लिए लगातार एक महीने तक खुशामद करने के पश्चात पत्राचार माध्यम द्वारा पंजाब विश्वविद्यालय से मैट्रिक की परीक्षा दी व प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुई। फिर पढ़ाई की बंदिश; किंतु पढ़ने की ललक के कारण मैंने भी हठ पकड़ ली और पत्राचार माध्यम द्वारा ही पंजाब यूनिवर्सिटी से सन 1964 में हायर सेकेंडरी की परीक्षा दी तथा पूरी दिल्ली में टॉपर रही।आगे पढ़ने की बिल्कुल भी इजाजत नहीं मिली।
       लेखन के प्रति बचपन से ही रुचि थी, लेकिन मेरा यह शौक किसी को भी पसंद नहीं था। 1970 में सात बहन भाइयों के मध्यम वर्गीय परिवार में विवाह हुआ।ससुर का देहांत 1965 में हो चुका था।पति परिवार में सबसे बड़े हैं।परिवार की जिम्मेदारियों ने कभी मेरे शौक की तरफ मुझे झाँकने का अवसर ही नहीं दिया।अब सभी जिम्मेदारियाँ पूरी करके अपने शौक को पुनर्जीवित किया है।पति आधुनिक विचारों के हैं। उनकी इच्छा थी कि मैं आगे पढ़ूँ अतः 1986 में पत्राचार माध्यम से बी.ए किया तथा पूरी यूनिवर्सिटी में द्वितीय स्थान प्राप्त किया।
      समाज कल्याण के कामों के प्रति बहुत जुनून है और गम्भीर बीमारी होने के बावजूद मेरा जुनून मुझे जीवित रखता है।

प्रकाशित कृतियाँ:-

1-काव्य मंजरी(एकल काव्य संग्रह)
2-पाती प्रीत भरी भाग-1(एकल पुस्तक)
3-एक एकल काव्य संकलन *निनाद* व दूसरा  *आक्रोश*  प्रकाशनाधीन है।
4-कई सांझा संकलनों में रचनाएँ प्रकाशित हो चुकी हैं। 
-सम्मान 
कभी गिने नहीं।पाठकों को मेरा लिखा हुआ पसन्द आए,यही सबसे बड़ा सम्मान है।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ईपत्रिका मन की बात का विमोचन, जनचेतना व पितृ भक्त/भक्ता से नवाजे गये साहित्यकार

Sun Jun 23 , 2019
साहित्य संगम संस्थान दिल्ली की ई पत्रिका “मन की बात” नशा निषेध विशेषांक का विमोचन 21 जून 2019 योग दिवस पर पंचपरमेश्वर की पंच जबलपुर की साहित्यकार आद डॉ भावना दीक्षित जी के करकमलों से किया गया उन्होंने बताया की *मन की बात* ” नशा निषेध विशेषांक ” का विमोचन […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।