हिंदी के प्रचार-प्रसार में मीडिया की भूमिका 

0 0
Read Time9 Minute, 36 Second
cropped-cropped-finaltry002-1.png
किसी ने सच ही कहा हैं कि “मीडिया ऐसा टकसाल हैं जहां भाषा  गढ़ती यां सृजित होती हैं !”     निःसंदेह आज हिंदी रूपी नन्हा पौधा न केवल भारत देश के कोने कोने में वरन संपूर्ण धरा पर वट वृक्ष की भाँति अपनी जड़ें फैलाकर गहरी पैठ करने में सफल रहा हैं !
जी हां ..विगत कुछ दशकों से हिंदी भाषा के व्यापक प्रचार-प्रसार के माध्यम से भौगोलिक ..भाषाई तथा सांस्कृतिक सीमाएं तोड़ दी हैं ! इसका एकमात्र कारण सोशल मीडिया पर हिंदी भाषागत विस्तारीकरण हैं !  आज हम देखा रहें हैं कि रजत पटल पर छाई हिंदी फिल्में विदेशों में भी बहुत पसन्द की जा रही हैं ! सुमधुर -भावमयी हिंदी गीतों के लाइव कॉन्सर्ट विदेशों में आयोजित किए जाते हैं !  दशकों से टी वी पर हिंदी भाषा में प्रसारित होने वाले सामाजिक ..पौराणिक ..ऐतिहासिक ..पारिवारिक और धार्मिक हिंदी धारावाहिकों ने भारत देश ही नहीं, विदेशों में भी धूंम  म्स्चाने के साथ ही राष्ट्रीय एकता के  सशक्त सूत्र बनकर हिंदी भाषा को जनमानस की भाषा बनाने में भी कारगर सिध्द हुये हैं !
आज लगभग हर वर्ग के व्यक्ति के पास उसका अपना व्यक्तिगत मोबाइल होता हैं !  लोगों के संप्रेषण को सुविधाजनक बनाने हेतु नित नये एपस जारी किए जा रहें हैं जो कि हिंदी में ही उपलब्ध हैं !  मोबाइल और कंप्यूटर में हिंदी टाइप करने हेतु यूनिकोड की सुविधा भी हैं, जिसके  अंतर्गत अंग्रेजी में स्पेलिंग बनाकर टाइप करने से हिंदी टायपिंग आसानी से की जा सकती हैं ! हिंदी टायपिंग की क्लिष्टता को यूनिकोड ” मंगल फोंट” ने अत्यंत आसान  कर दिया हैं ! साथ ही  वाइस टायपिंग से आज मोबाइल पर व्हाट्सएप और टेक्स्ट मेसेज भेजना और भी आसान हो गया हैं , इस माध्यम से हिंदी टंकण ना जानने वाला भी बहुत कम समय में अपनी बात सामान्य बोलचाल वाली हिंदी भाषा में बोलकर आसानी से संवाद -संप्रेषण स्थापित कर सकता हैं !
वर्तमान में “इंटेरनेट यानी अन्तर्जाल” भी हिंदी के प्रचार – प्रसार में मह्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहा हैं ! आज इंटरनेट पर 15 से ज्यादा हिंदी सर्च इंजिन मौजूद हैं ! ज्ञातव्य हो कि अधिकतर लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं ! यहां तक कि लगभग सभी सरकारी -अर्ध सरकारी कार्यालयों में “राजभाषा अधिकारी और राजभाषा सहायक कार्यरत होते हैं  और वे अपने अधीनस्थ समस्त शाखाओं में कार्यरत कर्मियों को हिंदी भाषा में कार्यालयीन कार्यों के संपादन के साथ ही  ई-मेल से पत्राचार के लिए हिंदी में कार्य करने का प्रशिक्षण देते हैं ! विदित हो कि प्रत्येक कार्यालय में हिंदी के व्यापक प्रचार- प्रसार हेतु हिंदी में अधिकाधिक कार्य करने वाले कर्मी को पुरस्कृत करने की योजनाए भी सम्मिलित हैं ! कर्मी के कार्यसंपादन में मेल द्वारा किए पत्र व्यवहार भी शामिल किए जाते हैं ! यहां गौरतलब हैं कि आज “पेपरलेस ऑफिस” की ओर कदम बढ़ाने हेतु व्यापक प्रयासों का क्रियान्वयन किया जा रहा हैं ! पुरस्कार योजनाओं का लाभ उठाने अधिकतर कर्मी नेट पर हिंदी में काम करना सीख रहे हैं ! इस बाबत यह सर्व विदित हैं कि विगत कुछ वर्षों से सरकार वृक्ष बचाओ अभियान के तहत सभी संस्थानों में कागज के उपयोग को कम करने हेतु व्यापक अभियान मीडिया के माध्यम  कर रही हैं !
