शाकाहार-सर्वोत्तम आहार

0 0
Read Time5 Minute, 48 Second

 

shubham jayaswal

धर्मिक दृष्टिकोण से शाकाहार को समझा जाए तो ज्यादातर धर्म हमें प्रत्येक जीवों से प्यार करना ही सिखाता है। सभी धर्मों में `अहिंसा परमो धर्मः` कहा गया है। शाकाहार पर हर धर्म के अलग-अलग विचार हैं-

हिन्दू धर्म-

हिन्दू धर्म के लगभग हर धार्मिक कार्य में माँसाहार पर पूरी तरह पाबंदी होती है। हिन्दू धर्मशास्त्रों के अनुसार हर जीव में भगवान का अंश विद्यमान होता है, इसलिए जीवों की हत्या को महापाप माना गया है। हिन्दू धर्म में बहुत से जीवों को माता व भगवान का दर्जा प्राप्त है।शास्त्रों के अनुसार माँस,मदिरा जैसी तामसिक वस्तुओं का भोजन इंसानों के लिए नहीं है। इसे राक्षसी भोजन की श्रेणी में रखा गया है। इस तरह के भोजन करने वाले मनुष्य आलसी,कुकर्मी,रोगी, दुखी,चिड़चिड़े व राक्षसी प्रवृत्ति के होते हैं। शास्त्रों में शाकाहार को श्रेष्ठ आहार माना गया है। हांलांकि, हिन्दू धर्म में पशुबलि प्रथा का भी प्रचलन है,जो हमेशा से ही विवादित रही है। प्रमुख धर्मिक ग्रंथों यथा वेद,पुराण,गीता व उपनिषद की मूल पुस्तक पशुबलि की इजाजत नहीं देती है।

इस्लाम धर्म-
इस्लाम धर्म के अधिकतर लोग माँसाहारी भोजन करते हैं।ज्यादातर इस्लामिक त्योहारों में पशु बलि देने व माँसाहारी भोजन बनाने की प्रथा है। ज्यादातर लोगों का मानना है कि इस्लाम में माँसाहार कोई अपराध नहीं,बल्कि धर्म का एक हिस्सा है,लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस्लाम धर्म के संस्थापक मुहम्मद पैगम्बर साहब खुद शाकाहारी थे।इस्लाम के मूल ग्रंथ में स्वाद के लिए जीवों की हत्या को अनुचित माना गया है। कुरान के अनुसार गाय का दूध-घी शिफा(दवा) है,और गोश्त बीमारी। माना जाता है कि,इस्लाम में मांसाहार की शुरुआत अरबी देशों में की गई थी,जो धीरे-धीरे जलसों का एक हिस्सा बन गया और ज्यादातर मुसलमानों ने इसे अपना लिया। कुरान में यह भी बताया गया है कि,ये धरती गाय के सींगों पर टिकी हुई है। इस्लाम का अधिकारिक रंग हरा है,जो शाकाहार का प्रतीक है। देश के पूर्व राष्ट्रपति व महान वैज्ञानिक अब्दुल कलाम साहब भी शाकाहारी थे।

ईसाई धर्म-
ईसाई धर्म के भी ज्यादातर लोग मांसाहार का सेवन करते हैं।उनका मानना है कि इसाई धर्म में माँसाहार वर्जित नहीं हैं,जबकि ईसाईयों के पवित्र धर्म ग्रंथ बाईबिल में साफ शब्दों में लिखा है कि-`भला तो यह है,कि तू न मांस खाए,और न दारु पिए,और न कुछ ऐसा करे,जिससे तेरे भाई-बहन ठोकर खाएं।` ईसाई धर्म के संस्थापक ईसा मसीह को आत्मिक ज्ञान जान दि-बेपटिस्ट से प्राप्त हुआ था,जो मांसाहार के सख्त विरोधी थे। उनके दो प्रमुख सिद्धांत हैं-`तुम किसी जीव की हत्या मत करो और अपने पड़ोसी से प्यार करो।`

सिख धर्म-
सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानकदेव ने अपने श्लोकों में जीवहत्या न करने का आदेश दिया है। गुरुग्रंथ में स्पष्ट रूप से लिखा है कि-`वेद कतेब कहो मत झूठे,झूठा जो न विचारे- जो सबमें एक खुदा कहु तो क्यों मुरगी मारे(श्री गुरुग्रन्थ साहब,१३५०)l ` सभी सिख गुरुद्वारों में लंगर में अनिवार्य रूप से शाकाहारी भोजन ही बनाया जाता है।

#शुभम कुमार जायसवाल
परिचय: शुभम कुमार जायसवाल की जन्मतिथि-२ जून १९९९ और जन्मस्थान-अजमाबाद(भागलपुर, बिहार)है। आप फिलहाल राजनीति शास्त्र से स्नातक में अध्ययनरत हैं। उपलब्धि यही है कि,छोटी कक्षा से ही छोटी-छोटी कविताएं लिखना,विभिन्न समाचार पत्रों में कई कविताएँ प्रकाशित और दसवीं की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दो दैनिक पत्रों द्वारा सम्मानित किए गए हैं। रुचि से लिखने वाले शुभम कुमार को सामाजिक क्षेत्र में कार्य के लिए पटना में विधायक द्वारा सम्मानित किया गया है। इनकी कविताएँ कुछ समाचार-पत्र में प्रकाशित हुई हैं। लेखन का उद्देश्य-समाज का विकास,सबको जागरुक करना एवं आत्मिक शांति है।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

क्या है नैतिकता ?

Mon Nov 27 , 2017
सामान्यतः नीतिगत विचारों को,उसके सिद्धान्तों को व्यवहार में अपनाना ही नैतिकता कहलाता है। यह नीतिगत विचार और सिद्धान्त,देशकाल,समय तथा परिस्थितियों के अनुसार सबके लिए अलग-अलग हो सकते हैं। जब इनमें भिन्नता आती है तो उसे अनैतिकता का नाम दे दिया जाता है। विचार करें तो पाते हैं-किसी के लिए भी […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।