उत्तरप्रदेश के माननीय उप मुख्य मंत्री और शिक्षा मंत्री, माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा विभाग को प्रो. कृष्ण कुमार गोस्वामी,सदस्य, केंद्रीय हिन्दी समिति, का पत्र

1 0
Read Time9 Minute, 55 Second

सेवा में

   श्री दिनेश शर्मा,

   माननीय उप मुख्य मंत्री और

   शिक्षा मंत्री, माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा विभाग,

   नवीन भवन, उत्तर प्रदेश सचिवालय,

   लखनऊ – 226 001 (उ.प्र.)

माननीय महोदय,

यह जान कर अत्यंत दु:ख हुआ कि उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने प्रदेश के प्राथमिक और माध्यमिक सरकारी तथा सरकारी मान्यता-प्ररत स्कूलों में हिन्दी के स्थान पर अंग्रेज़ी को शिक्षा-माध्यम अपनाने के लिए निर्देश दिए हैं। साथ ही भविष्य में सरकार स्वयं भी अंग्रेज़ी माध्यम के सरकारी स्कूल खोलने की योजना बना रही है। वस्तुत: यक कदम हिन्दी और भारतीय संस्कृति के लिए न केवल हानिकारक है बल्कि घातक भी है। यह कैसी विडंबना है कि आज़ादी के 70 वर्ष बाद भी अंग्रेज़ी के प्रति हमारा मोह अभी भी नहीं छूटा है जबकि हमारे देश भारत में अनेक भाषाएँ हैं जिनमें सौ से अधिक बड़ी भाषाएँ तो बोली, पढ़ी और लिखी जाती हैं। फिर पता नहीं, हम विदेशी भाषा अंग्रेज़ी का क्यो निर्भर रहना चाहते हैं, जबकि हमारी भाषाएँ शिक्षा-माध्यम के रूप में पूरी तरह सक्षम और समर्थ हैं। शिक्षा जगत के न केवल विद्वानों ने बल्कि कई महापुरुषों ने भी मातृभाषा को ही शिक्षा का उत्कृष्ट माध्यम माना है। हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने हरिजन के 9 जुलाई, 1938 के अंक में स्वयं अपने विद्यार्थी जीवन के अनुभव बताते हुए मातृभाषा के महत्व और उपयोगिता को बताया था। उन्होंने स्पष्ट कहा है कि मातृभाषा में विद्यार्थी को अपना विषय समझने में सरलता और सुगमता होती है। अपने विषय को सीखने और समझने की पकड़ अपनी मातृभाषा में बच्चे के लिए अधिक आसान और स्पष्ट तो होती ही है, साथ ही अध्यापक के लिए भी विषय को समझाना और पढ़ाना सरल हो जाता है। विदेशी भाषा में अपने विषय काफी समय तक समझ में नहीं आते और अगर आ भी जाते है तो आधे-अधूरे। अंग्रेज़ी जैसी भाषा को तो दिमाग में घुसेड़ना भी बहुत ही कष्टकारी होता है, क्योंकि वह जैसी लिखी जाती है वैसी बोली नहीं जाती। इसकी वर्तनी (स्पेलिंग) और उच्चारण को ही सीखने में काफी समय लग जाता है। हमारा दुर्भाग्य है कि शिक्षा के प्रति हमारा दृष्टिकोण उपेक्षित, उदासीन और संवेदनहींन रहा है। हम यह नहीं जानते या जानने की कोशिश नहीं करते कि मातृभाषा में शिक्षा प्राप्त करने पर बच्चे में राष्ट्रवादी भावना, भारतीय संस्कृति और जीवनादर्श के संस्कार बचपन से ही पैदा हो जाते हैं।

