जौहर

0 0
Read Time2 Minute, 42 Second
sarla
आन पर मिटना जब जब हुआ होगा,
सबकी आँखों से आँसू तब बहा होगा।
ज्वालाओं में झोंक देना खुद ही खुद को,
इतना भी आसां तो नहीं हुआ होगा।
जिंदगी तो बहुत ही भाती है सबको ही,
उसको ही लुटाना भला कैसे हुआ होगा।
कैसे पापी दुराचारी थे वे नीच नराधम,
जिनके कारण ही ये सब-कुछ हुआ होगा।
लड़ते तो लड़ते पुरुषों से वीरों की तरह,
नारियों पर जबर्दस्ती तो नहीं हुआ होता।
कोई बीमार,कोई नवजात शिशुओं की मां,
इतना पत्थर दिल कोई कैसे हुआ होगा।
माँ-बहन-बेटी सभी उनके यहाँ भी होंगी,
पराई नारी को विवश कैसे किया होगा।
मजहब अलग बेशक हो किसी का दोस्त,
मानवता से कैसे मन अलग हुआ होगा।
जन्नत के तो काबिल वे हरगिज़ ही थे नहीं,
उनको तो जहन्नुम भी नसीब न हुआ होगा।
सीता है,सावित्री है,जननी जग की नारी  ही,
कैसे उसी के दामन को छूना भी सोचा होगा।
जौहर था कोई खिलौना नहीं था,जो खेल लें,
शत-शत नमन उन्हें जिन्होंने ऐसा किया होगा॥

            #डॉ.सरला सिंह

परिचय : डॉ.सरला सिंह का जन्म सुल्तानपुर (उ.प्र.) में हुआ है पर कर्म स्थान दिल्ली है।इलाहबाद बोर्ड से मैट्रिक और इंटर मीडिएट करने के बाद आपने बीए.,एमए.(हिन्दी-इलाहाबाद विवि) और बीएड (पूर्वांचल विवि, उ.प्र.) भी किया है। आप वर्तमान में वरिष्ठ अध्यापिका (हिन्दी) के तौर पर राजकीय उच्च मा.विद्यालय दिल्ली में हैं। 22 वर्षों से शिक्षण कार्य करने वाली डॉ.सरला सिंह लेखन कार्य में लगभग 1 वर्ष से ही हैं,पर 2 पुस्तकें प्रकाशित हो गई हैं। कविता व कहानी विधा में सक्रिय होने से देश भर के विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में लेख व कहानियां प्रकाशित होती हैं। काव्य संग्रह (जीवन-पथ),दो सांझा काव्य संग्रह(काव्य-कलश एवं नव काव्यांजलि) आदि पर कार्य जारी है। अनुराधा प्रकाशन(दिल्ली) द्वारा ‘साहित्य सम्मान’ से सम्मानित की जा चुकी हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

यूँ ही कभी...

Thu Feb 1 , 2018
तुम किसी रोज मेरे पास आओ कभी, मुझपे जरा हक़ जताओ तुम कभीl               माना हैं दरमियां मीलों के फासले, अहसासों में तो गले लगाओ तुम कभीl  निहारती हूँ रोज आईने में खुद को, शीशे में भी नजर आओ तुम कभीl               हम तो महकती खुशबू से हैं सदा, खुशबू […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।