विहिप के पूर्व केन्द्रीय मंत्री सांसद व जुझारू नेता बैकुंठ लाल शर्मा “प्रेम” नहीं रहे

0 0
Read Time4 Minute, 14 Second

रविवार को विहिप मुख्यालय में अंतिम दर्शन, सोमवार सुबह 9 बजे निगम बोध पर अंत्येष्टि

  नई दिल्ली. सितम्बर 28, 2019. दिल्ली में दो बार सांसद तथा विश्व हिन्दू परिषद् के केन्द्रीय मंत्री रहे जुझारू नेता श्री बैकुंठ लाल शर्मा “प्रेम” उर्फ़ प्रेम सिंह “शेर” का आज नई दिल्ली में निधन हो गया. वे 90 वर्ष के थे. उनका पार्थिव शरीर रविवार प्रात: 9 बजे से सोमवार प्रात: 8  बजे तक दक्षिणी दिल्ली के राम कृष्ण पुरम, सेक्टर 6 स्थित विश्व हिन्दू परिषद् मुख्यालय में अंतिम दर्शनों के लिए रखा जाएगा. अंतिम संस्कार दिल्ली के निगम बोध घाट में सोमवार सुबह 9 बजे किया जाएगा.

   विहिप उपाध्यक्ष श्री चम्पत राय ने उन्हें किसी भी पद-प्रतिष्ठा से ऊपर रह कर समाज के हर वर्ग के साथ कंधे से कंधा मिलाकर राष्ट्र-धर्म के लिए आजीवन समर्पित व्यक्तित्व करार दिया है. उन्होंने उनकी दिवंगत आत्मा की शान्ति तथा परिजनों को धैर्य प्रदान करने की प्रभु से प्रार्थना की है.

   विस्तृत जानकारी देते हुए विहिप के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री विनोद बंसल ने बताया कि 17 दिसंबर 1929 में अविभाजित भारत के सियालाकोट में जन्मे श्री बैकुंठ लाल शर्मा वाल्याकाल से ही राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़े तथा मात्र 18 वर्ष की अल्पायु में हुई भारत विभाजन की विभीषिका से उनके बाल मन पर गहरा प्रभाव पडा. उन्होंने भारतीय सेना में नौकरी की तथा बेटे को मर्चेंट नेवी में भर्ती कराया. किन्तु दुर्भाग्य से उनका वह इकलौता बेटा एक जहाज के साथ ही डूब जाने से उनसे सदा के लिए अलग हो गया. श्री प्रेम ने दशकों तक विश्व हिन्दू परिषद् दिल्ली के महामंत्री के रूप में कार्य करते हुए राजधानी के हिन्दुओं की विविध समस्याओं का निराकरण कराया. झंडेवालान देवी मंदिर मुक्ति का कार्य हो या श्री राम जन्मभूमि आन्दोलन हेतु दिल्ली से राम भक्तों को संगठित करने का, उनका उत्साही नेतृत्व जग जाहिर है.

   वे दो बार दिल्ली के सांसद रहे तथा बाद में राजनीति में व्याप्त भृष्टाचार से छुब्द होकर उन्होंने वहां से सन्यास लेकर पुन: विश्व हिन्दू परिषद् का कार्य किया. वे विहिप के केन्द्रीय मंत्री संरक्षक व मार्गदर्शक रहे. श्री अशोक सिंहल जी का उनसे विशेष लगाव था. बाबरी विध्वंस मामले में वे अभियुक्त भी थे. अखंड हिन्दुस्थान मोर्चा के संस्थापक संरक्षक रह कर उन्होंने एक मासिक पत्र “अखंड भारत” का सम्पादन भी किया जिसे वे विशेष रूप से सेना के अधिकारियों तथा देश के प्रतिष्ठित प्रशासनिक अधिकारियों को भेजते थे. इस पत्र को उन्होंने अपनी सांसद के रूप में मिलने वाले वेतन से चलाया.

विनोद बंसल

(राष्ट्रीय प्रवक्ता)

विश्व हिन्दू परिषद्

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पानी है अनमोल

Sat Sep 28 , 2019
पानी है अनमोल, समझो इसका मोल। जो अभी न समझोगे, तो सिर्फ पानी नाम सुनोगे। आने वाले वर्षों में, पानी बनेगा एक समस्या । देख रहे हो जो भी तुम, अंश मात्रा है विनाश का। जो दे रहा तुमको संकेत। जागो जागो सब प्यारे, करो बचत पानी की तुम। बूंद […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।