सन् 1835 में ब्रिटिश सलाहकार मैकाले ने भारत में जिस शिक्षा व्यवस्था को लागू किया था, वह भारतीय संस्कृति और परंपरा को खत्म करने की साजिश थी, लेकिन हमने आज तक उसके आशय को नहीं समझा और इसी लिए उस शिक्षा अवस्था से आगे बढ्ने की कोशिश ही नहीं की। मैकाले को न तो भारतीय संस्कृति का ज्ञान था और न ही किसी भारतीय भाषा का। साथ ही, वह तो भारतीय संस्कृति को भारत से खत्म करना चाहता था। वह भारत को अंग्रेज़ी साम्राज्य का एक उपनिवेश या कालोनी के रूप में मानता था। इस लिए उसने अपनी साम्राज्यवादी शक्ति का प्रयोग करते हुए तत्कालीन भारत पर अंग्रेज़ी को थोपा, क्योंकि वह अपनी मातृभाषा अंग्रेज़ी को विश्व की भाषाओं में सर्वाधिक उत्कृष्ट और समृद्ध मानता था और इसी से वह हमारी सामाजिक-सांस्कृतिक अस्मिता को खत्म करना चाहता था। भारत सरकार द्वारा गठित शिक्षा आयोगों ने भी शिक्षाशस्त्रीय दृष्टि से समय-समय पर यही कहा है कि विद्यारंभ करने वाले विद्यार्थी के लिए उसकी मातृभाषा ही सर्वाधिक उपयुक्त माध्यम है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2019 में शिक्षा का प्रारूप भारत, भारतीयता और भारतीय को केंद्र में रख कर तैयार किया गया है। भारत और भारतीय संस्कृति को ध्यान में रखते हुए हमारे देश के भारतीय संस्कृति के महान उपासक, मनीषी तथा चिंतक और तत्कालीन भारतीय जन संघ (इस समय भारतीय जनता पार्टी के नाम से प्रसिद्ध है) के अध्यक्ष पं दीन दयाल उपाध्याय ने 23 अक्तूबर 1961 में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि अंग्रेज़ी राष्ट्रीय चेतना की घातक है और इससे भारतीय लोग भारत की आत्मा को पहचान नहीं पाएँ गे। उन्होंने मद्रास (संप्रति चेन्नै) साक्षात्कार में भी कहा था जो 26 जनवरी, 1965 के ऑर्गेनाइजर समाचारपत्र में प्रकाशित हुआ था कि अंग्रेज़ी में एक ऐसा विदेशी तत्त्व है जो ब्रिटिश राज्य में भारत की एकता में एक कृत्रिम और नकारात्मक भूमिका निभा रहा था जबकि सकारात्मक और रचनात्मक एकता तो केवल अपनी भाषा से ही संभव है।

इस बात का भी मैं उल्लेख करना चाहूँ गा कि पिछली शताब्दी के पाँचवें दशक में मैं प्राथमिक कक्षाओं का विद्यार्थी था और उस समय अंग्रेज़ी पाँचवीं कक्षा से प्रारंभ होती थी। क्या हमारी शिक्षा आज की शिक्षा से अच्छी नहीं थी।? उस समय की शिक्षा का स्तर आज की शिक्षा से कई गुना बेहतर था। एक अध्यापक और शिक्षाविद होने के नाते मैं यह दावा निजी अनुभवों के आधार पर कर रहा हूँ।

हम लोग इस भ्रम में हैं कि अंग्रेज़ी में पढ़ने वाले बच्चे अधिक मेधावी और कुशल होते हैं? ऐसा कदापि नहीं है। यह केवल भुलावा और छलावा है कि अंग्रेज़ी से बच्चा होशियार और चुस्त या स्मार्ट हो जाता है। अगर सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर को वैज्ञानिक दृष्टि से सुधारने का प्रयास किया जाए, स्कूलों को आधुनिक सुविधाएँ दी जाएँ और उनके अध्यापक ईमानदारी तथा मेहनत से शिक्षण-कार्य कराएँ तो कोई वजह नहीं कि ये स्कूल भी अंग्रेज़ी के बिना भी शिक्षा के उच्च स्तर पर पहुँच सकते हैं। फ़िनलैंड, स्वीडन, अमेरिका, आस्ट्रेलिया आदि अनेक देशों के उदाहरण हमारे सामने हैं। इस प्रयास में हिन्दी का योगदान उल्लेखनीय होगा और सरकारी और निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का मानसिक विकास तो होगा ही, वह अपने देश के समाज, संस्कृति, परंपरा और जीवन-शैली से भी अवगत होगा। बचपन में पड़े संस्कार प्राय: जीवन-पर्यंत विद्यमान रहते हैं। मातृभाषा में शिक्षा ग्रहण करने से बच्चा न तो नकलची बनता है और न ही रटंतू। वह अपने आने वाले जीवन में कुशल और मेधावी नागरिक बने गा।

अत: आपसे निवेदन है कि इस विषय पर गंभीरता से विचार किया जाए और प्राइमरी एवं माध्यमिक सरकारी एवं निजी स्कूलों में हिन्दी-माध्यम से ही पढ़ाई होने दी जाए। इससे हिन्दी और भारतीय भाषाओं के साथ-साथ शिक्षा का तो विकास होगा ही, साथ में भारतीय सभ्यता और संस्कृति का संरक्षण एवं अनुरक्षण भी होगा और छात्र सच्चा भारतीय और राष्ट्रभक्त बन कर उभरे गा।यही तो है शिक्षा का मुख्य उद्देश्य।

# प्रो. कृष्ण कुमार गोस्वामी

                                सदस्य, केंद्रीय हिन्दी समिति, भारत सरकार

                              (प्रधान मंत्री जी की अध्यक्षता में)

                                                   महासचिव एवं निदेशक,

                                            विश्व नागरी विज्ञान संस्थान, गुरुग्राम-दिल्ली

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मां के रूप

Mon Sep 30 , 2019
जगमग सजे हे माँ के दुवार मां के महिमा हावय अपरंपार। जगतजननी दाई के जोत ह जलत हे अन्तस् के परेम ह श्रद्धा म दिखत हे। जग म महान हे माँ के ममता कोरा म जेकर जिनगी ह पलत हे।। अपन दाई म जगदम्बा ल देखा मन्दिर तुंहर घर म […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।