क्या हम सुस्त जीव हैं…

0 0
Read Time4 Minute, 54 Second
edris
(इंदौर में एक स्कूल बस हादसे पर)
दोस्तों,कोई भी बड़ा हादसा या दुर्घटना होने के बाद कवायदें शुरू होती है कि
जिम्मेदार कौन ? ? क्योंकि,इस घटना का ठीकरा किसी के सिर तो फोड़ना ही होता है।
अन्वेषण,जांच-पड़ताल.. इस तरह ताबड़तोड़ शुरु होती है कि,दिखावा किया जाता है कि हमसे ज्यादा कोई और संवेदनशील तथा जागरूक कोई नहीं है,या था ही नहीं।
दोस्तों,इन मासूम बच्चों की बेवक्त मौत शायद इस सुस्त व्यवस्था को जगा दे, पर मूल बात यह है कि हमारा शासन-प्रशासन इस कदर सुस्त है कि,वह चैन में पड़े कुत्ते की तरह केवल मेहमान की आमद पर भौंक तो लेता है लेकिन काटता किसी को नहीं है।
हमारा शासन-प्रशासन बला का सुस्त और निरीह मालूम पड़ता है,ये तभी जागता है जब बलि चढ़ चुकी होती है।
इस बार मासूम और बेगुनाह बच्चे इसका शिकार हो गए।
कुछ दिन पहले हमारे प्रदेश के मुखिया  का बयान कि-हमारी सड़कें अमेरिका की सड़कों से बेहतर है,इस कौल की धज्जियां उड़ाते दिखता है। इस हादसे के बाद उन माँ-बाप के आंसू कौन पोंछ  पाएगा,जिन्होंने घर के चिराग खो दिए।
क्या परिवहन कार्यालय जिसने फिटनेस पास किया,या वह विद्यालय प्रशासन जिसने बस की खराबी का आवेदन पाकर भी सुस्ती निकाली..या वह व्यवस्था जिसने शाला की बसों को बायपास पर मोड़ दिया ताकि शहरी यातायात सुगम बनाया जा सके।
साथियों,आज पूरा शहर शोकमग्न है,पर  मेरी आत्मीय शृद्धाजंलि सभी बच्चों और उस मृत चालक के संग भी है,जिसे शासन कुछ ही दिन में मुआवजा बांटकर बरी हो जाएगा ? ? ?
सवाल ये है कि, क्या यही वाजिब हल होगा इन मासूमों की मौत का…! या हम तभी जागेंगे जब ऐसे और हादसे शहर में पसर जाएंगे ?
साथियों,जिम्मेदार कोई भी हो,एक बेगुनाह इंसान की मौत पूरी इंसानियत की मौत है,फिर यहां तो मासूम फरिश्ते गुज़र गए। क्या शासन-प्रशासन ऐसी ही सुस्ती में रहेगा।
अगर यह पता चल भी गया कि गुनाहगार कौन है इस हादसे का,तो क्या मासूम फरिश्ते लौट आएंगे…!
इंसानियत और आंसू वही होंगे,जहां वह अभी है,न मुआवजा न असली गुनाहगार- न सज़ा…कोई भी इस हादसे की भरपाई नहीं कर पाएगा शायद।
ज़रूरत है हमें मुस्तैद और चुस्त रहने की, क्योंकि यहां बेमुराद शासन-प्रशासन है।
कहीं कोई नीति-नियम बनाए जाएं,शाला  के बच्चों के यातायात के लिए
एक समिति हो,जहां बस चालक की सीधे  शिकायत दर्ज कराई जाए और
उनका निराकरण बिना साठगाँठ के हो।
उम्मीद है कि,मासूमों की बलि से शायद शासन-प्रशासन सुस्ती से जागे,और आइंदा ऐसे हादसे रुकें। यदि इस हादसे के बाद कोई सकारात्मक हल निकल जाए तो यही हमारी श्रद्धाजंलि होगी।

             #इदरीस खत्री

परिचय : इदरीस खत्री इंदौर के अभिनय जगत में 1993 से सतत रंगकर्म में सक्रिय हैं इसलिए किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं| इनका परिचय यही है कि,इन्होंने लगभग 130 नाटक और 1000 से ज्यादा शो में काम किया है। 11 बार राष्ट्रीय प्रतिनिधित्व नाट्य निर्देशक के रूप में लगभग 35 कार्यशालाएं,10 लघु फिल्म और 3 हिन्दी फीचर फिल्म भी इनके खाते में है। आपने एलएलएम सहित एमबीए भी किया है। इंदौर में ही रहकर अभिनय प्रशिक्षण देते हैं। 10 साल से नेपथ्य नाट्य समूह में मुम्बई,गोवा और इंदौर में अभिनय अकादमी में लगातार अभिनय प्रशिक्षण दे रहे श्री खत्री धारावाहिकों और फिल्म लेखन में सतत कार्यरत हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मां

Mon Jan 8 , 2018
उस चांद की है सारी चांदनी, और उसे मामा बताया हैl देकर के नया जीवन जिसने, मुझे जीना सिखाया हैl दुखाकर आँखों को उसकी, मैंने जब भी उसे जगाया हैl गाकर के लोरी उसने, हर बार मुझे सुलाया हैl भुलाकर शर्म जिसने, भीड़ में भी सीने से लगाया हैl जब-जब […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।