भाई बहन का प्यार एक नज़र

0 0
Read Time4 Minute, 43 Second

आज हिंदुस्तान,पाकिस्तान समेत पूरी दुनिया में हिंदू समुदाय۔ रक्षा बंधन मना रहा है। रक्षा बंधन या राखी का त्योहार भाई-बहनों के प्यार, उनके खूबसूरत अविभाज्य रिश्ते का उत्सव है, जिसे पूरे विश्व में हिंदू समुदाय द्वारा पारंपरिक उत्साह के साथ मनाया जाता है।
इस दिन, हिंदू परिवारों में बहनें चावल और राखी से सजी एक पूजा की थाली तैयार करती हैं और अपने भाइयों की कलाई पर प्यार से राखी बांधकर उनके स्वास्थ्य, दीर्घायु और सफलता की प्रार्थना करती हैं। प्यार की इस अभिव्यक्ति के जवाब में, भाई अपनी बहन को दुख में उसके साथ रहने और उसकी रक्षा करने और उसे उपहार देने का वादा करता है।
रक्षा बंधन के इतिहास के संबंध में विभिन्न परंपराएं हैं, जिनमें से एक यह है कि रक्षा बंधन 5,000 साल पहले भारत की राजधानी दिल्ली के पास एक छोटे से क्षेत्र हस्तिनापुर में मनाया जाता था, जिसके बाद यह त्योहार हर साल नियमित रूप से मनाया जाता है। हिंदू धर्म के अनुसार, इस दिन श्री कृष्ण की बहन धोरती ने श्री किशन को राखी बांधी और श्री कृष्ण ने समाज में अपना निवास स्थान रखा, जबकि सिखों के आध्यात्मिक नेता बाबा गुरु नानक देवजी ने भी अपनी बहन नानकी को राखी बांधी। इस दिन हिंदू और सिख महिलाएं राखी बांधती हैं उनके भाइयों और उनके स्वास्थ्य और दीर्घायु के लिए उनकी पूजा करते हैं, उनके प्रति प्रेम और वफादारी की प्रतिज्ञा को नवीनीकृत करते हैं जबकि विवाहित बहनें अपने मक्का या अपने भाइयों के घर मिठाई लेती हैं।
एक अन्य परंपरा के अनुसार, हजारों साल पहले, एक भयंकर युद्ध चल रहा था और राक्षसों ने एंड्रयू को हरा दिया था। अंदर, राजा देवजी घबरा गए और अपनी पत्नी के पास गए और उनसे सलाह ली। रानी ने अपने पति राजा इंद्र की कलाई पर मंत्रों की शक्ति से भरा एक पवित्र रेशमी धागा बांधा और अपने देवताओं से सफलता की प्रार्थना की। ऐसा माना जाता है कि इस पवित्र धागे के आशीर्वाद से राजा ने यह लड़ाई जीती थी। तब से हर श्रावण पूर्णिमा (पूर्णिमा की रात) को इस धागे को बांधने की परंपरा चली आ रही है। फिर कुछ ऐसा हुआ कि इस युद्ध में देश के कई राजा भी इंद्रदेवजी की सहायता के लिए वहां गए। उन्होंने रिक्शा मंत्र और रिक्शा बांधने की पूर्णता देखी और हर साल राखी मनानी शुरू कर दी।
भारतीय उपमहाद्वीप में रक्षा बंधन के मामले में, जब यावर की रानी करमवती को बहादुर शाह के अपने क्षेत्र पर आक्रमण की सूचना मिली, तो उसने हुमायूँ से राखी पहनकर अपनी और अपने क्षेत्र की रक्षा करने को कहा। हुमायूँ ने राखी का एक पूरा लॉज रखा और रानी करमवती और उनके क्षेत्र की रक्षा के लिए मेवाड़ चला गया। इस प्रकार, हुमायूँ के बाद, अन्य मुगल राजाओं ने भी रक्षाबंधन का त्योहार मनाना जारी रखा। नतीजतन, रक्षा बंधन भाईचारे का प्रतीक बन गया।
बहादुर शाह जफर के शासनकाल में रक्षा बंधन की तैयारियां एक सप्ताह पहले से ही शुरू हो जाती थीं और तरह-तरह के व्यंजन तैयार किए जाते थे।
रक्षा बंधन एक दूसरे के लिए शांति और सुरक्षा के लिए प्यार और प्रार्थना का एक खूबसूरत त्योहार है, जिसे अल्पसंख्यक समुदाय उत्साह के साथ मनाता है।

खान मनजीत भावड़िया मजीद
सोनीपत हरियाणा

matruadmin

Next Post

आप सवाल कीजिए

Wed Aug 4 , 2021
देश में राजनीति का स्तर गिर रहा है और राजनेताओं का कद बढ़ रहा है । अब उत्तराखंड को ही ले लीजिए, उत्तराखंड में मुख्यमंत्रियों की फसल ही लहलहा रही है ।पूरा अम्बार सा लग गया है । हर रोज एक नया नमूना मुख्यमंत्री जैसे सम्मानित पद पर बिठा दिया […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।