आज बाजार में प्रसारित विज्ञापनों पर मनन करें तो पाएंगे कि स्वास्थ्य, ज़ीवन बीमा, अंगदान  जैसे अहम मुद्दों को प्रचारित -प्रसारित करने और लोगों को आकर्षित करने के लिए विज्ञापन कंपनियां हिंदी भाषा का ही अधिक प्रयोग कर रही हैं क्यूंकि हिंदी भाषा में गुन्थित वाक्य विन्यास एवम संवाद भावनात्मक व मनोवैज्ञानिक रूपा से मानव मात्र के हृदय के अंतस को छूने में अत्यंत कारगर सिद्ध होते हैं !
वर्तमान युग में रसना को सुस्वाद से दो-चार करने और आपाधापी भरी प्रतिस्पर्धात्मक ज़ीवन शैली में स्वयं को सरगम से सजी धुनों को सुनकर नई ऊर्जा से सराबोर करने में दो ही चीजें विशेष रूप से मह्त्वपूर्ण होती हैं, एक तो शहर के कोने कोने में लजीज व्यंजनों को प्रस्तुत करते नईं नई थीम वाले रेस्टोरेंट और गांव-शहर में स्थापित विविध एफ एम चैनल ! जहां एक ओर ऐसे लुभावने रेस्टोरेंट के विज्ञापन जनसामान्य को आकर्षित करने वाली भाषा हिंदी में सिटी टी वी चैनल पर प्रसारित होती हैं वही दूसरी ओर अधिकांश एफ एम में कार्यक्रमों का प्रसारण हिंदी भाषा में ही होता हैं क्यूंकि हिंदी भाषा प्रत्येक वर्ग के मन- मस्तिष्क पर अमिट छाप छोडती हैं साथ ही इसमें प्रसारित होने वाले समाचार भी शहर-गांवों और दूरदराज क्षेत्रों में प्रसारित होते हैं !
जब मीडिया के माध्यम से हिंदी के प्रचार-प्रसार की बात हो रही हैं तो “समाचार पत्र” भी जेहन में आता हैं ! बेशक रवि-रश्मियों के कोमल स्पर्श और चाय की चुस्कियों के साथ समाचार पत्र पढ़ना हम सभी का प्रिय शगल बरसों से रहा हैं और ताज्जुब की बात हैं कि आज के कम्पूटर युग में भी अंग्रेजी की तुलना में हिंदी समाचार पत्रों की संख्या कहीं अधिक हैं !
एक जमाना था जब वेबसाइट और ब्लॉग्स अंग्रेजी में ही उपलब्ध थे किंतु हिंदी भाषा की क्रांति धारा ही प्रवाहित हो चली हैं और हम देख सकते हैं कि हिंदी बेबसाइट का उपयोग करने वालों का आंकडा दिन-दिन बढ़ता चला जा रहा हैं, साथ हीं लोग ब्लॉग्स भी हिंदी भाषा में लिखना और पढ़ना भी ज़्यादा पसन्द कर रहें हैं क्यूंकि हिंदी भाषा देशवासियों के दिल के करीब हैं !
नशाखोरी की गिरफ्त से आज की युवा पीढ़ी को मुक्त करने के लिए समाचार पत्रों, टी वी और सिनेमा घरों में फिल्म प्रसारण में आते हिंदी विज्ञापनों का लाभ कई पाठकों और दर्शकों तक पहुंचने में सफल होता हैं ! ठीक इसी तरह गांवों के कोने -कोने  में बसें लोगों तक लाइलाज बीमारियों का कम समयावधि में इलाज कराने की सुविधा को सोशल मीडिया पर हिंदी भाषा में प्रसारित किए जानै से कम पढ़े लिखे और दूर दराज में निवास करने वाले लोग भी लाभान्वित होते रहें हैं !
आज की पीढ़ी की शिक्षा संबंधी पठन सामग्री भी अंतरजाल पर सरल -सुलभ उपलब्ध हैं !गूगल पर विषय वस्तु पठनीय और यू ट्यूब पर छोटे छोटे वीडियो के माध्यम से हिंदी में बहुत हीं सुन्दर तरीके से समझाया गया हैं !
सरकारी और व्यक्तिगत प्रयासों से आज यह बोलते हुये अत्यंत हर्षानुभूति होती हैं कि आज हमें हिंदी भाषी कहलाने में किसी प्रकार की हीन भावना का अनुभव नहीं होता क्यूंकि अब मीडिया ने भारत की हिंदी भाषा का संपूर्ण धरा पर विस्तारीकरण कर भाषा को गौरव और सम्मान प्रदान किया हैं !
#अंजली खेर
भोपाल(मध्यप्रदेश)

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ख़ुश रहने का राज

Fri May 31 , 2019
स्नेह प्यार से ही हम, जीवन को जीते हैं। तभी तो हर हाल में, हम खुश रहते हैं। देखा नही कभी भी, किसी की ऊंचाइयों की तरफ। स्वंय की योग्यता के अनुसार, अपना जीवन को जीते हैं।। न ही करता हूँ किसी से, भी कोई होड़ा होड़ी। स्वंय को देखकर […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।