कहाँ गया वो सब्जी वाला…..

0 0
Read Time4 Minute, 0 Second
niraj tyagi
एक बड़े शहर की पॉश कॉलोनी में बनवारी नाम का सब्जी वाला लगातार सब्जियां बेचने के लिए आता था। वह सब्जी वाला काफी समय से यहां पर सब्जियां दे रहा है और उसका संबंध वहां पर सभी लोगों से बहुत अच्छा है यूं तो बनवारी जो सब्जियां लाता है वह काफी अच्छी होती है और उसी हिसाब से उसके रेट भी हमेशा बाकी सब्जी वालों से ज्यादा ही होते हैं,लेकिन लोगों को उसकी कुछ ऐसी आदत है कि लोग इसके अलावा किसी से सब्जी लेना पसंद नहीं करते धीरे धीरे बनवारी से लोगों का मेलजोल इस कदर बढ़ गया कि बनवारी की आदत कुछ लोगों से उधार लेने की हो गई।500 – 1000 कुछ ऐसी छोटी-छोटी रकम उसने कई लोगों से उधार ले रखी थी।अचानक पता नहीं क्या हुआ बनवारी ने कॉलोनी में आना जाना बंद कर दिया।लगभग 2 सप्ताह हुए थे लोग परेशान होने लगे अब उन्हें सब्जी खरीदने के लिए काफी दूर जाना पड़ता है यदि अपने पास ही कोई चीज आसानी से मिल जाती है तो लोग थोड़े पैसों के फर्क की परवाह नहीं करते। बाजार हालांकि ज्यादा दूर नहीं है लेकिन जाना आना में जो समय समाप्त होता है, बनवारी के आने से लोगों को काफी समय बच जाता है अब लोगों को बनवारी की चिंता होने लगी चिंता के भाव अलग-अलग थे,कुछ लोग उसकी चिंता कर रहे थे कि उसने उधार लिया हुआ था।अब बड़े घरों वाले छोटे लोगों की सोच देखिए जनाब जिन लोगों ने बनवारी को ₹500 उधार दिया हुआ था,वो 5000 बताने लगे, और जिन्होंने 1000 उधार दिया हुआ था वह 10000 बताने लगा और अपने अपने कयास सभी लगाने लगे कि बनवारी शायद इसलिए नहीं आ रहा कि वह लोगों के पैसे खा गया है और अब वापस नहीं आएगा धीरे-धीरे समय बीतने लगा और लगभग 6 माह बाद बनवारी एक मिठाई का डब्बा लिए हुए उस कॉलोनी में आया मिठाई के डिब्बे से सभी को मिठाई खिलाने के साथ उसने लोगों से जितने पैसे लिए हुए थे,वो उनको वापस लौटा रहा था और सभी से अपने ना आने की माफी मांग रहा था खैर माफी मांगते हुए बनवारी अपनी एक छोटी सी खुशी सब के साथ शेयर कर रहा था और साथ-साथ यह भी कह रहा था कि मेरा आप लोगों के अलावा है कौन है। आज उसका बेटा पढ़ लिख कर एक सरकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त हो चुका है और लगभग 4 माह से उसी लड़के को उसकी पोस्ट पर स्थापित करने की वजह से वह कॉलोनी में समय पर सब्जी बेचने नहीं आ पा रहा था। अब उसका बेटा काफी पैसा कमाने लेगा है, लेकिन उसने ये तय किया कि वह सब्जी बेचना बंद नही करेगा ताकि लोग परेशान ना हों।आखिर इन्ही लोगो ने बुरे वक्त में उसे उधार देकर उसके लड़के को पढ़ने का सहारा दिया था। यहां मैं इस बात को लोगों के सामने इसलिए लाया हूँ कि बड़े बड़े मकानों में रहने वाले छोटी मानसिकता के लोग कई बार छोटे छोटे मकानों में रहने वाले लोगों से कितने नीचे स्तर की सोच रखते हैं।
नीरज त्यागी
ग़ाज़ियाबाद ( उत्तर प्रदेश )

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आबू तीर्थ

Tue Sep 25 , 2018
सकारात्मक ऊर्जा का केंद्र है माउंट आबू तीर्थ महान जो भी यहां प्रवास करता आत्म सुख मिलता उसे महान ब्रह्माकुमारी की तपस्या स्थली वाइब्रेशन पॉजिटिव फैलाती है हर किसी की तनाव मुक्ति का कारण ब्रह्माकुमारी बन जाती है शांत मन,सन्तुष्ट गुण,खुश चेहरा पहचान बनी है इन सबकी परमात्म याद मे […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।