पाठकों के मनोकुल होनी चाहिए रचनाधर्मिता – संपत सरल

1 0
Read Time3 Minute, 3 Second

इन्दौर प्रेस क्लब द्वारा गणतंत्र दिवस पर कवि संपत सरल के साथ अनौपचारिक चर्चा

इंदौर। राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस के अवसर पर इंदौर प्रेस क्लब में गुरुवार को विशेष रूप से आमन्त्रित ख्यात राष्ट्रीय कवि संपत सरल ने रचनाधर्मिता को पाठकों के पाले की गेंद बताते हुए कहा कि ‘हमेशा पाठकों के मिज़ाज़ को भांप कर कविता या रचनापाठ करना चाहिए, पाठकों को पसंद आएगा, वह पढ़ेंगे तो मंचीय कवि अधिक सफल रहेंगे।

जो ख़ुद आत्महत्या कर रहा हो, उसका मर्डर क्यों करना- संपत सरल

उन्होंने व्यंग्यात्मक रूप से नए रचनाकार जो अन्य लोगों की रचनाओं को पढ़ देते है उनके बारे में कहा कि जो रचनाकार दूसरों की रचनाएं पढ़कर ख़ुद आत्महत्या करने पर आमादा है उसे रोककर उसका मर्डर नहीं किया जाता। जो अन्य रचनाकारों की रचनाओं को मंचों पर खुद के नाम से पढ़ते है, दरअसल वह स्वयं के सृजन को मार रहे है। कवि सरल जी ने अपने हास्य व्यंग्य की शैली में उपस्थित मीडिया के साथियों से गणतंत्र और मीडिया के साथ ही साहित्य पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि आज अखबारों से साहित्य को पहले जैसा स्थान नहीं मिल पा रहा है। पहले साहित्य से संबंधित कई पत्रिकाएं प्रकाशित होती थी, अखबारों में विशेष परिशिष्ट रहते थे, जिनमें साहित्यकारों और कवियों को की रचनाओं को पर्याप्त स्थान मिल जाता था, लेकिन आज के समय इसका आभाव है।
इस अवसर इंदौर प्रेस क्लब के यशस्वी अध्यक्ष अरविंद तिवारी, उपाध्यक्ष दीपक कर्दम, प्रदीप जोशी, महासचिव हेमंत शर्मा, कोषाध्यक्ष संजय त्रिपाठी, सचिव अभिषेक मिश्रा, कार्यकारणी सदस्य प्रवीण बरनाले, अभय तिवारी, राहुल वाविकर सहित वरिष्ठ पत्रकार श्री उमेश रेखे, नवीन जैन, जय सिंह रघुवंशी जी, इस्माइल लहरी जी, शैलेश पाठक, मुकेश तिवारी, डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’, खलील खान, मार्टिन पिंटो, लोकेंद्र थनवार, प्रवीण जोशी, रोहित त्रिवेदी, आदि पत्रकार साथी मौजूद रहे। प्रेस कार्यकारिणी द्वारा श्री सरल को प्रेस क्लब दिखाया और कई नवाचारों के बारे में अवगत करवाया।

matruadmin

Next Post

मातृभाषा डॉट कॉम द्वारा गणतंत्र दिवस पर आयोजित कविता प्रतियोगिता में सुष्मिता द्वारकानी माहेश्वरी विजेता

Thu Jan 26 , 2023
इंदौर। हिन्दी भाषा के लिए साहित्य अकादमी मध्य प्रदेश शासन द्वारा अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार के लिए चयनित मातृभाषा डॉट कॉम द्वारा गणतंत्र दिवस 2023 के उपलक्ष्य में आयोजित कविता प्रतियोगिता में अहमदनगर, महाराष्ट्र की श्रीमती सुष्मिता द्वारकानी माहेश्वरी विजेता बनीं। मातृभाषा डॉट कॉम के सम्पादक डॉ. अर्पण जैन […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।