गलत आंकलन

0 0
Read Time1 Minute, 31 Second
ashok kumar dhoriya
एक सेठ ने एक लड़के को इस शर्त पर नौकर रख लिया कि यदि आपने ईमानदारी से काम किया तो 1000 रुपये महीना वेतन मिलेगा। यदि ईमानदारी से काम नहीं किया तो दस दिन के बाद बिना कोई वेतन दिये यहाँ से भगा दिये जाओगे।
लड़के ने बड़ी ईमानदारी से कार्य किया। इसके बावजूद उसको दस दिन बाद बिना कोई पैसा दिये भगा दिया गया।
अगले ही दिन एक शख्स आता है और चाँदी का एक सिक्का सेठ को देते हुए कहता है कि कल मैं आपकी दुकान से दो किलो चावल लेकर गया था । उस चावल में ये चाँदी का सिक्का मिला है।मैंने सोचा कभी सेठ ने किसी नौकर की ईमानदारी की परीक्षा लेने के लिए इसमें ये सिक्का डाल रखा हो ।बेचारे किसी गरीब नौकर की नौकरी न छूट जाए इसलिए मैं इसे वापस देने आ गया हूँ।
अपने गलत आंकलन के लिए सेठ अपने आप को कोश रहा था।उसने उस नौकर को घर जाकर वापस बुलाया व अपनी गलतफहमी स्वीकारते हुए उसे पुनः नौकर लगा लिया और वह चाँदी का सिक्का भी उसी नौकर को दे दिया।
परिचय:-
अशोक कुमार ढोरिया
मुबारिकपुर(हरियाणा)

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ये शीराज़ा तो घड़ी भर में बिखर जाएगा ...

Sun Dec 23 , 2018
ये शीराज़ा तो घड़ी भर में बिखर जाएगा किसे मालूम है कल कौन किधर जाएगा ========================== जो मोम होगा पिघल जाएगा इस आग में वो सोना होगा जो कुछ और निखर जाएगा ========================== गुनाहों  से  यूँ   दागदार  है  तेरा  चेहरा कि तू अक्स अपना देखकर डर जाएगा ========================== शाख से […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।