दहेज़ का दानव

1 0
Read Time3 Minute, 45 Second

 

l r seju
भारतीय संस्कृति में प्राचीनकाल से अनेक शिष्टाचारों का प्रचलन रहा है। उस काल में विवाह संस्कार एक सामान्य शिष्टाचार था। विवाह के अवसर पर पिता स्वेच्छा से अपने सामर्थ्य के अनुसार कन्यादान के रूप में कन्या को कुछ उपहार देता था। उनकी हमेशा से शुभकामना होती है कि,कन्या अपनी ससुराल में सुखी-सम्पन्न रहे,इसलिए दहेज़ के रूप में आवश्यक घरेलू चीजें दी जाती थी।
परवर्ती काल में कुछ लोग अपना बड़प्पन जताने के लिए अधिक दहेज़ देने लगे,इसलिए कि कन्या ससुराल जाकर दहेज़ की बदौलत महारानी बने। देवरानी,जेठानी से कहीं अधिक दहेज़ लाने की कोशिश करती है,फलस्वरूप कुछ समाजों में एक व्यवस्था बन गई और कन्या को भार माना जाने लगा।
उन्नीसवी सदी में नव निर्माणित दहेज़ व्यवस्था एक विकराल रूप लेने लगी,एक-दूसरे से अधिक दहेज़ देने की होड़ मची। वर्तमान में तो स्थिति अत्यंत विकृत हो गई है। चकाचौंध भरे जीवन में कन्या के ससुराल वाले दहेज़ की लंबी-सी सूची बनाने लगे हैं,और तो और मनचाहा दहेज़ न मिलने पर नववधू को परेशान करते हैं। पैसे वालों की चिन्ता नहीं,पर माध्यम वर्ग तथा पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए इससे कन्या भार बन गई है। कन्या का जन्म होते ही चेहरा फीका पड़ जाता है,साथ ही भविष्य की चिंता से व्याकुल हो उठते हैं-वजह है दहेज़। इस विकृत दहेज़ प्रथा के कारण कन्या भ्रूण हत्या जैसी बुराई का जन्म हुआ है, जिसमें कन्या को कोख में ही खत्म कर दिया जाता,कचरे के डिब्बे में या सुनसान जगह पर फेंकने जैसी घटनाएं होने लगी हैं। दहेज़ प्रथा के कारण कन्या का जन्म अभिशाप बन गया है। लड़के-लड़की के बीच भेदभाव की खाई और गहरी हो गई है। कन्या सुख-चैन के लिए तरस गई ,क्योँकि परिवार के अन्य सदस्य ताना मारते थे। फलस्वरूप घरेलू कलह का जनम हुआ। नववधू केसाथ मारपीट करना व जलाकर मारने की भी घटनाएं होने लगी। कई कन्याओं के हाथों में मेंहन्दी लगी ही रह जाती थी,और न केवल कन्या बल्कि,पूरे परिवार को शर्मशार होना पड़ता है,तो क्या हम अपनी कन्या की खातिर दहेज़ प्रथा मिटा नहीं सकते हैं?
दहेज़ प्रथा की रोकथाम के लिए शिक्षा जागरुकता जरुरी है,विशेषकर बालिका शिक्षा। साथ ही महिलाओं को रोजगार के समान अवसर देना,ताकि लड़के तथा लड़की के भेद को मिटाया जा सके। जब तक दहेज़ अधिनियम को कठोरता से लागू करके समाज को जाग्रत नहीं किया जाएगा,तब तक  भ्रूण हत्या भी नहीं रुकेगी।
                                                                                                    #एल.आर. सेजू
परिचय : एल.आर. सेजू थोब राजस्थान की तहसील ओसिया(जिला जोधपुर) में रहते हैं।आपको हिन्दी लेखन का शौक है। अधिकतर लेख लिखते हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आरक्षण

Sat Jul 15 , 2017
आरक्षण की आग से मत किसी से खिलवाड़ करो, धर्म जाति के आरक्षण पर मिलकर पुनर्विचार करो। जब तक धर्म-जाति पर, आरक्षण का प्रबंध नहीं होगा.. तब तक भारत में जातिगत भेदभाव बंद नहीं होगा। कितने सवर्ण दिखा दूँ ऐसे, जिनके घर में खाना नहीं है.. गरीब ब्राह्मण भूखा मर […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।