कालेश्वर ज्योति एक उत्कृष्ट कृति

1 0
Read Time2 Minute, 48 Second

संकलन – कालेश्वर ज्योति हिन्दी साहित्य के अनेक लेख और काव्य रचनाओं का सांझा संकलन है। जिसमें नवीन साहित्यकार एवं वरिष्ठ साहित्यकारों के द्वारा अनेक विधाओं के माध्यम से विचारों का संयोजन किया गया है। संपादक – मुकेश कुमार ऋषि वर्मा  के द्वारा कड़ी मेहनत के फलस्वरूप हिन्दी साहित्य जगत में उत्कृष्ट स्थान हासिल किया है। लघु रचनाएं भावपूर्ण हैं । सांझा संकलन – कालेश्वर ज्योति युवाओं और आमजन का दिल जीत रहा है। जितना लघु यह संकलन है, उतनी ही उच्चकोटि की रचनाएं इसमें संकलित हैं। संकलन की मुख्य भूमिका प्राचीन धार्मिक स्थल कालेश्वर मंदिर के इतिहास और वर्तमान की परिस्थितियों के संबंध में स्थिति को उजागर करती है। 
कालेश्वर मंदिर प्रचीन कालीन बटेश्वर धाम के समकालीन माना जाता है, हालांकि इस संबंध में सटीक जानकारी किसी को नहीं है । इसके बारे में तमाम भ्रामक बातें फैली हुई हैं। यह प्राचीन मंदिर आगरा जिले के तहसील फतेहाबाद के रिहावली नामक गांव में यमुना नदी के तट पर स्थित है। प्राचीन धरोहर कालेश्वर मंदिर वर्तमान में क्षीण हो रहा है, भविष्य में पूर्ण रूप से क्षीण हो सकता है, क्योंकि दिन प्रतिदिन इसकी नींव कमजोर होती जा रही है । अपनी प्राचीन धरोहर को संरक्षित करने के लिए वह सहयोग प्रदान करने के लिए, संपादक ने पाठकों सहित आमजन से आव्हान किया है, जो भविष्य के लिए एक मिसाल होगा।आप सभी कालेश्वर ज्योति संकलन और कालेश्वर मंदिर को संरक्षित करने के लिए सहयोग प्रदान कर सकते हैं ।
उच्चकोटि के कागज पर स्वच्छ व सुंदर छपाई के साथ आकर्षण मुखपृष्ठ सहित संकलन प्रकाशित किया गया है । आशा करते हैं कि साहित्य जगत में संकलन प्रतिष्ठित स्थान प्राप्त करेगा ।
पुस्तक परिचय – आशीष प्रताप साहनी,

संपादक – मुकेश कुमार ऋषि वर्मा,

matruadmin

Next Post

पिघलता है

Sat Jun 12 , 2021
लगाकर आग वो, अक्सर भाग जाते है। कहकर अपनी बात, अक्सर भाग जाते है। बिना जबाव के भी, क्या वो समझ जाते है। तभी तो बार बार आकर, मुझसे वो कुछ कहते है।। लगता है उन्हें प्यार हो गया। दिल की धड़कनों में, शायद में बस गया। तभी तो हंस […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।