संदूक

0 0
Read Time4 Minute, 17 Second
cropped-cropped-finaltry002-1.png
“मुखिया जी को बुलाओ पहले…”
एक सेवादार चिल्लाया
“इसमें मुखिया जी का क्या काम है?”
दूसरे ने तरमीम किया।
“वसीयत से लेकर संदूक की चाभी तक सब तो उनके पास ही है उनके बिना आखिर करोगे क्या?” पहले ने अपने छठवीं ज्ञानेन्द्री पर जोर डालते हुए दूसरे को बिस्वास में लेने की कोशिश की….
बाबा जी के निधन की खबर आग की तरह पूरे गांव में फैल रही थी। और जो सुनता वो दौड़ता हुआ मंदिर की ओर चला आता।
“संदूक कहाँ है संदूक???” एक ग्रामीण ने सेवादार से सवाल किया।
“रखी है… कोई खाये नहीं ले रहा है। वसीयत मुखिया जी के पास सुरक्षित है। माल उसी के मुताबिक बांटा जाएगा।”
सेवादार भकुराया…।
धीरे-धीरे करके पूरा गांव इकट्ठा हो गया। मुखिया जी भी आ गये। सेवादार भी अंतिम संस्कार की तैयारियों में ब्यस्त हो गये।
“वर्षों बाबा जी की सेवा की है। कोई कोर कसर नहीं छोड़ी … खाने से लेकर नहाने तक … हर दिन के हिसाब से दो-दो सेवादार बारी -बारी से घर -घर से आते थे। उसी धन के लालच में…. पर बाबा जी की शर्त थी कि संदूक उनके मरने के बाद ही खोली जाएगी। अब तो वो मर गए न अब किस चीज की देरी है। पूरा गांव भी इकट्ठा है। मुखिया जी भी हैं। तो क्यों न उसे अभी खोलकर उसका हिस्सा बांट दिया जाय। उसके बाद बाकी का क्रिया कर्म हो?” एक नेता टाइप ग्रामीण ने अपने ज्ञान का मुजाहिरा किया।
“भाई अंतिम संस्कार तो हो जाने दो उसके बाद धन तो आप लोगों का ही है। आप लोगों को ही बांटा जाएगा। कोई उठाके थोड़ी न ले जा रहा है।” मुखिया जी संदूक को अभी खोलने के पक्ष में नहीं थे।
“आज के समय में किसका भरोसा किसी ने माल इधर उधर कर दिया तो….?” एक और ग्रामीण ने अपनी चिंता जताई।
“सबकी मर्ज़ी यही हो तो अभी खोल देते हैं। पर ये ठीक नहीं होगा… बेचारे बाबा जी जो अब इस दुनिया में भी नहीं रहे, अपना पेट काट-काट कर ये धन बटोरा होगा। तो कम से कम उनका अंतिम संस्कार हो जाता उसके बाद खोल देते …” एक बुद्धिजीवी किस्म के पूर्व मुखिया ने अपना मुखमंडल चौकोर करते हुए फिर लंबा कर लिया।
“तो फिर अंतिम संस्कार हो ही जाने देते हैं?” इसी बात पर वर्तमान मुखिया ने भी अपनी सहमति दर्ज करा दी।
जैसे तैसे अंतिम संस्कार सम्पन्न हुआ । पूरा गांव पुनः मंदिर में इकट्ठा हो गया। एक एक कर ग्रामीण अंदर घुसे और तकरीबन मन भर वजनी संदूक बाहर निकाली गई।
मुखिया जी ने जेब से चाभी निकाली और  उसके ताले को खोल दिया। संदूक का ढक्कन ऊपर होते ही जैसे पूरे गांव का कलेजा एक साथ हलक में आ गया।
“क्या है ईंटे…?” मुखिया ने मुंह बनाया।
“हटाओ -हटाओ इसके नीचे कुछ होगा” पूरा गांव एक साथ बोल पड़ा।
एक-एक कर सारी ईंटे हटा दी गईं। पर वहाँ कीमती जैसा कुछ न मिला। सबसे नीचे एक कागज का टुकड़ा रखा हुआ था। जिसमें मोटे-मोटे अक्षरों में लिखा था।
“मेरा बुढापा तो इस ईंटों से भरे संदूक के सहारे ऐश्वर्यपूर्ण ही रहा अब तुम सब अपने बुढापे की चिंता करो…”
#चित्रगुप्त 

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मीडिया

Mon Jun 17 , 2019
राह भटके मीडिया को सन्मार्ग पर लाना होगा आध्यात्म से जोड़कर स्वपरिवर्तन करना होगा सामाजिक रूपांतरण की नई मुहिम शुरू करनी होगी मीडिया के माध्यम से अब चरित्र निर्माण करनी होगी आबू की पावन धरती निमित्त इसके बन रही लोकतंत्र के चतुर्थ स्तम्भ की नीव यहां मजबूत हो रही इस […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।