शिक्षक गोपाल कौशल राष्ट्रीय नवोदय क्रांति अवार्ड से कुरुक्षेत्र में सम्मानित

0 0
Read Time5 Minute, 52 Second
PicsArt_02-04-05.33.57
नयापुरा माकनी स्कूल को भी मिला स्मार्ट स्कूल अवार्ड
श्री कौशल के नवाचार देश के 15 राज्यों सहित पहुंचे सात समंदर पार 
नागदा (धार)  |
शासकीय नवीन प्रावि नयापुरा माकनी नागदा के शिक्षक गोपाल कौशल को शिक्षा में उत्कृष्ट कार्यों एवं नवाचारों के लिए नेशनल नवोदय क्रांति अवार्ड एवं शा.न.प्रावि नयापुरा माकनी को बेहतरीन शैक्षिक गतिविधियों एवं सुविधाओं के लिए नवोदय क्रांति नेशनल स्मार्ट स्कूल अवार्ड से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के ऑडिटोरयिम हॉल कुरुक्षेत्र मे देश की सरकारी शिक्षा को बेहतरीन बनाने के उद्देश्य से नवोदय क्रांति परिवार द्वारा आयोजित राष्ट्रीय शैक्षिक शिविर व सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि हरियाणा सरकार के राज्यमंत्री माननीय कृष्ण बेदी ने शिक्षक कौशल को राष्ट्रीय नवोदय क्रांति अवार्ड एवं नवाचारी नेशनल स्मार्ट स्कूल अवार्ड से कुरुक्षेत्र  में सम्मानित किया । शिविर में किंग्स मिड स्कूल इंग्लैंड की भारतीय उपमहाद्वीप की कांऊसलर डॉ. रति चांदना, 27 वर्ल्ड रिकाडर्स से सुशोभित मैथेमैटिक्स एक्सपर्ट डाँ. हिम्मत भारद्वाज बतौर ,डॉ.विजय चावला विशिष्ठ अतिथि थे । शिविर में  देश के 15 राज्यों एवं सत्यमेव जयते फाउंडेशन यूएसए के प्रतिनिधि विजय गर्ग के साथ-साथ अमेरिका, इंग्लैंड, जार्जिया आदि देशों से  प्रतिनिधियों को श्री कौशल ने अपने शैक्षिक नवाचारों की बुकलेट भेंट कर अपनी गतिविधियों से अवगत करवाया , जिसकी सभी ने सराहना कर अभिनव प्रयास पर बधाई दी । इस अवसर पर  राज्यमंत्री कृष्ण बेदी ने सभी शिक्षकों का स्वागत करते हुए कहा कि नवोदय क्रांंति द्वारा आयोजित किया गया यह शिविर सरकारी शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने के लिए सराहनीय कदम है। उन्होंने नवोदय क्रांति के संस्थापक संदीप ढि़ल्लों की प्रशंसा करते हुुए कहा कि पूरे देश के शिक्षकों को एक मंच पर ला कर सरकारी शिक्षा को बढ़ावा देकर बेहतर बनाने का कार्य प्रशंसनीय है । श्री बेदी नवोदय क्रांति परिवार को एक लाख इक्यावन हजार देने की घोषणा की । नवोदय क्रांति के संस्थापक संदीप ढिल्लों ने नवोदय क्रांति के उद्देश्यों से रूबरू करवाते हुए कहा कि एक अप्रैल तक प्रदेश के 500 स्कूलों को स्मार्ट स्कूल बनाया जाएगा। वहीं 5 हजार स्मार्ट क्लस रूम तैयार करवाए जाएंगें। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के लिए सत्यमेव जयते संगठन अमेरिका के ओम वर्मा व डा. मेनपाल राणा का इस कार्यक्रम में भरपूर सहयोग रहा। ढिल्लों ने म.प्र. के शिक्षक गोपाल कौशल के नवाचारों को बच्चों के लिए अभिनव व रोचक बताकर प्रशंसा की । शिविर के दौरान एक लाख सरकारी स्कूलों के बच्चों की हैंड राईटिंग सुधारने वाले सेना से रिटायर ओमप्रकाश सिवाच ने भी अपने विचार सांझा किए,वही हरियाणा टीचर्स ट्रेनिंग सेल प्रभारी डॉ.अजय बल्हरा ने भी बच्चों को पढाने के नए – नए तरीके बताएं और इनके चिंतनीय व्याख्यान से सभी शिक्षक अभिभूत हुए । सत्यमेव जयते यु एस ए से फॉउंडर श्री ओम वर्मा जी ने लाइव सम्बोधित किया और उनकी ओर से विजय गर्ग जी बतौर प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
पिट्सबर्ग के वैज्ञानिक डॉ मेनपाल राणां  ने भी लाइव सम्बोधित किया और अपने भाई को बतौर प्रतिनिधि भेजा।
यूरोप से अनिरुद्ध ने भी लाइव सन्देश दिया।
इस प्रकार यह कार्यक्रम राष्ट्रीय से अंतर्राष्ट्रीय बन गया।
शिविर चलों चलें सरकारी स्कूल के गीतकार मनोज पंवार ने ” हम भारत के शिक्षक …  गीत भी फिल्माया गया । समारोह में 15 राज्यों के शिक्षक के अलावा डॉ.संजय वत्स, ब्रजेश पांडेय, पंकज गौड,सुरेश राणा ,सुरेश ढांडा,राजू साहू,अदिति कुमारी,वर्षा गर्ग
संदीप शोकल,अनिल रोहिला राजेश जी , दिनेश बालगीत, विजय गर्ग जी ,युद्धवीर टंडन एवम हरियाणा के प्रसिद्ध समाजसेवी आदि उपस्थित थे ।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सुन पाक अब

Sat Feb 16 , 2019
सुन पाक सभी नापाक तेरे मंसूबों को हम तोड़ेंगे, तन के तेरे अन्दर के लहू का कतरा-कतरा हम सारा निचोड़ेंगे, तू भूल गया जाने कितने भारत ने तुझ पर एहसान किये, कुत्तो वाली इस हरकत से हर कितने तूने कितने प्राण लिये, हम हिन्दुस्तानी अब तक तुझको देते जीवनदान रहें, तेरे […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।