छोटू

0 0
Read Time5 Minute, 12 Second
cropped-cropped-finaltry002-1.pngu
‘माँ आई है’ कहकर छोटू दौड़ा और जाकर अपनी माँ से लिपट गया । माँ बस पीठ थपथपाती रही …दोनों तरफ एक महासागर था जो उमड़ पड़ने को आतुर था पर घरौंदों के बह जाने के डर से वह शांत ही रहा ।
उसे अभी दो मिनट भी नहीं हुआ होगा कि मालिक ने आवाज़ लगाई “छोटू” जल्दी आ ग्राहक खड़े हैं। और तू है कि माँ के प्यार दुलार में लगा है । माँ से ज्यादा ही प्यार आ रहा हो तो बता छुट्टी कर देता हूँ तेरी … अपना हिसाब ले जा और आराम से अपनी माँ से मिल…….
आया साहब ! छोटू ने जवाब दिया ।
बइठौ अम्मा! छोटू ने न – न बड़के ने कहा –
नाहीं भैया हम हिया न बैठब…वहर पाछे बैठित है जब छुट्टी पायव तब आयव ..।
कहाँ मर गया छोटू मालिक ने फिर आवाज लगाई । इस बार छोटू को जाना ही पड़ा ।
अभी एक साल पहले ही तो उसके बाप की मौत हुई थी । था तो शराबी ही पर मेहनत मजदूरी करके कैसे भी अपना घर तो चला ही लेता था । बच्चे तो बच्चे ही होते हैं वो चाहे अमीर के हो या गरीब के इससे माँ बाप के प्यार में कोई फर्क थोड़ी न पड़ता है । बड़के भी राजा था पर बाप की असमय मृत्यु की वजह से छोटू बन गया ।
माँ होटल के बाहरी दीवार से सटी हुई बैठी थी । और पल्लू की वोंट से बार बार बेटे को दौड़ भाग करते देख रही थी । उसे यकीन नहीं हो रहा था कि ये वही ‘बड़के’ है जो बार बार उठाने के बाद भी नहीं उठता था । खिलाने की लाख जिद के बाद खाता था ….। और आज एक मझे हुए आदमी की तरह प्लेटें उठाता है। दौड़ाकर ऑर्डर भी दे आता है ….नौ साल का बड़के सही में आज बड़ा हो गया था ।
माँ गुड़िया ठीक है ?
छोटू ग्राहकों के जाने के बाद फिर से माँ के पास आ गया था।
हां भैया ठीके है !लकिन तुहैँ खत्तिर बहुत रोवति है। रोज़ संझा का कहति है कि भैया अइहैं तब्बै खाबे…
कउनो बात नै है अम्मा देवारी मा आइब,
ठीक है भैया कोई मारत वारत तौ नाइ है ?
नाहीं अम्मा हिया सब ठीक है । हाल चाल पूछते पूछते माँ ने अपने हाथों से अपने बड़के के पूरे शरीर का निरीक्षण कर लिया था ।
ई का भवा भैया ? माँ का हाथ अचानक उसके दाहिने कंधे पर ठिठक गए थे ।
कुछू नै अम्मा नल पर गिरि गयन रहा …
पूरे सोलह सौ रुपये में बड़के ने ये छोटू वाली नौकरी पर हाथ मारा था । छोटा मोटा होटल कह लीजिए या चाय समोसा और पकौड़ी की दुकान पर छोटू के लिए तो मंदिर मस्जिद गुरुद्वारा सब यही था ।
मालिक पैसे देदो माँ आई है । छोटू ने अपना हक जताया ।
ठीक है ठीक है देता हूँ , मालिक ने जवाब दिया ।
ये क्या पंद्रह सौ रुपये ? बात तो सोलह सौ पर हुई थी । छोटू हिसाब लगा रहा था ।
हाँ -हाँ हुई थी पर पूरे महीने जो तूने गिलास और प्लेटें तोड़ी हैं उसकी भरपाई क्या तुम्हारी माँ करेगी … मालिक की जुबान में बेशर्मी उतर आई थी ।
ठीक है ठीक है काट लो कोई बात नहीं..
आखिरी बस जाने महज़ आधे घंटे ही शेष था उसे माँ को बस भी पकड़वानी थी सो वह जल्दी में था । बगल वाली दुकान से दौड़कर एक गुड़िया ले आया । कुछ टाफियां ली और बचे हुए पैसों के साथ सारा सामान भी माँ के आंचल में रख दिया ….
माँ जाने ही वाली थी कि छोटू चिल्लाया रुको अम्मा एक सामान आउर है ।
छोटू दौड़कर गया और अपने झोले में रखी वो पन्नी भी ले आया ।
अरे दुकान का सामान चुराकर घर भेज रहा है मालिक छोटू की तरफ लपका …
‘नाही साहेब हमार भैया चोरी न करिहै’ माँ ने चिरौरी की
छोटू सुन्न खड़ा रहा ।
मालिक ने पन्नी पकड़ी और वहीं फर्श पर छितरा दिया ।
ग्राहकों द्वारा छोड़ी गई पकौड़ियां आधे खाये हुए समोसों के टुकड़े आधे खाये तले हुए मिर्चे और सोहाल के टुकड़े फर्श पर बिखर गए थे ……
छोटू का कान पकड़ने के लिए मालिक का उठा हाथ जैसे स्टेचू बन गया था । दुकान में आये ग्राहक भी मूर्ति बन गए थे।
#दिवाकर 

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

काश..!

Sun Oct 7 , 2018
यूँ ही साथ चलते-चलते एक दिन तुमने कहा.. रुको..! पर मैं चलती रही.. तुमने कहा.. चलो..! और मैं रुक गयी.. तुमने इसे अपनी अवहेलना समझा, और तुम नाराज हो गए.. काश..! तुम समझ पाते कि.. यह तिरस्कार नहीं था तुम्हारे प्रति, यह तो तुम्हारी नजर में खुद की अहमियत, खुद […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।