वार्षिक अधिवेशन में कवियों ने किया रचनाओं से सम्मोहित 

0 0
Read Time2 Minute, 36 Second
Untitled
देवघर।
राष्ट्रीय कवि संगम का वार्षिक अधिवेशन ८ अक्टूबर को देवघर (झारखंड) में हुआ हुआ। इसमें धनबाद के कवियों ने अपनी रचनाओं से धूम मचा दी। खास तौर पर सांसद निशिकांत दुबे की बतौर अतिथि उपस्थिति रही।
इस सम्मेलन में श्री दुबे के संबोधन से कवियों में उत्साह का शानदार वातावरण बन गया। यहां राष्ट्रीय अध्यक्ष जगदीश मित्तल एवं प्रान्त प्रभारी दिनेश देवघरिया की उपस्थिति और मार्गदर्शन से यह  आयोजन पूरी तरह सफल रहा।
इसमें कुल १२० कवि उपस्थित हुए,जिसमें  जिसमें से ८७ ने बेहतरीन काव्यपाठ किया।
बसंत जोशी के हास्य,
डॉ.संगीता नाथ के मधुर गीत सहित
सुमन मिश्रा के भोजपुरी गीत,रविकर जी के छंद,राजेश अनुभव के राष्ट्रीय गीत,
अनन्त जी की कविता,अजय मिश्र की गज़ल और एस.के मण्डल की व्यवस्था पर प्रहार वाली रचना सराही गई। ऐसे ही एस.के.पंडित के गीत,मीतू सिन्हा के हास्य,विनोद जी की कविता,रौशन रसिक की कविता एवं मंजू शरण की कविताओं ने गजब का समा बांध दिया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री मित्तल ने की,जबकि विशिष्ट अतिथि सांसद श्री  दुबे थे। राष्ट्रीय कवि संगम की प्रांतीय इकाई द्वारा आयोजित उक्त वार्षिक अधिवेशन में नई कार्यकारिणी का गठन किया गया।
धनबाद के राजेश अनुभव को प्रांतीय इकाई के उपाध्यक्ष का पद एवं अनन्त महेंद्र को झारखंड प्रदेश संगठन मंत्री का पदभार दिया गया।
साहित्य में योगदान के लिए अधिवेशन में दो विशेष सम्मान भी दिए गए। ‘नवांकुर’ सम्मान धनबाद की सुमन मिश्रा को तथा ‘साहित्य धरोहर’ सम्मान वसंत जोशी  को दिया गया।
इस कार्यक्रम में राजेश अनुभव,प्रांतीय संगठन मंत्री-अनंत महेन्द्र और
जिलाध्यक्ष-दिनेश रविकर का काफी सहयोग रहा।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्रकाश और खुशी

Fri Oct 13 , 2017
आओ हम सब मिलकर दीप जलाएं, चकमक-जगमग करके दशों दिशाएंl नाच-नाच गा-गाकर खुशी मनाएं, आओ हमसब मिलकर दीप जलाएंl घर-घर,गली-गली में हर्षोल्लास है भाई, सज रही दुकानों में रंग-बिरंगी मिठाईl हो रही  है अतिशबाजी ऐसे, जैसे बजती हैं ब्याह में शहनाईl आओ हम सब मिलकर दीप जलाएं, वर्षभर बाद है […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।