संतों की चेतावनी : सबरीमाला में हिन्दू आस्थाओं से खिलवाड़ बंद हो

0 0
Read Time6 Minute, 5 Second

vinod bansal

नई दिल्ली. अक्टूबर 20, 2018. सबरीमाला में अय्यप्पा भगवान के भक्तों पर जिस तरह की बर्बरता और गुंडागर्दी केरल पुलिस द्वारा की गई उसकी देशभर के संतों ने धोर निंदा की है. मार्क्सवादी सरकार द्वारा हिंदुओं की आस्था पर प्रहार तथा शांतिपूर्ण ढंग से सत्संग कर रहे भक्तों पर उसके द्वारा किए गए अत्याचारों की निंदा करते हुए सनातन धर्म प्रतिनिधि सभा दिल्ली के अध्यक्ष महा-मंडलेश्वर पूज्य स्वामी राघवानंद तथा दिल्ली संत महामंडल के महा मंत्री महा-मंडलेश्वर महंत नवल किशोर दास जी महाराज ने आज कहा कि केरल के मुख्यमंत्री विजयन की पुलिस के लाठीचार्ज और पत्थर बाजी से भक्तों की श्रद्धा विश्वास तथा भगवान के प्रति समर्पण को कुचला नहीं जा सकता।

सरकारी दमन व हिंदूद्रोही षड्यंत्र के विरोध में सबरीमाला कर्म समिति की गुरूवार की राज्य व्यापी हड़ताल की सफलता पर वहाँ के सभी सामाजिक व धार्मिक संगठनों को साधुवाद देते हुए संतों ने कहा कि सबरीमाला की वर्तमान परिस्थितियों के लिए केवल  सीपीएम सरकार व उनके द्वारा पोषित हिंदू फोबिया से ग्रस्त कुछ तथा-कथित मानवाधिकारवादी ही जिम्मेदार हैं। महिलाओं को अधिकार दिलाने की आड़ में ये तत्व वास्तव में हिंदू आस्था को ही कुचलने का प्रयास करते रहे हैं। इन तत्वों ने कभी पादरी द्वारा बलात्कार से पीड़ित नन के लिए आवाज उठाने व पीड़ित नन को वेश्या कहने का दुस्साहस करने वालों के विरुद्ध कहने का साहस क्यों नहीं किया। मुस्लिम महिलाओं को मस्जिद में प्रवेश पर भी वे क्यों चुप्पी साध लेते हैं।

संतों ने कहा कि महिला अधिकारों की रक्षा में सीपीएम का रिकार्ड हमेशा संदिग्ध रहा है। उनके पॉलिट ब्यूरो में किसी महिला को तभी प्रवेश मिला है जब उनके पति पार्टी के महासचिव बने हैं। बंगाल के नंदीग्राम और सिंगुर में उन्होंने महिलाओं के ऊपर जो अत्याचार किए हैं, उससे उनका चरित्र समझ में आता है। माननीय सर्वोच्च न्यायालय में प्रवेश की मांग करने वाला कोई भी आस्थावान नहीं है। अपितु अब इस तरह की महिलाएं सामने आ रही हैं जो अपने पुरुष मित्र के साथ मंदिर में जाकर भगवान के सामने यौन संबंध बनाने की धमकी देती है और वहां कंडोम की दुकान खोलने की बात करती है।

उन्होंने कहा कि हिंदू समाज कभी महिला विरोधी नहीं रहा है। परंतु हर मंदिर की कुछ परंपराएं रहती है जिनका सम्मान प्रत्येक को करना चाहिए। इन्हीं विविध परम्पराओं के कारण अनेकता में एकता भारत की विशेषता बन गई। ऐसा लगता है ये सब लोग मिलकर भारत की आत्मा पर ही प्रहार करना चाहते हैं। भारत में ऐसे कई मंदिर है जहां पुरुषों का प्रवेश वर्जित है। क्या ये लोग उन परंपराओं को पुरुष विरोधी कहेंगे?  भगवान अय्यप्पा के भक्तों द्वारा चलाए जा रहे अहिंसक आंदोलन की प्रशंसा करने की जगह उसके लिए राज सत्ता द्वारा अपशब्दों का प्रयोग उचित नहीं। उन को समझना चाहिए कि हिंदू हमेशा परिवर्तनशील रहा है। क्या दक्षिण के मंदिरों में दलित पुजारियों को स्वीकार नहीं किया गया? परन्तु यह परिवर्तन इन आस्थावानों के अंदर से ही आना चाहिए। कोई भी बाह्य तत्व  इनको थोप नहीं सकता।

वरिष्ठ संतों का कहना है कि सबरीमाला की यह परंपरा न किसी को अपमानित करती है और न ही किसी को कष्ट देती है। बल्कि यह पूर्ण रुप से संविधान की धारा 25 के अंतर्गत ही है। इसलिए यह लड़ाई संविधान की दायरे में रहकर संविधान की भावना की रक्षा करने के लिए ही है। तीन तलाक के कानून का विरोध करने वाले किस मुंह से इस आंदोलन का विरोध कर सकते हैं?

केरल की सीपीएम सरकार द्वारा देवसवोम बोर्ड का संविधान बदल कर हिंदू मंदिरों को गैर हिंदुओं के हवाले करने का भी संतों ने विरोध करते हुए चेतावनी दी कि कम्यूनिस्ट सरकार  हिंदुओं को कुचलने का अपना अपवित्र षड्यंत्र बंद करे। उन्होंने राज्य सरकार को आगाह किया कि वह सबरीमाल के सन्दर्भ में अपनी गलती स्वीकार कर के  पुनर्विचार याचिका डाले।

 महा-मंडलेश्वर स्वामी राघवानंद                    महा-मंडलेश्वर महंत नवल किशोर दास  

 (अध्यक्ष सनातन धर्म प्रतिनिधि सभा)           (महा मंत्री दिल्ली संत महामंडल)

#विनोद बंसल

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उपहार

Sat Oct 20 , 2018
तुम अपनी उदास काली अंधेरी रातें मुझे दे दो। अपने सभी दुख दर्द आंसु अकेलापन उदासियां सब मुझे दे दो। सर्दी गर्मी पतझड़ आंधी तूफ़ान भी मुझे दे दो। और ले लो मेरे हिस्से की धूप बसंत हंसी खुशियां। इस नव वर्ष के उपलक्ष्य पर मैं ले लेना चाहता हूँ। […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।