साली-सत्ता

0 0
Read Time6 Minute, 41 Second
 sunil jain
साली देखने में अच्छी लगती है,उसकी बात करने में आनन्द आता है,कुछ को मजा भी आता है। साली के साथ विचरण की इच्छा में न जाने कितने जीजा भ्रष्टाचार की तरह बदनाम हो जाते हैं। साली,सत्ता की तरह होती है। साली के आते ही जीजा की नजरों में अजीब-सी चमक पैदा हो जाती है,वैसे ही जैसे ही नेताजी की सत्ता में आते ही नजरें बदल जाती है। सत्ता और साली की चमक हमेशा बराबर एक जैसी ही बनी रहती है। साली १५ साल की हो,या ५० साल की,उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। सत्ता २ साल की हो या ५ साल की,उससे भी फर्क नहीं पड़ता। साली के जाते ही जीजा सुधर जाता है,ऐसा लगता है। सत्ता जाते ही जुनून उतर जाता है। सत्ता के आते ही विपक्ष सीबीआई की भूमिका में और साली के आते ही पत्नी विपक्ष की भूमिका में आ जाती है। 
आखों में साली या भ्रष्टाचार के सपने,दोनों बड़े अच्छे लगते हैं। सत्ता में आते ही नेताजी कुछ से निगाहें फेर लेते हैं,तो कुछ को आंख का काजल बना आंखों में समा लेते हैं। साली के आते ही पत्नी से निगाहें चुराने लगते हैं। साली को काजल-सा आंखों में डालने की कोशिश होने लगती है। पत्नी को साली भ्रष्टाचार लगती है और पति को साली सत्ता। सत्ता पाने के लिए नेताजी साम-दाम-दण्ड-भेद अपनाता है,यही लालसा पति में साली को निहारने में दिखाई देती है।   
साली हो या सत्ता,दोनों केे रहते अजब-सा उत्साह रहता है। चारों तरफ वृंदावन बगीचा नजर आने लगता है। दोनों में ही भोग की लालसा होती है,भय भी होता है कहीं सीबीआई न देख ले।  साली के साथ देख लोग जल-भुन जाते हैं,सत्ताधारी को देखकर भी कुछ ऐसी ही अनुभूति होती है। दोनों ही स्थितियों में यह सोचते हैं-हाय हम न हुए।
शादी के बाद साली,और सत्ता के बाद भ्रष्टाचार का आवागमन बढ़ जाता है। न साली हाथ आती है,न भ्रष्टाचार। साली दिखाई देती है,भ्रष्टाचार भी दिखाई देता है,न कोई साली को पकड़ पाता है न भ्रष्टाचार को। नए जीजा ससुराल के चक्कर उसी तरह काटते हैं,जैसे नेता विदेश केे। 
साली ही नहीं,जीजा (नेता) भी जब  गांव में आते हैं,तो साली जनता तो क्या गांव चहक-महक (शराब) उठते हैं,पेड़ खिल उठते हैं,जानवर (भय से) पूंछ उठाकर इधर-उधर भागने लगते हैं। जब नेताजी की जीप के साथ १०-१२ मोटरसाइकिल,५-७ कार वीआईपी हारन के साथ में गांव में घुसती है। सड़क धूल उड़ाकर उनका स्वागत करती है,सड़क पर पड़े पत्थर उछल-उछलकर हर्ष जाहिर करने लगते हैं,गडढे खुशी में और गहरे हो जाते हैंl उनको भी लगता है,उनके दिन फिरने वाले हैं। शाला का शिक्षक टूटी कुर्सी पर बैठकर बच्चों को फटी चटाई पर आराम से बैठने का आदेश देता है। गांव का पटेल जवान लड़की के साथ थाल में गुड़ के साथ स्वागत में खड़ा हो जाता है। चैकीदार टूटे डंडे के साथ फटी पुरानी वर्दी में मुस्तैद दिखाई देने लगता है। 
साली जनता इठलाती है,उसके जीजा आए हैं,शहर से जरूर विकास लाए होंगे,इस बार जरूर उसके लिए नई चुनरी होगी, जिससे वह अपनी इज्जत को ढंक पाएगी। पिछली बार भी कह गए थे,तेरे चरणों में सड़क नई होगी,खेत में पानी होगा,फसल की तरह तू लहलहाएगी। जीजा के आने से साली के साथ-साथ उसकी सहेलियां भी उमंग में नहा जाती हैं। 
जीजा आते हैं,साली जनता का शोषण करते हैं। फिर से जनता साली,जीजा के इंतजार में पलक-पावड़े बिछाए ५ साल तक के इंतजार में  अपना आंचल फैलाकर रह जाती है।
इस बार भी जीजाजी आए,साम्प्रदायिकता,जातिवाद,भाई भतीजावाद से हाथ मिला धूल उड़ाती जीप से फुर्र हो गए। 
                                                              #सुनील जैन ‘राही'
परिचय : सुनील जैन `राही` का जन्म स्थान पाढ़म (जिला-मैनपुरी,फिरोजाबाद ) है| आप हिन्दी,मराठी,गुजराती (कार्यसाधक ज्ञान) भाषा जानते हैंl आपने बी.कामॅ. की शिक्षा मध्यप्रदेश के खरगोन से तथा एम.ए.(हिन्दी)मुंबई विश्वविद्यालय) से करने के साथ ही बीटीसी भी किया हैl  पालम गांव(नई दिल्ली) निवासी श्री जैन के प्रकाशन देखें तो,व्यंग्य संग्रह-झम्मन सरकार,व्यंग्य चालीसा सहित सम्पादन भी आपके नाम हैl कुछ रचनाएं अभी प्रकाशन में हैं तो कई दैनिक समाचार पत्रों में आपकी लेखनी का प्रकाशन होने के साथ ही आकाशवाणी(मुंबई-दिल्ली)से कविताओं का सीधा और दूरदर्शन से भी कविताओं का प्रसारण हुआ हैl आपने बाबा साहेब आंबेडकर के मराठी भाषणों का हिन्दी अनुवाद भी किया हैl मराठी के दो धारावाहिकों सहित 12 आलेखों का अनुवाद भी कर चुके हैंl रेडियो सहित विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में 45 से अधिक पुस्तकों की समीक्षाएं प्रसारित-प्रकाशित हो चुकी हैं। आप मुंबई विश्वद्यालय में नामी रचनाओं पर पर्चा पठन भी कर चुके हैंl कई अखबार में नियमित व्यंग्य लेखन जारी हैl

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आरक्षण

Fri Jan 5 , 2018
आरक्षण से देश गुलाम हो रहा है, जो देखो वही आज आरक्षण माँग रहा है। देश के स्वार्थी नेताओं ने आरक्षण की गंदगी को, अब तक पाल रखा है। एक कहावत है-गंदगी में पत्थर फेंको,उल्टे अपने सिर पर उचटती है, वही कहावत आज के समय चरितार्थ हो रही है। आजकल […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।